मुख्यमंत्री योगी: स्वच्छता, सुरक्षा व सुविधा का मानक होगा 'महाकुंभ'2025

मुख्यमंत्री योगी: स्वच्छता, सुरक्षा व सुविधा का मानक होगा ‘महाकुंभ’2025

मुख्यमंत्री योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगामी प्रयागराज महाकुंभ को स्वच्छता, सुविधा और सुरक्षा का मानक आयोजन बनाने के लिए हरसंभव प्रयास करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि महाकुंभ-2025 पूरे विश्व को सनातन भारतीय संस्कृति से साक्षात्कार कराने का सुअवसर है।

Highlights
. मुख्यमंत्री योगी ने महाकुंभ को लेकर की बड़ी बैठक
. स्वच्छता, सुरक्षा व सुविधा का मानक होगा ‘महाकुंभ’
. महाकुंभ-2025 पूरे विश्व को सनातन भारतीय संस्कृति का प्रतिक है



मुख्यमंत्री योगी ने महाकुंभ को लेकर की बड़ी बैठक

महाकुंभ के प्रबंधन से जुड़े विभिन्न विभागों के साथ मुख्यमंत्री ने सोमवार को बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।बैठक में प्रमुख सचिव नगर विकास तथा कुंभ मेलाधिकारी और पुलिस विभाग के अधिकारियों ने अब तक की तैयारियों से मुख्यमंत्री को अवगत कराया।मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि 12 वर्षों के अंतराल पर वर्ष 2025 में प्रयागराज में त्रिवेणी तट पर महाकुंभ का पावन अवसर आने वाला है। मानवता की इस अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर का अनुभव करने को पूरी दुनिया उत्सुक है

Mahakumbh 2025 की तैयारियों में जुटी योगी सरकार, अहम मुद्दों को लेकर आज सभी घटकों के साथ होगी बैठक - yogi government engaged in preparations-mobile

‘महाकुंभ’2025:मुख्यमंत्री योगी ने क्या कहा?

सीएम योगी ने कहा कि 13 जनवरी से 26 फरवरी 2025 तक के 45 दिनों के भीतर पौष पूर्णिमा, मकर संक्रांति, मौनी अमावस्या, बसंत पंचमी, माघी पूर्णिमा, महाशिवरात्रि प्रमुख स्नान तिथियां होंगी। महाकुंभ में दैनिक श्रद्धालुओं, पर्यटकों के अतिरिक्त कल्पवासियों की उपस्थिति भी होगी। उनकी सुरक्षा, सुविधा और आवश्यकताओं के अनुरूप यथोचित व्यवस्था की जाए। प्रयास हो कि मेलाक्षेत्र में कोई भी पार्किंग संगम से 5 किमी से अधिक दूर न हो। प्रयागराज में 7 रिवर फ्रंट रोड, 14 आरओबी और 7 पुराने घाटों के सौंदर्यीकरण का कार्य किया जा रहा है।

एयरपोर्ट की बेहतरीन कनेक्टिविटी होनी आवश्यक है

सीएम योगी ने कहा कि प्रयागराज विकास प्राधिकरण द्वारा अतिक्रमण विरोधी अभियान सतत जारी रहे। सड़कों का चौड़ीकरण, सौंदर्यीकरण का कार्य समय से पूरा कराया जाए। रोड साइड फसाड डेवलपमेंट का कार्य सितंबर तक पूरा कर लिया जाए। मेलाक्षेत्र तक सुगमतापूर्वक आवागमन के लिए रोड, रेल और एयरपोर्ट की बेहतरीन कनेक्टिविटी होनी आवश्यक है। परिवहन विभाग द्वारा 7,000 से अधिक बसों की व्यवस्था कराई जाए। नगर विकास विभाग अधिकाधिक ईवी शटल बसों की उपलब्धता कराए। एयरपोर्ट के नवीन टर्मिनल का निर्माण कार्य अक्टूबर तक पूरा करा लें। एयरपोर्ट से मेला क्षेत्र तक पहुंचने में 30 से 40 मिनट से अधिक समय न लगे।

CM Yogi ने Mahakumbh 2025 को लेकर की समीक्षा बैठक, कहा- स्वच्छता, सुरक्षा और सुविधा ही महाकुंभ का होगा मानक - Lalluram

मुख्यमंत्री योगी ने क्या कहा?

उन्होंने कहा कि कुंभ से जुड़े कथानक, सनातन संस्कृति के प्रतीकों आदि को चित्रित किया जाए। चौराहों पर कुंभ के लोगो लगाए जाने चाहिए। थीम आधारित द्वार, स्तम्भ, लाइटिंग के प्रयास होने चाहिए। महाकुंभ 2025 प्रतिबंधित पॉलिथीन मुक्त हो, इसके लिए संकल्पित होकर जनसहयोग के साथ कार्य करना होगा। प्रयागराज का हर एक वार्ड-हर एक मोहल्ला स्वच्छ हो, इसके लिए मोहल्ला स्वच्छता समिति गठित कराएं। अभी से प्रयास प्रारंभ कर दें।

Review Meeting For The Preprations Of Mahakumbh 2025. - Amar Ujala Hindi News Live - Prayagraj:45 दिन चलेगा महाकुंभ 2025, छह करोड़ लोगों के आने की उम्मीद

महाकुंभ में श्रद्धालुओं और पर्यटकों के संभावित आगमन के दृष्टिगत मेला क्षेत्र में 1,50,000 शौचालयों की व्यवस्था की जानी चाहिए। इनकी नियमित सफाई हो, इसके लिए 10 हजार से अधिक कर्मचारियों की आवश्यकता होगी। कर्मचारियों के मानदेय का समयबद्ध भुगतान सुनिश्चित होना चाहिए। मेला क्षेत्र की स्वच्छता के लिए पर्याप्त कर्मचारी तैनात होने चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 3 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।