BREAKING NEWS

खट्टर ने स्थानीय युवाओं को नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने वाला विधेयक न लाने के संकेत दिए ◾सबरीमला में श्रद्धालुओं की जबरदस्त भीड़, 2 महिलायें वापस भेजी गयी ◾जेएनयू छात्रसंघ पदाधिकारियों का दावा, एचआरडी मंत्रालय के अधिकारी ने दिया समिति से मुलाकात का आश्वासन ◾प्रियंका गांधी ने इलेक्टोरल बांड को लेकर मोदी सरकार पर साधा निशाना, ट्वीट कर कही ये बात ◾TOP 20 NEWS 18 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद पवार बोले- किसी के साथ सरकार बनाने पर चर्चा नहीं◾INX मीडिया धनशोधन मामला : चिदंबरम ने जमानत याचिका खारिज करने के आदेश को न्यायालय में दी चुनौती ◾मनमोहन सिंह ने कहा- राज्य की सीमाओं के पुनर्निधार्रण में राज्यसभा की अधिक भूमिका होनी चाहिए◾'खराब पानी' को लेकर पासवान का केजरीवाल पर पटलवार, कहा- सरकार इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करना चाहती◾संसद का शीतकालीन सत्र : राज्यसभा के 250वें सत्र पर PM मोदी का संबोधन, कहा-इसमें शामिल होना मेरा सौभाग्य◾बीजेपी बताए कि उसे चुनावी बॉन्ड के जरिए कितने हजार करोड़ रुपये का चंदा मिला : कांग्रेस ◾CM केजरीवाल बोले- प्रदूषण का स्तर कम हुआ, अब Odd-Even योजना की कोई आवश्यकता नहीं है ◾महाराष्ट्र: शिवसेना संग गठबंधन पर शरद पवार का यू-टर्न, दिया ये बयान◾ JNU स्टूडेंट्स का संसद तक मार्च शुरू, छात्रों ने तोड़ा बैरिकेड, पुलिस की 10 कंपनियां तैनात◾शीतकालीन सत्र: NDA से अलग होते ही शिवसेना ने दिखाए तेवर, संसद में किसानों के मुद्दे पर किया प्रदर्शन◾शीतकालीन सत्र: चिदंबरम ने कांग्रेस से कहा- मोदी सरकार को अर्थव्यवस्था पर करें बेनकाब◾ PM मोदी ने शीतकालीन सत्र शुरू होने से पहले सभी दलों से सहयोग की उम्मीद जताई ◾संजय राउत ने ट्वीट कर BJP पर साधा निशाना, कहा- '...उसको अपने खुदा होने पर इतना यकीं था'◾देश के 47वें CJI बने जस्टिस बोबडे, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिलाई शपथ◾राजस्थान के श्री डूंगरगढ़ के पास बस और ट्रक की भीषण टक्कर, 10 लोगों की मौत◾

Top News

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर वोटिंग समाप्त, 63.48% फीसदी मतदान

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में एक केन्द्र शासित प्रदेश और छह राज्यों की 59 सीटों पर रविवार को 63.48 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ। 2014 के चुनाव में 63.37 प्रतिशत मतदान हुआ था। चुनाव आयोग ने रविवार को यह जानकारी दी। चुनाव आयोग के मतदान प्रतिशत से जुड़े एंड्रॉयड ऐप के अनुसार रात नौ बजे 63.48 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। चुनाव आयोग ने कहा कि ये अंतिम आंकड़े नहीं हैं। इस चरण में उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की 10, पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश और बिहार की आठ-आठ, दिल्ली की सात और झारखंड की चार सीटों पर मतदान हुआ। इस चरण में 59 सीटों पर कुल 979 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं जिनके राजनीतिक भविष्य का फैसला आज ईवीएम में बंद हो गया।

LIVE UPDATES : 

-लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण में शाम 6 बजे तक  मतदान % - -लोकसभा चुनाव के छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर शाम छह बजे तक 59.82 फीसदी मत डाले गये जिसमें पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 80 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

