BREAKING NEWS

संसद परिसर में कांग्रेस ने 'Electoral Bond' के खिलाफ किया प्रदर्शन◾गठबंधन पर संजय निरुपम तंज, कहा- 'तीन तिगाड़े काम बिगाड़े' वाली सरकार चलेगी कब तक?◾महाराष्ट्र में 5 साल के लिए शिवसेना का ही होगा मुख्यमंत्री : संजय राउत◾इजराइल के PM बेंजामिन नेतन्याहू पर भ्रष्टाचार, धोखाधड़ी और विश्वासघात मामले में आरोप तय◾सत्यपाल मलिक बोले- अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर में केवट-शबरी की भी हों मूर्तियां, ट्रस्ट को लिखूंगा चिट्ठी◾झारखंड चुनाव: भाजपा के 'बागी' सरयू राय के बहाने नीतीश ने 'तीर' से साधे कई निशाने◾अयोध्या विवाद पर आए फैसले पर दूसरे देशों से संवाद बहुत सफल रहा : विदेश मंत्रालय◾झारखंड विधानसभा चुनाव : दूसरे चरण में 20 विधानसभा सीटों पर 260 प्रत्याशी आजमाएंगे किस्मत◾उद्धव ठाकरे और आदित्य ने मुंबई में शरद पवार से की मुलाकात ◾सोनिया ने शिवसेना संग गठबंधन के लिए सीडब्ल्यूसी का सुरक्षित रास्ता चुना ◾श्रीलंका की नई सरकार के साथ करीब से मिलकर काम करने को तैयार : भारत◾महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार के गठन के आसार बढे , शुक्रवार को हो सकती है इस बारे में घोषणा◾चुनावी बांड से चुनावी राजनीति में साफ धन आया : भाजपा ◾SPG सुरक्षा हटाए जाने पर बोलीं प्रियंका - यह राजनीति है ◾सेना ने मुख्यमंत्री पद के लिए नए नाम सुझाए, राकांपा ने उद्धव पर दिया जोर◾ED ने कश्मीर में आतंकवादियों से संबंधित छह संपत्तियां जब्त की ◾प्रदूषण पर राज्यसभा में भाजपा और आप में तकरार, केंद्र ने कहा ‘अच्छे’ दिन बढे◾केजरीवाल के दबाव में केंद्र ने अनधिकृत कॉलोनियों के निवासियों को दिया मालिकाना हक : आप◾मोदी की जीत आशाओं तथा अपेक्षाओं की जीत : रविशंकर प्रसाद ◾विकास के कार्य पूरे करने को झारखंड में भाजपा को दें पूर्ण बहुमत : शाह◾

Uncategorized

World Cup: पिछले 16 सालों से कोई भारतीय टॉप स्कोरर नहीं बना है, शीर्ष पर लगातार 3 सीजन में सचिन-द्रविड़ रहे थे

 hgtrg

आईसीसी विश्व कप 2019 गुरुवार से शुरू होने जा रहा है। इस बार विश्व कप इंग्लैंड और वेल्स में खेला जा रहा है। विश्व कप 2019 में इंग्लैंड के अलावा भारतीय टीम भी मजबूत दावेदारी में नजर आ रही है। आईसीसी विश्व कप 1983 और 2011 में भारतीय टीम चैंपियन बनी थी। 

विश्व कप के पिछले सीजन्स पर नजर डालें तो भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर सबसे सफल बल्लेबाज रहे हैं। इतना ही नहीं सचिन तेंदुलकर विश्व कप 1996 और 2003 में टॉप स्कोरर बने थे। सचिन के अलावा भारतीय टीम की रीढ़ की हड्डी कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ विश्व कप 1999 में टॉप स्कोरर बने थे। 

विश्व कप के 2 सीजन के टॉप स्कोरर रह चुके हैं सचिन तेंदुलकर 

सचिन तेंदुलकर दुनिया के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जो विश्व कप के 2 सीजन के टॉप स्कोरर रहे थे। 

1. विश्व कप टूर्नामेंट में भारत की तरफ से सचिन के बाद कोई भी टॉप स्कोरर नहीं बना है। भारतीय टीम विश्व कप 2011 में चैंपियन बनी थी लेकिन उस टूर्नामेंट में 13 रन के अंतर से सचिन टॉप स्कोरर बनते-बनते रह गए थे। विश्व कप 2011 में 9 मैचों में 500 रन बनाकर श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान टॉप स्कोरर थे। इस सीजन में 9 मैचों में 482 रनों से सचिन तेंदुलकर दूसरे स्थान पर आए थे। सचिन और दिलशान दोनों ने ही विश्व कप 2011 में 2-2 शतक बनाए थे। 

2. आर्ईसीसी विश्व कप 1999 में भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ टॉप स्कोरर बने थे। इस टूर्नामेंट में राहुल ने 8 मैचों में 65.85 के औसत और 85.52 की स्ट्राइक रेट से 461 रन बनाए थे। इस सीजन में राहुल का 145 हाइएस्ट स्कोर था। इसके अलावा राहुल ने 2 शतक भी जड़े थे। राहुल के अलावा उस साल भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने 7 मैचों में 52.14 की औसत से 379 रन जोड़े थे। इस सीजन में सौरव गांगुली तीसरे स्थान पर टॉप स्कोरर की लिस्ट में आए थे। 

3. विश्व कप के 2 सीजन में टॉप स्कोरर सचिन तेंदुलकर बने हैं और वह ऐसा करने वाले इकलौते बल्लेबाज ही हैं। विश्व कप के टूर्नामेंट में सचिन के बाद दूसरा कोई बल्लेबाज नहीं है जो टॉप स्कोरर बना हो। इतना ही नहीं सचिन के नाम पर विश्व कप में सबसे ज्यादा रन बनाने का भी रिकॉर्ड है। सचिन तेंदुलकर ने अपने क्रिकेट कैरियर में 6 विश्व कप खेले हैं। इन विश्व कप के 45 मैचों में सचिन ने 56.95 की औसत ने 2278 रन बनाए हैं। इतना ही नहीं सचिन ने इस दौरान 6 शतक भी जड़े हैं। 

4. विश्व कप में सचिन ने 2000 रन बनाए हैं और ऐसा करने वाले भी वह इकलौते बल्लेबाजा हैं। सचिन के बाद इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग 1743 रनों के साथ हैं। रिकी ने 5 विश्व कप में 46 मैचों में खेलते हुए 45.86 की औसत से यह रन बनाए हैं। इस लिस्ट में श्रीलंका के कुमार संगकारा तीसरे स्थान पर 1532 रनों के साथ हैं। संगकारा ने 4 विश्व कप में 37 मैच खेलने हैं और 59.74 की औसत से यह रन जोड़े हैं। 

5. विश्व कप के 3 टूर्नामेंट में भारतीय टीम इकलौती है जिसके बल्लेबाज टॉप स्कोर बन चुके हैं। भारत की तरफ से विश्व कप 1996,1999 और 2003 टूर्नामेंट में टॉप स्कोरर रहे हैं। भारत के बाद इंग्लैंड के बल्लेबाज हैं जो लगातार 2 सीजन से पहले स्थान पर रहे हैं। 1983 में डेविड गावर ने 384 रन और 1987 में ग्राहम गूच  ने 471 रन बनाए हैं। 

6. 600 प्लस बना चुके हैं सचिन और हेडन