BREAKING NEWS

मनमोहन ने की Modi सरकार की आलोचना, कहा - सरकार आर्थिक मंदी को स्वीकार नहीं कर रही है◾अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के मद्देनजर J&K में सुरक्षा बल सतर्क◾राम मंदिर का मॉडल वही रहेगा, थोड़ा बदलाव किया जाएगा : नृत्यगोपाल दास ◾मुंबई के कई बड़े होटलों को बम से उड़ाने की धमकी, ई-मेल भेजने वाला लश्कर-ए-तैयबा का सदस्य◾‘हिंदू आतंकवाद’ की साजिश वाली बात को मारिया ने 12 साल तक क्यों नहीं किया सार्वजनिक - कांग्रेस◾सरकार को अयोध्या में मस्जिद के लिए ट्रस्ट और धन उपलब्ध कराना चाहिए - शरद पवार◾संसदीय क्षेत्र वाराणसी में फलों फूलों की प्रदर्शनी देख PM मोदी हुए अभिभूत, साझा की तस्वीरें !◾दुनिया भर में कोरोना वायरस का प्रकोप, विश्व में अब तक 75,000 से अधिक लोग वायरस से संक्रमित◾आर्मी हेडक्वार्टर को साउथ ब्लॉक से दिल्ली कैंट ले जाया जाएगा : सूत्र◾INDO-US के बीच व्यापार समझौता ‘अटका’ नहीं है : डोनाल्ड ट्रंप ने कहा - जल्दबाजी में यह नहीं किया जाना चाहिये◾कन्हैया ने BJP पर साधा निशाना , कहा - CAA से गरीबों एवं कमजोर वर्गों की नागरिकता खत्म करना चाहती है Modi सरकार◾महंत नृत्य गोपाल दास बने श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष , नृपेंद्र मिश्रा को निर्माण समिति की कमान◾पंजाब में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सिद्धू के AAP में जाने की अटकलें , भगवंत बोले- कोई वार्ता नहीं हुई◾पंजाब में 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले नवजोत सिद्धू AAP में जाने की अटकलें , भगवंत बोले- कोई वार्ता नहीं हुई◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले माह जाएंगे बांग्लादेश दौरे पर◾विनायक दामोदर सावरकर पर बड़े विमर्श की तैयारी, अमित शाह संभालेंगे कमान◾अगले 5 साल में खोले जाएंगे 10,000 नए एफपीओ, मंत्रिमंडल ने दी योजना को मंजूरी◾केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में 22वें विधि आयोग के गठन को मंजूरी दी◾देश विरोधी नारों के मामले को लेकर केजरीवाल बोले - कन्हैया के चार्जशीट पर निर्णय के लिए विधि विभाग से कहेंगे◾प्रियंका गांधी राज्यसभा की सदस्य बननी चाहिए - अविनाश पांडे◾

रामायण में रावण का किरदार निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी अब दिखतें हैं कुछ ऐसे

आज के समय में भी जब बात रामानंद सागर के रामायण की आती है तो एक-एक किदार हमारे दिमाग में आ जाते हैं। वहीं बात कि जाए राम-सीता ,भरत,लक्ष्मण ,हनुमान या फिर रावण। जिन्होंने भी यह किरदार निभाए हैं वह आज तक भी दिमाग में बसे हुए हैं। पुराने कलाकारों की चर्चा हम यूं तू करते ही रहते हैं।

ऐसे ही एक किरदार थे रावण। रामानंद सागर की रामायण में रावण का किरदार निभाया था अरविंद त्रिवेदी ने पहाड़ से शरीर और गरजती आवाज वाले उस रावण की छाप अरविंद त्रिवेदी पर ऐसी पड़ी की लोग आज भी रावण लोग उन्हें रावण के नाम से ही जानते हैं।

टेलीविजन पर लंका नरेश का रोल अदा करने वाले अरविंद त्रिवेदी पर अपने काम ऐसी छवि दे डाली कि रामायण के इतर भी उन्हें खलनायकों के रोल भी मिलने लगे। रामायण में रावण का किरदार आदा करने वाले अरविंद मूल रूप से मध्य प्रदेश के शहर इंदौर से ताल्लुकात रखते हैं।

आज के समय में यह मशहूर कलाकार काफी कमजोर हो गए हैं। आपको बता दें कि अरविंद बचपन उज्जैन में बीता। वो बताते हैं कि बचपन से ही उन्हें रामलीला देखने का बहुत शॉक था ओर रोज उसे देखने के लिए जाया करते थे।

वैसे कहने को तो अरविंद का बचपन मध्यप्रदेश में जरूर बीता हो लेकिन उनका बाकी पूरा परिवार गुजरात में रहा था। उनके बड़े भाई उपेंद्र त्रिवेदी गुजराती थियेटर केजाने माने आर्टिस्ट रहे। आपने बड़े भार्ई को देखकर ही अरविंद एक्टिंग की लाइन में गए और उन्होंने रंगमंच पर लंबे अरसे तक काम भी किया। काफी कम लोग जानते हैं कि अरविंद त्रिवेदी ने रामायण के अलावा गुजरात और हिंदी की करीब 300 फिल्में भी कि हैं।

आपको बता दें इतना ही काफी नहीं बल्कि रामानंद सागर ने रावण के किरदार के लिए करीब 300 कलाकारों का ऑडिशन लिया था। अरविंद जैसे ही रावण के आवतार में आया तो वहां बैठे सभी दर्शक ने तभी के तभी यह ऐलान कर डाला कि तुम ही मेरे रावण बनोगे।

फिर हुआ कुछ ऐसा कि कुछ ही दिनों में अरविंद सुपरस्टार बन गए। अरविंद ने रामायण के बाद विश्वामित्र नाम का धाराहवाहिक में भी काम किया। लेकिन 90 के दशक में ही अरविंद ने टीवी सीरिल्स से दूरी बनाकर राजनीति में हिस्सा ले लिया था। इतना ही नहीं उन्होंने लोकसभा के चुनाव भी जीते। उम्र के इस पड़ाव में आकार अरविंद अपना ज्यादा से ज्यादा समय भक्ति अराधना में लगाते हैं।