BREAKING NEWS

जसप्रीत बुमराह की आंधी में उड़ा वेस्ट इंडीज, एंटीगा टेस्ट में 318 रन से जीता भारत◾राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत अन्य नेताओं ने सिंधू को शानदार जीत पर बधाई दी ◾PM मोदी ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस के साथ ‘सार्थक चर्चा’ की◾J&K : केंद्र सरकार ने राज्य के लिए की 85 विकास योजनाओं की शुरुआत◾फ्रांस में PM मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन से की मुलाकात◾विपक्ष, प्रेस को जम्मू कश्मीर में लोगों पर बल के बर्बर प्रयोग का अहसास हुआ : राहुल◾जेटली के निधन से भाजपा में ‘दिल्ली-4’ दौर हुआ समाप्त ◾जेटली राजनीतिक दिग्गज, देश के लिए अमूल्य संपत्ति थे : लोकसभा अध्यक्ष◾केरल के कांग्रेस नेताओं ने PM मोदी की प्रशंसा करने पर शशि थरूर की आलोचना की ◾PM मोदी G-7 शिखर सम्मेलन के लिए पहुंचे फ्रांस◾सचिवालय से हटाया गया जम्मू कश्मीर का झंडा ◾TOP 20 NEWS 25 August : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾पीवी सिंधु का सुनहरा कारनामा, बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतने वाली पहली भारतीय ख़िलाड़ी ◾अब संसद में नहीं गूंजेगी अरुण जेटली की आवाज, खलेगी कमी : राहुल गांधी◾दवाओं की कोई कमी नहीं, फोन पर पाबंदी से जिंदगियां बचीं : सत्यपाल मलिक◾निगमबोध घाट पर पूरे राजकीय सम्मान के साथ अरुण जेटली का अंतिम संस्कार किया गया◾मन की बात: PM मोदी ने दो अक्टूबर से प्लास्टिक कचरे के खिलाफ जन आंदोलन का किया आह्वान ◾लोकतांत्रिक अधिकारों को समाप्त करने से अधिक राजनीतिक और राष्ट्र-विरोधी कुछ नहीं : प्रियंका गांधी◾जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए PM मोदी फ्रांस रवाना◾सोनिया गांधी ने कहा- सीट बंटवारे को जल्द अंतिम रूप दें महाराष्ट्र के नेता◾

Uncategorized

जानिए अपरा एकादशी व्रत का महत्व,शुभ मुहूर्त एवं पूजा विधि, 30 मई

ज्येष्ठ मास में कृष्ण पक्ष की एकादशी को अपरा एकादशी रूप में मनाया जाता है। इसर  साल अपरा एकादशी 30 मई को गुरुवार केदिन है। अपरा एकादशी का व्रत बहुत लाभकारी होता है। इस दिन जाने अनजाने में हुई गलतियों और पापों से मुक्ति की कामना से व्रत रखकर भगवान विष्णु की विशेष तौर पर पूजा अर्चना की जाती है।

 पुराणों के मुताबिक माना गया है कि इस दिन व्रत और पूजा करने से कई सारे पापों का नाश होता है। जैसे ब्रह्मï हत्या,भूत योगि आदि से पीछा छूट जाता है। वहीं अपरा एकादशी का व्रत सुहागनों के लिए सौभाग्य और उनके घर परिवार में सुख-शांति लेकर आता है। 


अपरा एकादशी शुभ मुहूर्त और तिथि 

-अपरा एकादशी तिथि की शुरूआत 29 मई दिन बुधवार को दोपहर 3 बजकर 21 मिनट पर हो जाएगा।

-वहीं अपरा एकाशी तिथि का समापान 30 मई दिन गुरुवार को शाम 4 बजकर 38 मिनट पर हो जाएगा। 

-31 मई दिन शुक्रवार को पारण का समय सुबह 5 बजकर 45 मिनट से 8 बजकर 25 मिनट तक होगा। 

भक्त अपनी मुरादे पूरी करने के लिए अपरा एकादशी के दिन श्री विष्णु यंत्र की विशेष पूजा-अर्चना करते हैं। वहीं अपरा एकादशी के दिन कई सारे लोग अपनी ग्रह पीड़ा,वास्तुदोष और पारिवारिक कलह से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के उपाय भी करते हैं। बता दें कि अपरा एकादशी पर भगवान विष्णु की पूजा दशमी तिथि की रात से ही व्रत नियमों के साथ ही प्रारंभ हो जाती है। 


जाने अपरा एकादशी के नियम

1.जो लोग अपरा एकादशी का व्रत रखें। वो दशमी तिथि के दिन सूर्यास्त के बाद भोजन ग्रहण न खाएं। 

2.अपरा एकादशी के दिन सुबह सूर्योदय से पहले पवित्र नदी या फिर गंगाजल मिले हुए तजे पानी से स्नान कर लें और इस दिन धुले वस्त्रों को ही पहनना चाहिए। 

3.भगवान विष्णु का ध्यान करते हुए पूर्व दिशा की ओर मुख कर लें और कुशा के आसान में बैठकर पीले कपड़े के आसन पर भगवान विष्णु की तस्वीर को रख दें और तस्वीर के आगे धूप दीप जलाएं इसके साथ ही कलश भी स्थापित करें और षोडशोपचार विधि के अनुसार पूजा करें। 

4.अपरा एकादशी के दिन बिना कुछ भी खाए उपवास करें और शाम के समय व्रत कथा सुन लें।

5.शाम के वक्त भगवान विष्णु की तस्वीर के आगे एक गाय के घी का दीपक जलाने के बाद आप फलाहार कर सकते हैं। 

6.बता दें कि अपरा एकादशी के दिन घर में धन की बरकत के लिए तुलसी की माला से पीले आसन पर बैठकर "ॐ नमो भगवते वासुदेवाय" मंत्र का जप 501 बार अवश्य करना चाहिए।