BREAKING NEWS

US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के लिए रवाना, कल सुबह 11.40 बजे पहुंचेंगे अहमदाबाद◾राष्ट्रपति ट्रम्प को आगरा के मेयर भेंट करेंगे 1 फुट लंबी चांदी की चाबी ◾ट्रंप को भेंट की जाएगी 90 वर्षीय दर्जी की सिली हुई खादी की कमीज◾‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में हिस्सा लेने से पहले साबरमती आश्रम जाएंगे राष्ट्रपति ट्रम्प ◾तंबाकू सेवन की उम्र बढ़ाने पर विचार कर रही है केंद्र सरकार ◾TOP 20 NEWS 23 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾मौजपुर में CAA को लेकर दो गुटों में झड़प, जमकर हुई पत्थरबाजी, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले◾दिल्ली : सरिता विहार और जसोला में शाहीन बाग प्रदर्शन के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग◾पहले शाहीन बाग, फिर जाफराबाद और अब चांद बाग में CAA के खिलाफ धरने पर बैठे प्रदर्शनकारी ◾ट्रम्प की भारत यात्रा पहले से मोदी ने किया ट्वीट, लिखा- अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत करने के लिए उत्साहित है भारत◾सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसलों ने देश के कानूनी और संवैधानिक ढांचे को किया मजबूत : राष्ट्रपति कोविंद ◾Coronavirus के प्रकोप से चीन में मरने वालों की संख्या बढ़कर 2400 पार ◾शाहीन बाग प्रदर्शन को लेकर वार्ताकार ने SC में दायर किया हलफनामा, धरने को बताया शांतिपूर्ण◾मन की बात में बोले PM मोदी- देश की बेटियां नकारात्मक बंधनों को तोड़ बढ़ रही हैं आगे◾बिहार में बेरोजगारी हटाओ यात्रा के खिलाफ लगे पोस्टर, लिखा-हाइटैक बस तैयार, अतिपिछड़ा शिकार◾भारत दौरे से पहले दिखा राष्ट्रपति ट्रंप का बाहुबली अवतार, शेयर किया Video◾CAA के विरोध में दिल्ली के जाफराबाद में प्रदर्शन जारी, भारी संख्या में पुलिस बल तैनात ◾जाफराबाद में CAA के खिलाफ प्रदर्शन को लेकर कपिल मिश्रा का ट्वीट, लिखा-मोदी जी ने सही कहा था◾US में निवेश कर रहे भारतीय निवेशकों से मुलाकात करेंगे Trump◾कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने पाक राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से की मुलाकात◾

TOP 20 NEWS 15 January : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1. 22 को नहीं होगी निर्भया के दोषियों को फांसी, दिल्ली सरकार ने कोर्ट में कही ये बात

दिल्ली सरकार ने बुधवार को उच्च न्यायालय को बताया, चूंकि 2012 के निर्भया सामूहिक बलात्कार और हत्याकांड के दोषियों में से एक ने दया याचिका दायर की है, इसलिए मौत की सजा प्राप्त दोषियों की फांसी 22 जनवरी को नहीं होगी। चारों दोषियों विनय शर्मा (26), मुकेश सिंह (32), अक्षय कुमार सिंह (31) और पवन गुप्ता (25) को 22 जनवरी को तिहाड़ जेल में सुबह सात बजे फांसी देना है। 

 ...Read More

2. 1984 के सिख विरोधी दंगे मामले में केंद्र ने SC से कहा- SIT की सिफारिशें स्वीकार, करेंगे कार्रवाई

केन्द्र ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि उसने 1984 के सिख विरोधी दंगों के 186 मामलों की जांच करने वाले दिल्ली हाई कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश एस एन ढींगरा की अध्यक्षता में गठित विशेष जांच दल की सिफारिशें स्वीकार कर ली हैं और वह कानून के अनुसार उचित कार्रवाई करेगी। 

 ...Read More

3. NIA कानून के मौजूदा स्वरूप के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची बघेल सरकार

छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) अधिनियम के मौजूदा स्वरूप की संवैधानिक वैधता को सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को चुनौती दी। कांग्रेस के नेतृत्व वाली छत्तीसगढ़ सरकार ने एनआईए अधिनियम को असंवैधानिक करार देने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। 

 ...Read More

4. मोदी अपने माता-पिता का जन्म प्रमाणपत्र बता दें, हम अपने सारे दस्तावेज दे देंगे : दिग्विजय

