BREAKING NEWS

राष्ट्रपति कोविंद और PM मोदी ने गुरु नानक जयंती की दी शुभकामनाएं◾भारत को गुजरात में बदलने के प्रयास : तृणमूल कांग्रेस सांसद ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने डच समकक्ष के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा की ◾महाराष्ट्र गतिरोध : राकांपा नेता अजित पवार राज्यपाल से मिलेंगे ◾महाराष्ट्र : शिवसेना का समर्थन करना है या नहीं, इस पर राकांपा से और बात करेगी कांग्रेस ◾महाराष्ट्र : राज्यपाल ने दिया शिवसेना को झटका, और वक्त देने से किया इनकार◾CM गहलोत, CM बघेल ने रिसॉर्ट पहुंचकर महाराष्ट्र के नवनिर्वाचित विधायकों से मुलाकात की ◾दोडामार्ग जमीन सौदे को लेकर आरोपों पर स्थिति स्पष्ट करें गोवा CM : दिग्विजय सिंह ◾सरकार गठन फैसले से पहले शिवसेना सांसद संजय राउत की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती◾महाराष्ट्र: सरकार गठन में उद्धव ठाकरे को सबसे बड़ी परीक्षा का करना पड़ेगा सामना !◾महाराष्ट्र गतिरोध: उद्धव ठाकरे ने शरद पवार से की मुलाकात, सरकार गठन के लिए NCP का मांगा समर्थन ◾अरविंद सावंत ने दिया इस्तीफा, बोले- महाराष्ट्र में नई सरकार और नया गठबंधन बनेगा◾महाराष्ट्र में सरकार गठन पर बोले नवाब मलिक- कांग्रेस के साथ सहमति बना कर ही NCP लेगी फैसला◾CWC की बैठक खत्म, महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर शाम 4 बजे होगा फैसला◾कांग्रेस का महाराष्ट्र पर मंथन, संजय निरुपम ने जल्द चुनाव की जताई आशंका◾महाराष्ट्र में शिवसेना को समर्थन देने पर कांग्रेस-NCP ने नहीं खोले पत्ते, प्रफुल्ल पटेल ने दिया ये बयान◾BJP अगर वादा पूरा करने को तैयार नहीं, तो गठबंधन में बने रहने का कोई मतलब नहीं : संजय राउत◾महाराष्ट्र सरकार गठन: NCP ने बुलाई कोर कमेटी की बैठक, शरद पवार ने अरविंद के इस्तीफे पर दिया ये बयान ◾संजय राउत का ट्वीट- रास्ते की परवाह करूँगा तो मंजिल बुरा मान जाएगी◾शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने मंत्री पद से इस्तीफे की घोषणा की◾

Uncategorized

जानिए अपरा एकादशी व्रत का महत्व,शुभ मुहूर्त एवं पूजा विधि, 30 मई

ज्येष्ठ मास में कृष्ण पक्ष की एकादशी को अपरा एकादशी रूप में मनाया जाता है। इसर  साल अपरा एकादशी 30 मई को गुरुवार केदिन है। अपरा एकादशी का व्रत बहुत लाभकारी होता है। इस दिन जाने अनजाने में हुई गलतियों और पापों से मुक्ति की कामना से व्रत रखकर भगवान विष्णु की विशेष तौर पर पूजा अर्चना की जाती है।

 पुराणों के मुताबिक माना गया है कि इस दिन व्रत और पूजा करने से कई सारे पापों का नाश होता है। जैसे ब्रह्मï हत्या,भूत योगि आदि से पीछा छूट जाता है। वहीं अपरा एकादशी का व्रत सुहागनों के लिए सौभाग्य और उनके घर परिवार में सुख-शांति लेकर आता है। 


अपरा एकादशी शुभ मुहूर्त और तिथि 

-अपरा एकादशी तिथि की शुरूआत 29 मई दिन बुधवार को दोपहर 3 बजकर 21 मिनट पर हो जाएगा।

-वहीं अपरा एकाशी तिथि का समापान 30 मई दिन गुरुवार को शाम 4 बजकर 38 मिनट पर हो जाएगा। 

-31 मई दिन शुक्रवार को पारण का समय सुबह 5 बजकर 45 मिनट से 8 बजकर 25 मिनट तक होगा। 

भक्त अपनी मुरादे पूरी करने के लिए अपरा एकादशी के दिन श्री विष्णु यंत्र की विशेष पूजा-अर्चना करते हैं। वहीं अपरा एकादशी के दिन कई सारे लोग अपनी ग्रह पीड़ा,वास्तुदोष और पारिवारिक कलह से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के उपाय भी करते हैं। बता दें कि अपरा एकादशी पर भगवान विष्णु की पूजा दशमी तिथि की रात से ही व्रत नियमों के साथ ही प्रारंभ हो जाती है। 


जाने अपरा एकादशी के नियम

1.जो लोग अपरा एकादशी का व्रत रखें। वो दशमी तिथि के दिन सूर्यास्त के बाद भोजन ग्रहण न खाएं। 

2.अपरा एकादशी के दिन सुबह सूर्योदय से पहले पवित्र नदी या फिर गंगाजल मिले हुए तजे पानी से स्नान कर लें और इस दिन धुले वस्त्रों को ही पहनना चाहिए। 

3.भगवान विष्णु का ध्यान करते हुए पूर्व दिशा की ओर मुख कर लें और कुशा के आसान में बैठकर पीले कपड़े के आसन पर भगवान विष्णु की तस्वीर को रख दें और तस्वीर के आगे धूप दीप जलाएं इसके साथ ही कलश भी स्थापित करें और षोडशोपचार विधि के अनुसार पूजा करें। 

4.अपरा एकादशी के दिन बिना कुछ भी खाए उपवास करें और शाम के समय व्रत कथा सुन लें।

5.शाम के वक्त भगवान विष्णु की तस्वीर के आगे एक गाय के घी का दीपक जलाने के बाद आप फलाहार कर सकते हैं। 

6.बता दें कि अपरा एकादशी के दिन घर में धन की बरकत के लिए तुलसी की माला से पीले आसन पर बैठकर "ॐ नमो भगवते वासुदेवाय" मंत्र का जप 501 बार अवश्य करना चाहिए।