साइबर अटैक : देशभर के कई एटीएम बंद किए गए


नई दिल्ली : देश के कुछ शहरों में सोमवार को एटीएम बंद कर दिए गए थे  साइबर वायरस की चलते सारे एटीएम बंद किये गए हैं इस पर गृह मंत्रालय अपनी नज़र रखे हुए है साइबर अटैक के खतरे से एहतियातन तौर पर देश के कई एटीएम बंद किये गए लेकिन रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने इस बात की पुष्ठी नहीं करी है और यह भी बोला की सरकार की तरफ से उन्हें कोई सूचना नहीं दी गयी है RBI ने कहा की उन्हें अभी एटीएम बंद करने के लिए निर्देश दिया है पर सामान्य जानकारी के तौर पर बताया गया है।

देश की साइबर सुरक्षा एजेंसी ने इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को फैल रहे वनाक्राई रैंसमवेयर वायरस के बारे में बता दिया है । यह विरसे दूसरे लोगों की फाइल्स को लॉक कर देता है । माना जाता है की 100 से अधिक देशों से यह जानकारी आयी थी की जानबूझ कर वसूली करते हैं।  रैंसमवेयर के ऐसा वायरस होता है जो कंप्यूटर प्रणाली को लॉक कर देता है और बिना धनराशि  दिए बाकयर अनलॉक नहीं करता सूचना।

प्रौद्योगिकी क्षेत्र की माइक्रोसाफ्ट कंपनी ने कहा की प्रभावित करने वाले साइबर हमले रैंसमवेयर को देखते हुए देश की सरकारों को सतर्क हो जाना चाइये । इससे 150 से अधिक देशों में 2,00,000 इकाईयां प्रभावित हुई हैं। माइक्रोसॉफ्ट के एक्सपी वाले पुराने वर्जन के सिस्टम जायदा प्रभावित हुए हैं । इससे प्रभावित होकर साड़ी फाइल्स लॉक हो गयी हैं।