BREAKING NEWS

बिहार में जारी है चमकी का कहर, अब तक 135 मासूमों की मौत◾कस्टोडियल डेथ केस : बर्खास्त आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट को उम्रकैद◾सरकार मजबूत, सुरक्षित और समावेशी भारत बनाने की दिशा में आगे बढ़ रही है : राष्ट्रपति कोविंद ◾दाऊद से पूछताछ कर चुके अधिकारी का खुलासा, 'डॉन' ने कुबूल कर लिया था अपराध ◾लखनऊ में बड़ा हादसा : 29 बारातियों से भरा वाहन नहर में गिरा, 7 बच्चे लापता◾तीन दिन बाद फिर घटे डीजल के दाम, पेट्रोल स्थिर !◾PM मोदी पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कल पहुंचेंगे रांची ◾कांग्रेस तथा कुछ अन्य विपक्षी दल नहीं हुए बैठक में शामिल◾AAP ने विधानसभा अध्यक्ष से की BJP में शामिल हुए अपने 2 विधायकों को अयोग्य ठहराने की मांग ◾एक साथ चुनाव कराने पर विचार करने के लिए समिति गठित करेंगे प्रधानमंत्री : सरकार ◾AICC ने कर्नाटक कांग्रेस की वर्तमान कमेटी को भंग करने का किया फैसला - के सी वेणुगोपाल ◾मुखर्जी नगर हमला मामला : केजरीवाल ने उच्च न्यायालय की टिप्पणी का किया स्वागत ◾‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ का ज्यादातर पार्टियों ने किया समर्थन, वाम दलों और ओवैसी ने किया विरोध ◾मुखर्जी नगर मामले में उच्च न्यायालय ने कहा, दिल्ली पुलिस का हमला बर्बरता का उदाहरण ◾सनी देओल का चुनावी खर्च 70 लाख रूपये की सीमा से ‘ज्यादा’, नोटिस जारी◾‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ पर समिति बनाएंगे PM मोदी : राजनाथ सिंह◾Top 20 News - 19 June : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾बच्चों की मौत मामला , हर्षवर्धन ने बिहार में 5 चिकित्सा टीमें भेजी ◾बिहार में AES से मरने वाले बच्चों की संख्या बढ़ कर 115 हुई ◾संसद भवन में 'एक देश एक चुनाव' पर सर्वदलीय बैठक शुरू◾

Uncategorized

क्या आप जानते है? दिन में भी क्यों जलती रहती है आपके बाइक की लाइट

भारत में न जाने कितने लोग सड़क दुर्घटनाओं में अपनी जान गवां देते हैं। बता दें कि सबसे अधिक सड़क दुर्घटनाओं में मरने वालों की संख्या दुपहिया वाहन चालकों की ही होती है। इसी वजह से सरकार ने एक नियम लागू करते हुए मुमकिन उपाय उठाने शुरू कर दिए हैं जिससे कि सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में कमी आ सके। इन्हीं सब चीजों में से एक है दिन के समय वाहनों की हेडलाइट जलाना। तो आइए जानते है इस बारे में कुछ विस्तार से कि ऐसा क्यों हुआ है। 


नहीं जलती थी BS-3 वाहनों में लाइट

सुप्रीम कोर्ट ने साल 2017 में बीएस-3 (Bharat stage emission standards) वाहनों की सेल पर रोक लगा दी है क्योंकि यही वो वाहने हैं जो ज्यादा प्रदूषण करते थे। इस रोक के बाद से ही 1 अप्रैल 2017 से ऑटो कंपनियों द्वारा बीएस-3 ईधन से चलने वाली गाडिय़ों का ना तो उत्पादन किया जाएगा और ना ही इन वाहनों की ब्रिकी की जाएगी। अब कम्पनियां सिर्फ  बीएस-4 ईंधन से चलने वाले वाहनों का ही उत्पादन कर सकेगी। यही वजह है कि साल 2017 में पुरानी गडिय़ों को कम दम पर बेचा गया। 


BS-4 में जलती रहेगी लाइट

बीएस-4 ईंधन से चलने वाले इस इंजन की खासियत यह है कि इसमें गाड़ी का इंजन चालू होते ही वाहन की हेडलाइट अपने आप जल जाएगी। जब तक दोपाहिया वाहन का इंजन चालू रहेगा तब तक आपकी वाहन की हेडलाइट भी ऑन रहेगी। चाहकर भी वाहन चालक इस नए फीचर को बंद नहीं कर सकते हैं।


अब हेडलाइट ऑन-ऑफ स्विच की जगह भी सभी दोपहिया वाहनों में आटोमैटिक हेड लाइट सिस्टम ओएचओ होगा। इसलिए अगर अब आपको कभी किसी बाइक या कार सवार की दिन के समय गाड़ी या बाइक की लाइट जलती हुई दिखाई दे तो आपको उस इंसान को अपना हाथ से इशारा करने की कोशिश ना करें। बता दें कि जिन लोगों को इस नए फीचर के बारे में अभी तक मालूम नहीं हैं वो लोग अपने वाहन को सर्विस सेंटर लेकर भी पहुंंच रहे हैं। 



जाने दिन के समय लाइट जलाने के फायदे

दिन के समय में लाइट जलाने का सबसे बड़ा फायदा है कि जब धूल,घने कोहरे,बारिश और ज्यादा टै्रफिक में वाहन चालक दूसरे वाहनों को देख सकते हैं। इसके अलावा भी जब ठीक मौसम में सामने से आ रहे वाहन की लाइट जली रहती है तो विपक्षी ड्राईवर सतर्क हो जाता है जिससे कि एक्सींडेट होने से बचा सकता है।