- झारखंड में छठे चरण में चार सीटों पर आज अभूतपूर्व सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराये गये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने वोट कर 67 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला कर दिया।

-लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण में शाम 5 बजे तक  मतदान % - पश्चिम बंगाल 76.95 प्रतिशत, हरियाणा में 61.06 प्रतिशत, झारखंड में 60.73 प्रतिशत, मध्य प्रदेश में 59.48 प्रतिशत, बिहार में 55.04 प्रतिशत, दिल्ली में 51.22 प्रतिशत और उत्तर प्रदेश में 50.08 प्रतिशत मत डाले गए थे।

- झारखंड में चार सीटों पर मतदान समाप्त, 60 प्रतिशत से अधिक पड़ वोट। - लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण में शाम 4 बजे तक कुल 50.77% मतदान । पश्चिम बंगाल- 70.51%, दिल्ली -45.24%, हरियाणा- 51.86%, उत्तर प्रदेश- 43.26%, बिहार- 44.40%, झारखंड- 58.08%, मध्य प्रदेश- 52.78%। - भोपाल से कांग्रेस के उम्मीदवार दिग्विजय सिंह ने आज लोकसभा चुनाव 2019 के लिए वोट देने के लिए राजगढ़ नहीं पहुंचे इसपर कहा कि मैं देखूंगा। मैं पहुँचने की कोशिश करूँगा। Digvijay Singhदिल्ली: उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और उनकी पत्नी उषा निर्वाण भवन मतदान केंद्र पर वोट डाला। Venkaiah Naidu

लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण में दोपहर 3 बजे तक कुल 46.52% मतदान हुआ। पश्चिम बंगाल- 63.09%, दिल्ली -36.73%, हरियाणा- 47.57%, उत्तर प्रदेश- 40.96%, बिहार- 43.86%, झारखंड- 54.09%, मध्य प्रदेश- 48.53% ।

vote

- पश्चिम बंगाल के सीईओ से मिलने के बाद बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने मांग की है कि चुनावों से 48 घंटे पहले बाहरी लोगों को एलएस निर्वाचन क्षेत्रों में अनुमति नहीं दी जानी चाहिए और इतिहासकारों को गिरफ्तार किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारे उम्मीदवार भारती घोष की कार को रोका गया। साथ ही इसमें शामिल अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की गई।

Mukhtar Abbas Naqvi

दिल्ली : एयर चीफ मार्शल बीरेंद्र सिंह धनोआ और उनके परिवार ने निर्माण भवन में मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

Birender Singh Dhanoa

दिल्ली : भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कामराज लेन में मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

Pranab Mukherjee

- दक्षिण दिल्ली से AAP उम्मीदवार राघव चड्ढा ने BJP पर फर्जी वोटिंग का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी कार्यकर्ता संगम विहार में एक मतदान केंद्र में भाजपा के स्कार्फ में घूम रहे हैं, एक व्यक्ति ने 4 बार मतदान किया। राघव ने कहा कि हमने 8-10 ऐसे पीपीएल की पहचान की और एक लाल हाथ पकड़ा। उन्होंने कहा कि रमेश बिधूड़ी (बीजेपी उम्मीदवार) बुरी तरह से हार रहे हैं इसलिए इस तरह की रणनीति में लिप्त हैं।

Raghav Chadha

दिल्ली: NITI Aayog के सीईओ, अमिताभ कांत और मुख्य चुनाव आयुक्त, सुनील अरोड़ा ने वोट डाला।

Amitabh Kant_Sunil Arora

- पश्चिम बंगाल भाजपा के प्रमुख दिलीप घोष ने रामपुरा (पश्चिम मेदिनीपुर) में एक बूथ पर कहा, "मेरे लोगों को कल से धमकी दी जा रही थी इसलिए मैं मिलने गया। टीएमसी के गुंडों ने हम पर हमला किया, हमें बूथ के अंदर जाने से रोका गया। ये लोग लोगों को वोट देने से रोक रहे हैं।"

