तेलंगाना : तेलंगाना विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को कड़ी सुरक्षा एवं व्यवस्था के बीच 119 सीटों के लिए मतदान शाम 5 बजे ख़त्म हो गया है । मतदान की प्रक्रिया सुबह 7बजे शुरू हुई। राज्य की 119 विधानसभा सीटों पर चुनाव हो रहा है। 56.17 फीसदी मतदान हुआ। राज्य के 31 जिलों में 32,815 मतदान केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया शुरू हुई। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में तकनीकी गड़बड़ी की वजह से कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान देर से शुरू हुआ।राज्य में 2.80 करोड़ से ज्यादा मतदाता पंजीकृत हैं।

मतदान में शुरुआती 6 घंटे में करीब 56.17 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। पृथक तेलंगाना राज्य के गठन के बाद यह पहला विधानसभा चुनाव है। इससे पहले 2014 में विधानसभा के चुनाव एकीकृत आंध्र प्रदेश में हुए थे। कड़ी सुरक्षा और तमाम अन्य प्रबंधों के बीच सभी 119 सीटों के लिए मतदान जारी है।

मतदान सभी केन्द्रों पर सुबह सात बजे शुरू हुआ और शाम पांच बजे तक चलेगा। सिर्फ वामपंथी चरमपंथ से प्रभावित 13 सीटों पर शाम चार बजे तक ही वोट डाले जाएंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी रजत कुमार ने कहा कि पांच बजे से पहले मतदान केन्द्रों पर लाइन में खड़े होने वालों को वोट डालने दिया जाएगा। टेनिस ख़िलाड़ी सानिया मिर्जा भी वोट डालने पहुंची।  फिल्मी शख्सियत मतदान करने पहुंचीं। अभिनेता से नेता बने चिरंजीवी, तेलुगू फिल्मों के लोकप्रिय अभिनेता नागार्जुन और ‘बाहुबली’ के निर्देशक एस एस राजमौली सुबह-सुबह वोट डालने वालों में शामिल रहे।

तेलुगू फिल्मों के एक और अभिनेता ‘‘जूनियर एनटीआर’’ जो टीडीपी के संस्थापक एनटी रामाराव के पोते हैं, वह भी कतार में खड़े नजर आए। अधिकतर फिल्मी हस्तियों ने हैदराबाद के जुबली हिल्स स्थित मतदान केंद्रों पर मतदान किया। देश की टेनिस ख़िलाड़ी ज्वाला गुट्टा पोलिंग बूथ पर मतदान करने पहुंची लेकिन वोटिंग लिस्ट में नाम दर्ज न होने के कारण उनको बिना मतदान करे लौटना पड़ा ऐसे में ख़िलाड़ी ज्वाला गुट्टा ने ट्वीट कर इस बात की निराशा जताई है।

सुबह-सुबह वोट डालने वाले तेलंगाना के नेताओं में कदियाम श्रीहरि, एच राव, पुचाराम श्रीनिवास रेड्डी, जुप्पली कृष्ण राव और जगदीश रेड्डी शामिल हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्य इकाई प्रमुख के. लक्ष्मण और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने हैदराबाद में वोट डाला। पूर्व केन्द्रीय मंत्री चिरंजीवी और अभिनेता नागार्जुन ने भी जुबली हिल्स में अपना वोट डाला। चुनाव के लिए कांग्रेस ने प्रजा कुतामी (जनता मोर्चा) गठबंधन बनाया है। इसमें तेलगू देशम (तेदेपा), तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) शामिल हैं। इस गठबंधन का मुकाबला कार्यवाहक मुख्यमंत्री के. चन्द्रशेखर राव की पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) और भाजपा से है। दोनों दल अपने दम पर चुनाव मैदान में हैं। कांग्रेस तेलंगाना इकाई के प्रमुख उत्तम कुमार रेड्डी को कोडाद निर्वाचन क्षेत्र में वोट डाला।