संभावित राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के खिलाफ केंद्र सरकार पर हमला करते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने बुधवार को कहा कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने माता-पिता का जन्म प्रमाणपत्र दिखा देते हैं, तो देशवासी सरकार को अपने बारे में सारे दस्तावेज मुहैया कराने को तैयार हैं। 

 ...Read More

5. ईरान के विदेश मंत्री जरीफ बोले- खाड़ी क्षेत्र में तनाव कम करने के लिए भारत निभा सकता है भूमिका

ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने बुधवार को कहा कि खाड़ी क्षेत्र में तनाव कम करने में भारत भूमिका निभा सकता है क्योंकि वह एक महत्वपूर्ण पक्ष है। ईरानी मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद अमेरिका और ईरान के बीच व्याप्त तनाव की पृष्ठभूमि में जरीफ का यह बयान आया है। भारत यह कहता रहा है कि वह जल्द से जल्द तनाव कम करने का पक्षधर है। वह ईरान, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान और कतर सहित प्रमुख पक्षों के साथ सम्पर्क में है, क्योंकि इस क्षेत्र में उसके महत्वपूर्ण हित हैं। 

 ...Read More

6. रायसीना डायलॉग: जयशंकर बोले- भारत बचने की कोशिश नहीं करता बल्कि निर्णय लेने में विश्वास रखता है

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने 'रायसीना डायलॉग' में बुधवार को कहा भारत बचने की कोशिश नहीं करता बल्कि निर्णय लेने में विश्वास रखता है। जयशंकर का यह बयान ऐसे समय में आया है जब कई देशों ने हिंद-प्रशांत में भारत की बड़ी भूमिका का आह्वान किया है। 

 ...Read More

7. CAA : मनोज तिवारी ने शाहीन बाग प्रदर्शनकारियों से वीडियो के माध्यम से की अपील

दिल्ली भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद मनोज तिवारी ने एक वीडियो जारी कर एक महीने से शहर के शाहीन बाग में नागरिकता (संशोधन) अधिनियम और नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर के खिलाफ में विरोध कर रहे सैकड़ों महिलाओं और बच्चों से प्रदर्शन खत्म करने की अपील की है। वीडियो में, भाजपा सांसद ने प्रदर्शनकारियों से अपने आंदोलन को बंद करने का आग्रह किया क्योंकि उन्होंने "विरोध के कारण असुविधा का सामना कर रहे लाखों लोगों की दुर्दशा की अनदेखी" के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर हमला किया।

 ..Read More

8. पश्चिम बंगाल : वामपंथी छात्रों के CM ममता का घेराव करने के संबंध में 150 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ 11 जनवरी को कोलकाता में आयोजित पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की रैली में वामपंथी छात्र कार्यकर्ताओं ने ममता को घेरा था जिसका स्वत: संज्ञान लेते हुए 150 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। 

 ...Read More

9. जाकिर नाइक के विवादित बयान का मोदी और शाह को खंडन करना चाहिए : दिग्विजय सिंह

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने आज कहा कि जिस जाकिर नाइक को देशद्रोही करार देकर उस पर मुकदमे दायर किए गए हैं, उस जाकिर नाइक के विवादित बयान का खंडन प्रधानमंत्री नरेंद्र  मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने क्यों नहीं किया। 

 ...Read More

10. Army Day पर बोले सेना प्रमुख नरवणे- अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधान हटाना 'ऐतिहासिक कदम'

सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधान हटाए जाने के फैसले को 'ऐतिहासिक कदम' करार देते हुए बुधवार को कहा कि इसका, ‘पश्चिमी पड़ोसी’ द्वारा छेड़े गये छद्म युद्ध पर असर पड़ा है। 

 ...Read More

11. जन्मदिन पर बोलीं मायावती-कांग्रेस की राह पर चल रही है मोदी सरकार

बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) प्रमुख मायावती का आज 64वां जन्मदिन है। अपने जन्मदिन पर पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने मोदी सरकार के कार्यकाल के दौरान अर्थव्यवस्था के हालातों पर चिंता जताई है। 

 ...Read More

12. IPS अधिकारी आनंद प्रकाश माहेश्वरी ने संभाला CRPF के महानिदेशक का पदभार

आईपीएस अधिकारी आनंद प्रकाश माहेश्वरी ने बुधवार को दुनिया के सबसे बड़े अर्द्धसैनिक बल सीआरपीएफ के महानिदेशक (डीजी) का पदभार संभाला। सीआरपीएफ 3.25 लाख कर्मियों के साथ दुनिया का सबसे बड़ा अर्द्धसैनिक बल है। यह देश का अग्रणी आंतरिक सुरक्षा बल भी है उत्तर प्रदेश कैडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी माहेश्वरी ने आईटीबीपी के महानिदेशक एसएस देसवाल से पदभार ग्रहण किया। 