Dilip Ghosh

- पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने आज भाजपा प्रत्याशी भारती घोष के काफिले पर हमले के मामले में घटल के जिलाधिकारी से रिपोर्ट मांगी है।

attack on Bharati Ghosh's convoy

लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण में दोपहर 12 बजे तक कुल 25.13% मतदान हुआ। पश्चिम बंगाल- 38.26%, दिल्ली- 19.55%, हरियाणा- 23.26%, उत्तर प्रदेश- 21.75%, बिहार- 20.70%, झारखंड- 31.27%, मध्य प्रदेश- 28.25% ।

दिल्ली: माकपा के वरिष्ठ नेता प्रकाश करात ने संस्कार भवन में पोलिंग वूथ पर अपना वोट डाला।

Prakash Karat

दिल्ली: लोधी एस्टेट में मतदान केंद्र पर प्रियंका गांधी वाड्रा और रॉबर्ट वाड्रा ने मतदान किया। मतदान के बाद प्रियंका गांधी ने कहा कि यह वास्तव में महत्वपूर्ण चुनाव है क्योंकि हम लोकतंत्र को बचाने के लिए लड़ रहे हैं, हमारे देश के लिए, और इस बात को ध्यान में रखते हुए कि मैंने अपना वोट डाला। उन्होंने कहा कि यह स्पष्ट है कि भाजपा की सरकार जा रही है। जनता में आक्रोश है। जनता परेशान है। लोगों का गुस्सा मतदान के जरिए निकलेगा ।

vote_priyanka

- पश्चिम बंगाल: भाजपा के टीएमसी कार्यकर्ताओं द्वारा कथित धांधली के बाद बांकुरा में मतदान केंद्र संख्या 254 पर भाजपा कार्यकर्ताओं और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच हाथापाई।

TMC workers

दिल्ली: दिग्गज क्रिकेटर कपिल देव ने अपनी पत्नी रोमी और बेटी अमिया के साथ डीपीएस मथुरा रोड के मतदान केंद्र पर वोट डाला ।

Kapil Dev

दिल्ली : संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी निर्वाण भवन में मतदान केंद्र पर वोट डालने पहुंची। इस दौरान उनके साथ शिला दीक्षित भी मौजूद रही।

sonia gandhi

- हरियाणा : सोनीपत से कांग्रेस उम्मीदवार भूपिंदर सिंह हुड्डा और रोहतक से कांग्रेस उम्मीदवार दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने वोट डाला ।

Bhupinder Singh Hooda

- दिल्ली के सबसे पुराने मतदाता, 111 वर्षीय बचन सिंह ने संत गढ़ के मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

Bachan Singh

दिल्ली: औरंगजेब लेन के मतदान केंद्र पर सुषमा स्वराज ने अपना वोट डाला।

sushma swaraj

- दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सिविल लाइन्स के पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की कि वे उनलोगों के पक्ष में मतदान नहीं करें जो दिल्ली में काम रोक रहे हैं।

Arvind Kejriwal

- पश्चिम बंगाल : घाटल से बीजेपी कैंडिडेट में शामिल भारती घोष कि गाड़ी पर तोड़फोड़ की। बीजेपी ने आरोप लगाया है कि हमले के पीछे टीएमसी कार्यकर्ताओं का हाथ है।

Bharti Ghosh

दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी औरंगजेब लेन में पोलिंग बूथ पर अपना वोट डालने पहुंचे। राहुल गांधी ने अपना वोट डालने के बाद कहा कि चुनाव विमुद्रीकरण, किसान समस्याओं, गब्बर सिंह टैक्स और राफेल में भ्रष्टाचार सहित कई मुद्दों पर लड़ा था। नरेंद्र मोदी ने अभियान में नफरत का इस्तेमाल किया और हमने प्यार का इस्तेमाल किया और मुझे विश्वास है कि प्यार जीत जाएगा।

rahul gandhi

- पूर्वी दिल्ली से AAP कैंडिडेट आतिशी ने जंगीपुरा में मतदान केंद्र पर वोट डाला। वह भाजपा के गौतम गंभीर और कांग्रेस के अरविंदर सिंह लवली के खिलाफ मैदान में हैं।

