BREAKING NEWS

मोदी ने जेटली को दी श्रद्धांजलि, सत्ता में आने के बाद गरीबों का कल्याण किया : प्रधानमंत्री मोदी◾जेटली के आवास पर तीन घंटे से अधिक समय तक रुके रहे अमित शाह ◾भाजपा को हर कठिनाई से उबारने वाले शख्स थे अरुण जेटली◾राहुल और अन्य विपक्षी नेता श्रीनगर हवाईअड्डे पर रोके गये, सभी को भेजा वापिस ◾अरूण जेटली का पार्थिव शरीर उनके आवास पर लाया गया, भाजपा और विपक्षी नेताओं ने दी श्रद्धांजलि ◾वरिष्ठ नेता अरुण जेटली के निधन पर प्रधानमंत्री ने कहा : मैंने मूल्यवान मित्र खो दिया ◾क्रिेकेटरों ने पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरूण जेटली के निधन पर शोक व्यक्त किया ◾पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरुण जेटली का निधन : राजनीतिक खेमे में दुख की लहर◾प्रधानमंत्री मोदी द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने के लिए UAE पहुंचे ◾बिहार के विवादास्पद विधायक अनंत सिंह ने दिल्ली की अदालत में आत्मसमर्पण किया ◾सत्य और न्याय की स्थापना के लिए हुआ श्रीकृष्ण का अवतार : योगी◾अर्थव्यवस्था की रफ्तार बढ़ाने के लिए कई उपायों की घोषणा, एफपीआई पर ऊंचा कर अधिभार वापस ◾आईएनएक्स मीडिया मामला : चिदम्बरम ने उच्चतम न्यायालय में नयी अर्जी लगायी ◾विपक्ष के 9 नेताओं के साथ राहुल गांधी कल करेंगे कश्मीर का दौरा ◾TOP 20 NEWS 23 August : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾अर्थव्यवस्था की बिगड़ी हालत पर निर्मला सीतारमण बोली- भारत की आर्थिक स्थिति बेहतर◾सरकार के आर्थिक सलाहकारों ने भी माना कि संकट में है अर्थव्यवस्था : राहुल गांधी◾पेरिस में PM मोदी का संबोधन, बोले-हिंदुस्तान में अब टेंपरेरी के लिए व्यवस्था नहीं◾ईडी मामले में चिदंबरम को मिली राहत, 26 अगस्त तक नहीं होगी गिरफ्तारी◾एफएटीएफ के एशिया प्रशांत समूह ने पाकिस्तान को काली सूची में डाला◾

Uncategorized

क्या आप जानते है? दिन में भी क्यों जलती रहती है आपके बाइक की लाइट

भारत में न जाने कितने लोग सड़क दुर्घटनाओं में अपनी जान गवां देते हैं। बता दें कि सबसे अधिक सड़क दुर्घटनाओं में मरने वालों की संख्या दुपहिया वाहन चालकों की ही होती है। इसी वजह से सरकार ने एक नियम लागू करते हुए मुमकिन उपाय उठाने शुरू कर दिए हैं जिससे कि सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में कमी आ सके। इन्हीं सब चीजों में से एक है दिन के समय वाहनों की हेडलाइट जलाना। तो आइए जानते है इस बारे में कुछ विस्तार से कि ऐसा क्यों हुआ है। 

नहीं जलती थी BS-3 वाहनों में लाइट

सुप्रीम कोर्ट ने साल 2017 में बीएस-3 (Bharat stage emission standards) वाहनों की सेल पर रोक लगा दी है क्योंकि यही वो वाहने हैं जो ज्यादा प्रदूषण करते थे। इस रोक के बाद से ही 1 अप्रैल 2017 से ऑटो कंपनियों द्वारा बीएस-3 ईधन से चलने वाली गाडिय़ों का ना तो उत्पादन किया जाएगा और ना ही इन वाहनों की ब्रिकी की जाएगी। अब कम्पनियां सिर्फ  बीएस-4 ईंधन से चलने वाले वाहनों का ही उत्पादन कर सकेगी। यही वजह है कि साल 2017 में पुरानी गडिय़ों को कम दम पर बेचा गया। 

BS-4 में जलती रहेगी लाइट

बीएस-4 ईंधन से चलने वाले इस इंजन की खासियत यह है कि इसमें गाड़ी का इंजन चालू होते ही वाहन की हेडलाइट अपने आप जल जाएगी। जब तक दोपाहिया वाहन का इंजन चालू रहेगा तब तक आपकी वाहन की हेडलाइट भी ऑन रहेगी। चाहकर भी वाहन चालक इस नए फीचर को बंद नहीं कर सकते हैं।

अब हेडलाइट ऑन-ऑफ स्विच की जगह भी सभी दोपहिया वाहनों में आटोमैटिक हेड लाइट सिस्टम ओएचओ होगा। इसलिए अगर अब आपको कभी किसी बाइक या कार सवार की दिन के समय गाड़ी या बाइक की लाइट जलती हुई दिखाई दे तो आपको उस इंसान को अपना हाथ से इशारा करने की कोशिश ना करें। बता दें कि जिन लोगों को इस नए फीचर के बारे में अभी तक मालूम नहीं हैं वो लोग अपने वाहन को सर्विस सेंटर लेकर भी पहुंंच रहे हैं। 

जाने दिन के समय लाइट जलाने के फायदे

दिन के समय में लाइट जलाने का सबसे बड़ा फायदा है कि जब धूल,घने कोहरे,बारिश और ज्यादा टै्रफिक में वाहन चालक दूसरे वाहनों को देख सकते हैं। इसके अलावा भी जब ठीक मौसम में सामने से आ रहे वाहन की लाइट जली रहती है तो विपक्षी ड्राईवर सतर्क हो जाता है जिससे कि एक्सींडेट होने से बचा सकता है।