BREAKING NEWS

इन वजहों के कारण राकेश झुनझुनवाला को कहा जाता है 'बिग बुल', PM मोदी के भी रहे है खास !◾वेंटिलेटर से हटाए गए सलमान रुश्दी, चाक़ू हमले में आयी है हाथ और लीवर पर गहरी चोट◾मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर मराठा आरक्षण समर्थक और पूर्व विधायक विनायक मेटे की दुर्घटना में मौत◾शेयर बाजार के 'बिग बुल' राकेश झुनझुनवाला 62 वर्ष की उम्र में निधन , पीएम मोदी ने जताई संवेदना ◾सावधान ! चीनी मांझे का खतरा बरकरार, कुछ लोगों की जा चुकी है जान, कई लोग घायल◾उद्धव ने CM शिंदे पर साधा निशाना , कहा - शिवसेना कोई खुले में रखी चीज नहीं कि कोई उसे उठा ले जाए◾Independence Day : देशभक्ति के जोश में डूबी दिल्ली, तिरंगे से जगमगाती दिखी प्रतिष्ठित इमारतें◾दिल्ली में शनिवार को सामने आए कोरोना वायरस संक्रमण के 2,031 नए मामले, साथ ही दर्ज हुई नौ और मरीजों की मौत ◾स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को संबोधित करेंगी राष्ट्रपति मुर्मू◾आज का राशिफल (14 अगस्त 2022)◾‘हर घर तिरंगा’ मुहिम को मिली प्रतिक्रिया से बहुत खुश एवं गौरवान्वित हूं : PM मोदी◾हर घर तिरंगा अभियान : मोहन भागवत ने RSS मुख्यालय पर फहराया तिरंगा ◾CM योगी ने वीर जवानों की सराहना की , कहा - देश के लिए बलिदान देने की जरूरत पड़ी, तो जवानों ने कभी संकोच नहीं किया◾NGT चीफ और जयराम रमेश ने उपराष्ट्रपति धनखड़ से की मुलाकात ◾विपक्ष के 11 दलों ने ईवीएम, धनबल और मीडिया के ‘दुरुपयोग’ के खिलाफ लड़ने का किया संकल्प◾ पाक : बारूदी सुरंग हमले में एक जवान की मौत, दो घायल◾ केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी बोलीं- लोगों से अपने घरों पर तिरंगा फहराने का आग्रह करने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं मोदी ◾J-K News: जम्मू कश्मीर में आतंकियों का कहर! श्रीनगर में ग्रेनेड हमले में CRPF का एक जवान घायल◾जयराम ठाकुर ने कहा- पुरानी पेंशन योजना बहाल करने की मांग से केंद्र को अवगत कराऊंगा◾ उपराज्यपाल सिन्हा का दावा - आतंकवाद के ताबूत में आखिरी कील ठोकेगी सरकार◾

सावधान:नवजात बेबी के लिप्स को चूमना हो सकता है जानलेवा

छोटे बच्चे को घर में हर कोई प्यार करता है। क्योंकि वो होते ही इतने ज्यादा क्यूट हैं कि उन्हें बार-बार हर कोई बस किस ही करता रहता है,मगर आपकी यही एक गलती नवजात को बड़ी मुुसीबत में डाल सकती है। जी हां हाल ही में एक ऐसा ही खुलासा किया गया है जहां पर बच्चे बार-बार किस करने की वजह से अब गंभीर परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

दरअसल एक इस नवजात बच्चे के माता-पिता ने अपने बेबी के गंभीर रूप से बीमार हो जाने की वजह से सभी को एक सख्त चेतावनी जारी करके बताया है कि यह महज 11 दिन का छोटा बेबी बार-बार लिप्स किस किए जाने की वजह से ओरल हर्पीस नामक बीमारी का शिकार हो गया है। 

अस्पताल ले जाना पड़ा नवजात को 

इस दम्पति का नाम लूसी केंडैल और जैज मिलर है जिन्होंने जानकारी साझा करते हुए बताया कि बहुत सारी लिप किसेज करने के बाद उनके बेबी ने धीरे-धीरे दूध पीना पूरी तरह से बंद कर दिया था। जिसके बाद इन्हें लगा की कोई न कोई परेशानी तो जरूर है और इस दम्पति ने बच्चे को तुंरत अस्पताल में भर्ती करवाया। जहां पर नवजात के टेस्ट किए गए और टेस्ट करने के बाद मालूम हुआ कि बेबी ओरल हर्पीस नाम की बीमारी से जूझ रहा है। 

वैसे तो ओरल हर्पीस वयस्कों के लिए बहुत आम है ,मगर नवजात शिशु के लिए ऐसा वायरस होना काफी ज्यादा खतरनाक और जानलेवा सिद्घ हो सकता है। क्योंकि छोटे बच्चे का इम्यून सिस्टम इस वायरस से लडऩे के लिए बहुत कमजोर है। 

इस दम्पति ने फेसबुक पोस्ट के जरिए दूसरे पैरेंट्स को इस बात के लिए जागरूक किया है कि कैसे उनके  नवजात शिशु पर लिप किस करने की वजह से वायरल का अटैक हावी हो सकता है। 

लूसी ने बताया कि उनके बेबी को तेज की बुखार हुआ जिसके बाद उसने बिल्कुल भी दूध नहीं पीया। जिसके बाद हम बेबी को अस्पताल लेकर भागे। जहां पर उसे 12 दिन के लिए ऑक्सीजन मास्क,फीडिंग ट्यूब और बहुत से कैनुला लगा दिए गए। अस्पताल में करीब 8 दिन तक चले जिंदगी और मौत से गुजरने के बाद डॉक्टरों ने बताया कि बेबी को नियोनेटल हर्पीस नाम की बीमारी हो गई थी। इस बात को सुनकर हम दोनों हैरान रह गए। 

यह वायरस बच्चे में कैसे आता है?


डॉक्टर ने दम्पति को बताया कि इस बीमारी का वायरस बच्चे में कैसे जाता है। डॉक्टर के मुताबिक जब किसी व्यक्ति को जुकाम हो और वह नवजात को छू लेता है या फिर किस करता है तो ऐसे में इस बीमारी का वायरस बच्चे के पास चला जाता है। सर्दी-जुकाम सबसे ज्यादा तब फैलता है जब किसी के गले में खराशें हो और यह तब तक फैलता है जब तक कि यह बिल्कुल सही न हो जाए।  

वहीं दूसरे पेरेंट्स को चेतावनी देते हुए लूसी ने कहा कि प्लीज नवजात बच्चे की रेस्पेक्ट करें और यदि आपको भी खांसी-जुकाम है तो आप उससे दूर रहें। हम लकी हैं,लेकिन थोड़ी सी देर और हो जाती तो कुछ भी खतरनाक हो सकता था। अब ये दम्पति अपने बेबी को बिल्कुल किस नहीं करते।