Atishi

- दिल्ली भाजपा प्रमुख और उत्तर-पूर्व दिल्ली से पार्टी के उम्मीदवार मनोज तिवारी ने यमुना विहार में मतदान केंद्र संख्या 60 पर अपना वोट डाला। उनका मुकाबला कांग्रेस की शीला दीक्षित और आप के दिलीप पांडे से है।

manoj tiwari

छठे चरण में सुबह 9 बजे तक वोटिंग प्रतिशत इस प्रकार है : बिहार -9.03%, हरियाणा- 3.74%, मध्य प्रदेश- 4.01%, उत्तर प्रदेश- 6.86%, पश्चिम बंगाल- 6.58%, झारखंड- 12.45%, दिल्ली- 3.74 % ।

EVM

- हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने करनाल में अपना वोट डाला।

Manohar Lal Khattar

- पूर्वी दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र के पांडव नगर के मतदान केंद्र पर दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने वोट डाला।

manish sisodia

दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन के पोलिंग केंद्र पर अपना वोट डाला।

Ramnath Kovind

सोनू सिंह के समर्थक मतदाताओं को धमका रहे हैं : मेनका गांधी

- केंद्रीय मंत्री और सुल्तानपुर से भाजपा की उम्मीदवार मेनका गांधी और महागठबंधन के उम्मीदवार सोनू सिंह के बीच मामूली बहस के बाद मेनका गांधी ने आरोप लगाया कि सोनू सिंह के समर्थक मतदाताओं को धमका रहे हैं।

- दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार सुबह मतदाताओं से वोट करने की अपील की.उन्होंने ट्वीट कर लिखा," Good morning Delhi. वोट डालने ज़रूर जाना। जिसने आपके काम किए उनको वोट देना। नफ़रत और ज़हर फैलाने वालों को और दिल्ली के काम रोकने वालों को वोट मत देना। आपका वोट देश बदल सकता है।"

CM kejriwal tweet

-  दिल्ली के पूर्व सीएम और उत्तर-पूर्वी दिल्ली से कांग्रेस की उम्मीदवार शीला दीक्षित ने निजामुद्दीन (पूर्व) के मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

Sheila Dikshit

हरियाणा : करनाल निर्वाचन क्षेत्र के प्रेम नगर में पोलिंग बूथ नंबर 152 पर सुबह से लंबी कतार लगी।

karnal voting

- लोकसभा चुनाव के छठे चरण में उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने उत्तर प्रदेश के मंत्री में पोलिंग बूथ पर वोट डाला। वह अपनी पत्नी के साथ मतदान करने पहुंचे।

Sidharth Nath Singh

झारखंड : धनबाद से रीता कुमारी ने पहली बार मतदान किया।

Rita Kumari

- पूर्वी दिल्ली के बीजेपी उम्मीदवार गौतम गंभीर ने ओल्ड राजिंदर नगर में एक पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला। वह मतदान करने अपनी पत्नी के साथ पहुंचे।

Gautam Gambhir

- नई दिल्ली से कांग्रेस के उम्मीदवार अजय माकन ने राजौरी गार्डन में एक मतदान केंद्र पर वोट डाला।

हरियाणा : टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली गुरुग्राम मेंअपना वोट डाला।

Virat Kohli

मध्य प्रदेश : भोपाल से भाजपा प्रत्याशी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने वोट डाला। यहां (भोपाल में ) उनका मुकाबला कांग्रेस के दिग्गज नेता और MP के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह से है।

sadhvi pragya

- लोकसभा चुनाव के छठे चरण के मतदान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदान के लिए अपील की। पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि लोकसभा चुनाव 2019 का एक और फेज है। उन सभी से वोट डालने की अपील करता हूं जिनके यहां आज छठे चरण में मतदान है। मुझे उम्मीद है कि युवा रिकॉर्ड संख्या में मतदान करेंगे। आखिरकार, उनकी भागीदारी चुनाव को और खास बनाती है।

modi tweet

लोकसभा चुनाव 2019 के छठे चरण में 14 सीटें हैं काफी अहम !

