BREAKING NEWS

संसद परिसर में कांग्रेस ने 'Electoral Bond' के खिलाफ किया प्रदर्शन◾गठबंधन पर संजय निरुपम तंज, कहा- 'तीन तिगाड़े काम बिगाड़े' वाली सरकार चलेगी कब तक?◾महाराष्ट्र में 5 साल के लिए शिवसेना का ही होगा मुख्यमंत्री : संजय राउत◾इजराइल के PM बेंजामिन नेतन्याहू पर भ्रष्टाचार, धोखाधड़ी और विश्वासघात मामले में आरोप तय◾सत्यपाल मलिक बोले- अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर में केवट-शबरी की भी हों मूर्तियां, ट्रस्ट को लिखूंगा चिट्ठी◾झारखंड चुनाव: भाजपा के 'बागी' सरयू राय के बहाने नीतीश ने 'तीर' से साधे कई निशाने◾अयोध्या विवाद पर आए फैसले पर दूसरे देशों से संवाद बहुत सफल रहा : विदेश मंत्रालय◾झारखंड विधानसभा चुनाव : दूसरे चरण में 20 विधानसभा सीटों पर 260 प्रत्याशी आजमाएंगे किस्मत◾उद्धव ठाकरे और आदित्य ने मुंबई में शरद पवार से की मुलाकात ◾सोनिया ने शिवसेना संग गठबंधन के लिए सीडब्ल्यूसी का सुरक्षित रास्ता चुना ◾श्रीलंका की नई सरकार के साथ करीब से मिलकर काम करने को तैयार : भारत◾महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार के गठन के आसार बढे , शुक्रवार को हो सकती है इस बारे में घोषणा◾चुनावी बांड से चुनावी राजनीति में साफ धन आया : भाजपा ◾SPG सुरक्षा हटाए जाने पर बोलीं प्रियंका - यह राजनीति है ◾सेना ने मुख्यमंत्री पद के लिए नए नाम सुझाए, राकांपा ने उद्धव पर दिया जोर◾ED ने कश्मीर में आतंकवादियों से संबंधित छह संपत्तियां जब्त की ◾प्रदूषण पर राज्यसभा में भाजपा और आप में तकरार, केंद्र ने कहा ‘अच्छे’ दिन बढे◾केजरीवाल के दबाव में केंद्र ने अनधिकृत कॉलोनियों के निवासियों को दिया मालिकाना हक : आप◾मोदी की जीत आशाओं तथा अपेक्षाओं की जीत : रविशंकर प्रसाद ◾विकास के कार्य पूरे करने को झारखंड में भाजपा को दें पूर्ण बहुमत : शाह◾

Uncategorized

क्या आप जानते है? दिन में भी क्यों जलती रहती है आपके बाइक की लाइट

 byhotg78

भारत में न जाने कितने लोग सड़क दुर्घटनाओं में अपनी जान गवां देते हैं। बता दें कि सबसे अधिक सड़क दुर्घटनाओं में मरने वालों की संख्या दुपहिया वाहन चालकों की ही होती है। इसी वजह से सरकार ने एक नियम लागू करते हुए मुमकिन उपाय उठाने शुरू कर दिए हैं जिससे कि सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में कमी आ सके। इन्हीं सब चीजों में से एक है दिन के समय वाहनों की हेडलाइट जलाना। तो आइए जानते है इस बारे में कुछ विस्तार से कि ऐसा क्यों हुआ है। 

नहीं जलती थी BS-3 वाहनों में लाइट

सुप्रीम कोर्ट ने साल 2017 में बीएस-3 (Bharat stage emission standards) वाहनों की सेल पर रोक लगा दी है क्योंकि यही वो वाहने हैं जो ज्यादा प्रदूषण करते थे। इस रोक के बाद से ही 1 अप्रैल 2017 से ऑटो कंपनियों द्वारा बीएस-3 ईधन से चलने वाली गाडिय़ों का ना तो उत्पादन किया जाएगा और ना ही इन वाहनों की ब्रिकी की जाएगी। अब कम्पनियां सिर्फ  बीएस-4 ईंधन से चलने वाले वाहनों का ही उत्पादन कर सकेगी। यही वजह है कि साल 2017 में पुरानी गडिय़ों को कम दम पर बेचा गया। 

BS-4 में जलती रहेगी लाइट

बीएस-4 ईंधन से चलने वाले इस इंजन की खासियत यह है कि इसमें गाड़ी का इंजन चालू होते ही वाहन की हेडलाइट अपने आप जल जाएगी। जब तक दोपाहिया वाहन का इंजन चालू रहेगा तब तक आपकी वाहन की हेडलाइट भी ऑन रहेगी। चाहकर भी वाहन चालक इस नए फीचर को बंद नहीं कर सकते हैं।

अब हेडलाइट ऑन-ऑफ स्विच की जगह भी सभी दोपहिया वाहनों में आटोमैटिक हेड लाइट सिस्टम ओएचओ होगा। इसलिए अगर अब आपको कभी किसी बाइक या कार सवार की दिन के समय गाड़ी या बाइक की लाइट जलती हुई दिखाई दे तो आपको उस इंसान को अपना हाथ से इशारा करने की कोशिश ना करें। बता दें कि जिन लोगों को इस नए फीचर के बारे में अभी तक मालूम नहीं हैं वो लोग अपने वाहन को सर्विस सेंटर लेकर भी पहुंंच रहे हैं। 

जाने दिन के समय लाइट जलाने के फायदे

दिन के समय में लाइट जलाने का सबसे बड़ा फायदा है कि जब धूल,घने कोहरे,बारिश और ज्यादा टै्रफिक में वाहन चालक दूसरे वाहनों को देख सकते हैं। इसके अलावा भी जब ठीक मौसम में सामने से आ रहे वाहन की लाइट जली रहती है तो विपक्षी ड्राईवर सतर्क हो जाता है जिससे कि एक्सींडेट होने से बचा सकता है।