 ...Read More

13. शिवसेना-कांग्रेस-राकांपा गठबंधन की सरकार बनने के बाद आज पहली बार राहुल गांधी से मिले आदित्य ठाकरे

शिवसेना नेता और महाराष्ट्र सरकार में मंत्री आदित्य ठाकरे ने बुधवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में शिवसेना-कांग्रेस-राकांपा गठबंधन की सरकार बनने के बाद पहली बार दोनों युवा नेताओं की मुलाकात हुई है।

 ...Read More

14. नितिन गडकरी की अधिकारियों को चेतावनी, काम न करने पर जबरन दी जाएगी सेवानिवृत्ति

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अपने मंत्रालय के अधिकारियों से निर्णय प्रक्रिया में तेजी लाने को कहा है। उन्होंने अधिकारियों से फाइलों का निपटारा तीन दिन में करने को कहा है। साथ ही गडकरी ने चेताया है कि जो अधिकारी काम नहीं करेंगे, उन्हें जबरन सेवानिवृत्ति दी जाएगी। 

 ...Read More

15. तरणजीत सिंह संधू होंगे अमेरिका में नए भारतीय राजदूत

तरणजीत सिंह संधू को अमेरिका में भारत का नया राजदूत नियुक्त किया गया है। वह मौजूदा भारतीय राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला की जगह लेंगे जिनको भारत का नया विदेश सचिव नियुक्त किया गया है। तरणजीत सिंह संधू के पास यूएन में भी काम करने का अनुभव है। साथ ही वह वाशिंगटन में जाने माने चेहरा हैं। तरणजीत सिंह संधू श्रीलंका में तैनाती से पहले वाशिंगटन में भारतीय दूतावास में मिशन के उप प्रमुख भी रहे हैं। 

 ...Read More

16. इस साल SCO की मेजबानी करेगा भारत, पाक PM इमरान खान को मिलेगा न्योता

भारत इस साल शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की मेजबानी करने वाला है। इस वार्षिक बैठक में भारत पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को निमंत्रण देगा। भारत पहली बार आठ देशों के इस वैश्विक संगठन की मेजबानी करेगा। हालांकि इस मामले में अभी तक यह साफ़ नहीं हुआ है की पाकिस्तान इस बैठक में हिस्सा लेगा या नहीं। 

 ...Read More

17. दिल्ली विधानसभा चुनाव : मनोज तिवारी बोले- दिल्ली में केजरीवाल नहीं मेरा चेहरा है ब्रांड

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा है कि राष्ट्रीय राजधानी में अरविंद केजरीवाल नहीं, बल्कि उनका चेहरा ब्रांड है। उन्होंने कहा कि यह बात खुद आम आदमी पार्टी (आप) और केजरीवाल ने भी अपने प्रचार के जरिए बता दिया है। 

 ...Read More

18. वाम दलों और RJD ने CAA विरोधी प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर योगी सरकार पर निशाना साधा

माकपा, भाकपा और राजद ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई को लेकर बुधवार को उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार पर निशाना साधा और दावा किया कि इस पूरे आंदोलन को धार्मिक रंग देने की कोशिश की गई जबकि यह संविधान बचाने के लिए किया जा रहा संघर्ष है। 

 ...Read More

19. मां बनने के 2 साल बाद सानिया की विजयी वापसी

भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने डब्ल्यूटीए सर्किट पर जीत के साथ वापसी करते हुए होबार्ट इंटरनेशनल टूर्नामेंट में उक्रेन की नादिया किचेनोक के साथ महिला युगल क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। दो साल बाद कोर्ट पर लौटी सानिया और उक्रेन की नाडिया किचेनोक ने जार्जिया की ओकसाना के और जापान की मियू कातो को एक घंटे 41 मिनट तक चले मुकाबले में 2.6, 7.6, 10.3 से हराया। 

 ...Read More

20. टी-20 विश्व कप में खेल सकते हैं डीविलियर्स

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स ने मंगलवार को कहा कि आस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले विश्व कप से पहले टीम में वापसी आईपीएल की फार्म पर निर्भर करेगी। क्रिकेट आस्ट्रेलिया की आधिकारिक वेबसाइट ‘क्रिकेट डाट काम डाट एयू’ से 35 साल के इस आक्रामक बल्लेबाज ने कहा कि वह संन्यास लेने के दो साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करना चाहेंगे। 

 ...Read More