बता दें कि छठे चरण में जिन 59 संसदीय क्षेत्रों में मतदान कराया जा रहा है वह केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा के लिए महत्त्वपूर्ण हैं क्योंकि 2014 में हुए आम चुनाव में पार्टी ने इनमें से 45 सीटें जीती थी । भाजपा के अलावा आठ सीटों पर तृणमूल कांग्रेस ने, दो सीटों पर कांग्रेस ने जबकि एक-एक सीट पर सपा और लोजपा ने जीत दर्ज की थी।

इस चरण में इन दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जो प्रमुख नेता चुनाव लड़ रहे हैं उनमें दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, ओलंपिक पदक विजेता विजेंदर सिंह, केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन, आप की अतिशी और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर शामिल हैं । मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल संसदीय क्षेत्र में रोचक मुकाबला है जहां कांग्रेस की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और भाजपा की तरफ से प्रज्ञा सिंह ठाकुर चुनावी मैदान में हैं । राज्य के गुना संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया जबकि मुरैना से भाजपा प्रत्याशी नरेंद्र सिंह तोमर चुनाव मैदान में हैं।

उत्तर प्रदेश में भाजपा का मुकाबला सपा-बसपा-रालोद गठबंधन और कांग्रेस से है । प्रदेश की जिन 14 सीटों पर मतदान कराया जा रहा है उनमें पिछले आम चुनाव में भाजपा ने 13 सीटों पर जीत हासिल की थी । केवल आजमगढ़ सीट ऐसी थी जहां से सपा संस्थापक मुलायम सिंह ने जीत हासिल की थी। हालांकि फूलपुर और गोरखपुर संसदीय क्षेत्रों में हुए उपचुनाव में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा था । इन सीटों पर भाजपा विरोधी गठबंधन की जीत हुई थी ।

गोरखपुर सीट से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ विजयी हुए थे। इस संसदीय क्षेत्र पर 1998 से 2017 तक उनका कब्जा रहा। बाद में वह प्रदेश के मुख्यमंत्री नियुक्त किये गए थे जिससे यहां उपचुनाव कराना पड़ा था। फूलपुर से केशव प्रसाद मौर्य ने चुनाव जीता था जिन्हें राज्य का उप मुख्यमंत्री बनाया गया था और यहां भी उप चुनाव करना पड़ा था। आजमगढ़ से इस बार सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव चुनाव मैदान में हैं उनके मुकाबले भाजपा उम्मीदवार एवं भोजपुरी फिल्म के अभिनेता दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ चुनाव मैदान में हैं।

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के अलावा कांग्रेस, वाम मोर्चा और भाजपा के बीच चुनावी मुकाबला है। हरियाणा में केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और कृष्णपाल गुर्जर तथा पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा समेत 223 प्रत्याशी मैदान में हैं। रोहतक जिले से कांग्रेस विधायक हुड्डा प्रदेश के सोनीपत संसदीय क्षेत्र से अपना भाग्य आजमा रहे हैं। रोहतक से हुड्डा के पुत्र दीपेंद्र सिंह चुनाव मैदान में हैं।

बिहार के 127 उम्मीदवारों में केंद्रीय मंत्री राधा मोहन सिंह समेत चार सांसद चुनाव मैदान में हैं । इस तरह 543 सदस्यीय लोकसभा की 474 सीटों के लिए रविवार को मतदान संपन्न हो जाएगा। बाकी सीटों के लिए अंतिम चरण में 19 मई को मतदान होगा। 19 मई को आठ राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा। मतगणना 23 मई को होगी।