नई दिल्ली: इस महीने की शुरुआत से ही देश के कई हिस्सों में आंधी-पानी के साथ-साथ बारिस का सितम जारी है और इसमें लोगों की मौतें भी हो रही हैं। एक ओर जहां पूर्वोत्तर के राज्य बारिश जनित बाढ़ से तबाह हैं, वहीं यूपी में आंधी-पानी और बारिश से मरने वालों की संख्या भी बढ़ती ही जाती है। मौसम ‌विभाग ने उत्तर प्रदेश में आज फिर अलग-अलग इलाकों में आंधी-तूफान के साथ-साथ धूल भरी आंधी आने की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के पूर्वोत्तर में अलग-अलग जगहों पर बारिश और आंधी-तूफान आने की संभावना है। इसके अलावा गुरुवार और शुक्रवार को राज्य के कई हिस्सों में मौसम काफी गर्म और उमस भरा रहेगा। हालांकि, मंगलवार को इलाहाबाद, वाराणसी, फैजाबाद, कानपुर और झांसी में तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया। मंगलवार को इलाहाबाद 45.2 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे अधिक गर्म स्थान रहा।

इतना ही नहीं, उत्तर प्रदेश के अलावा देश के कई हिस्सों में भारी बारिश और आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग द्वारा जारी इस चेतावनी के अनुसार अलग-अलग इलाकों तेज आंधी भी आ सकती है। मौसम विभाग की मानें तो देश के अलग-अलग इलाकों में आने वाले दिनों में भी मौसम का मिजाज ऐसा ही बना रहेगा।

मौसम विभाग ने 22 जून तक का मौसम पूर्वानुमान जारी किया है, साथ ही मौसम विभाग ने संबंधित इलाकों को लेकर चेतावनी भी जारी की है और बताया है कि किस दिन कैसा और कहां मौसम होगा।

20 जून का मौसम:
कोंकण और गोवा में काफी तेज बारिश होगी. वहीं, असम, मेघालय, मध्य महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक का तटीय क्षेत्र और अंडबार-निकोबार के इलाकों में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं, तमिलनाडु, रयालसीना, उत्तरी आंध्र प्रदेश का तटीय इलाका, तेलंगाना और साउथ कर्नाटक के इलाकों में आंधी-तूफान, बिजली गिरने और तेज हवा चलने की आशंका जताई गई है।

21 जून का मौसम:
कोंकण और गोवा में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं, असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, केरल और कर्नाटक के तटीय इलाके में बारिश की आशंका जताई गई है।

22 जून का मौसम:
कोंकण और गोवा में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं, असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, केरल और कर्नाटक के तटीय इलाके में बारिश की आशंका जताई गई है।

 

24X7 नई खबरों से अवगत रहने के लिए क्लिक करे।