न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में शुक्रवार को दो मस्जिदों में गोलीबारी कर 49 लोगों को मौत के घाट उतारने के आरोपी दक्षिणपंथी हमलावर को शनिवार को कोर्ट में पेश किया गया। क्राइस्टचर्च आतंकी हमले के बाद न्यूजीलैंड में 9 भारतीयों के लापता होने की आशंका जताई गयी है। ऑस्ट्रेलिया में जन्मा ब्रेंटन टारेंट (28) हाथ में हथकड़ी और कैदियों वाली सफेद रंग की कमीज पहने कोर्ट में पेश हुआ।

न्यायाधीश ने उसके खिलाफ हत्या के आरोप तय किए। उस पर और भी आरोप लगाए जा सकते हैं। हमलावर पूर्व फिटनेस प्रशिक्षक है। उसने कई बार कोर्ट में मौजूद मीडिया की ओर देखा। सुरक्षा कारणों के चलते सुनवाई बंद कमरे में हुई। हमलावर ने जमानत की कोई अर्जी नहीं दी। पांच अप्रैल को होने वाली अगली सुनवाई तक उसे हिरासत में रखा जाएगा।

New zealand mosque

हमले में घायल चार वर्षीय बच्चे सहित 42 लोगों का इलाज जारी है। इस बीच न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने शनिवार को हमले के वैश्विक स्तर पर पड़े प्रभाव को रेखांकित करते हुए कहा कि उनकी सरकार हमले के बाद पड़े प्रभाव से निपटने के लिए ‘‘ पाकिस्तान, तुर्की, सऊदी अरब, बांग्लादेश, इंडोनेशिया और मलेशिया’’ के महावाणिज्य अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रही है।

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च की मस्जिदों में हुई फायरिंग में 49 की मौत, 4 लोग गिरफ्तार

New zealand mosque

देश के बंदूक संबंधी कानूनों पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि वह इसमें बदलाव करने को तैयार हैं। अर्डर्न ने कहा कि हमलावर ने नवम्बर 2017 में ‘श्रेणी ए’ के बंदूक लाइसेंस हासिल कर हमले के लिए हथियार खरीदने शुरू किए थे। उन्होंने कहा, ‘‘यह मात्र तथ्य है कि इस व्यक्ति ने बंदूक लाइसेंस हासिल कर लिया था और उस स्तर तक के हथियार हासिल कर लिए थे….जाहिर है मुझे लगता है कि लोग बदलाव की मांग करेंगे, और मैं इसे करने के लिए प्रतिबद्ध हूं।’’

पति को बचाने के लिए मस्जिद की तरफ दौड़ पड़ी पत्नी

जिस वक़्त आतंकी के सर पर खून सवार था और जिस तरह वो गोलिया बरसा रहा था तो वहां फंसे अपने पति को बचाने के लिए जमशेदपुर की रेहाना परवीन मस्जिद की तरफ दौड़ पड़ी। उसे गोलीबारी की सूचना बेटे सैयान ने दी थी। न्यूजीलैंड में हुए हमले में जमशेदपुर के मो. शमीम सिद्दीकी को भी गोली लगी। गोली उनके बाएं हाथ में लगी है। ऑपरेशन कर गोली निकाल दी गई है। वह खतरे से बाहर हैं।

क्राइस्टचर्च हमले को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने न्यूजीलैंड की समकक्ष को पत्र लिखकर संवेदना जतायी