BREAKING NEWS

अमेरिका में कोरोना मरीजों के आंकड़ों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी, मरने वालों की संख्या 1 लाख के पार ◾गुजरात में कोरोना के 376 नये मामले सामने आये, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 15205 हुई ◾पड़ोसी देश नेपाल की राजनीतिक हालात पर बारीकी से नजर रख रहा है भारत◾कोरोना वायरस : आर्थिक संकट के बीच पंजाब सरकार ने केंद्र से मांगी 51,102 करोड रुपये की राजकोषीय सहायता◾चीन, भारत को अपने मतभेद बातचीत के जरिये सुलझाने चाहिए : चीनी राजदूत◾महाराष्ट्र : 24 घंटे में कोरोना से 105 लोगों की गई जान, मरीजों की संख्या 57 हजार के करीब◾उत्तर - मध्य भारत में भयंकर गर्मी का प्रकोप , लगातार दूसरे दिन दिल्ली में पारा 47 डिग्री के पार◾नक्शा विवाद में नेपाल ने अपने कदम पीछे खींचे, भारत के हिस्सों को नक्शे में दिखाने का प्रस्ताव वापस◾भारत-चीन के बीच सीमा विवाद पर अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने की मध्यस्थता की पेशकश◾चीन के साथ तनातनी पर रविशंकर प्रसाद बोले - नरेंद्र मोदी के भारत को कोई भी आंख नहीं दिखा सकता◾LAC पर भारत के साथ तनातनी के बीच चीन का बड़ा बयान , कहा - हालात ‘‘पूरी तरह स्थिर और नियंत्रण-योग्य’’ ◾बीते 24 घंटों में दिल्ली में कोरोना के 792 नए मामले आए सामने, अब तक कुल 303 लोगों की मौत ◾प्रियंका ने CM योगी से किया सवाल, क्या मजदूरों को बंधुआ बनाना चाहती है सरकार?◾राहुल के 'लॉकडाउन' को विफल बताने वाले आरोपों को केंद्रीय मंत्री रविशंकर ने बताया झूठ◾वायुसेना में शामिल हुई लड़ाकू विमान तेजस की दूसरी स्क्वाड्रन, इजरायल की मिसाइल से है लैस◾केन्द्र और महाराष्ट्र सरकार के विवाद में पिस रहे लाखों प्रवासी श्रमिक : मायावती ◾कोरोना संकट के बीच CM उद्धव ठाकरे ने बुलाई सहयोगी दलों की बैठक◾राहुल गांधी से बोले एक्सपर्ट- 2021 तक रहेगा कोरोना, आर्थिक गतिविधियों पर लोगों में विश्वास पैदा करने की जरूरत◾देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा डेढ़ लाख के पार, अब तक 4 हजार से अधिक लोगों ने गंवाई जान◾राजस्थान में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 7600 के पार, अब तक 172 लोगों की मौत हुई ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

उत्तर प्रदेश में तीन बजे तक 43 फीसदी मतदान

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में पूर्वी उत्तर प्रदेश की 14 सीटों के लिये दोपहर तीन बजे तक 43़ 35 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था। साप्ताहिक अवकाश के रोज सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकर नगर, श्रावती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आत्रमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही में सुबह के समय लोगों ने सुस्ती दिखायी हालांकि दिन चढ़ने के साथ मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की कतार लंबी होती चली गयी।

दोपहर नौ बजे तक मतदान का प्रतिशत मात्र 9़ 28 फीसदी था जो 11 बजते बजते 21़ 98 फीसदी तक पहुंच गया। गर्मी से बचने के लिये मतदाताओं की भीड़ मतदान केन्द्रों की तरफ उमड़ रही थी जिसके चलते दोपहर एक बजे तक मतदान का प्रतिशत 34़ 92 हो गया। प्रयागराज समेत कुछ अन्य स्थानों पर इस दौरान इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में आयी दिक्कतों को तकनीकी विभाग ने ठीक कर लिया। अब तक मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नही है। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा हालांकि निर्धारित अवधि समाप्त होने के बाद भी कतार में लगे लोग वोट डाल सकेंगे।

भीषण गर्मी के मद्देनजर मतदाताओं के लिए पीने का पानी, शेड और अन्य बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी है। दोपहर तीन बजे तक सुल्तानपुर में 45़ 87, प्रतापगढ़ में 43़ 80, फूलपुर में 36़ 80, इलाहाबाद में 39़ 12, अम्बेडकर नगर में 47़ 60, श्रावती में 41़ 89, डुमरियागंज में 41़ 20, बस्ती में 46़ 27, संत कबीर नगर में 44़ 18, लालगंज में 44़ 11, आत्रमगढ़ में 45़ 20, जौनपुर में 43़ 78, मछलीशहर में 45़ 40 और भदोही में 41़ 63 फीसदी मतदान हो चुका था।

इस चरण में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव (आजमगढ़),केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी (सुल्तानपुर), प्रदेश की कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी (इलाहाबाद), औेर मुकुट बिहारी वर्मा(अंबेडकरनगर), भाजपा नेता जगदंबिका पाल (डुमरियागंज), कांग्रेस के रमाकांत यादव(भदोही) औेर संजय सिंह(सुलतानपुर), के भाज्ञ का फैसला होगा।

भोजपुरी अभिनेता दिनेश लाल यादव उर्फ ?? निरहुआ, आजमगढ़ से अखिलेश यादव के खिलाफ भाजपा के उम्मीदवार हैं, जबकि कांग्रेस ने केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी के खिलाफ सुल्तानपुर से डॉ0 संजय सिंह को मैदान में उतारा है।

 वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में इस चरण की आजमगढ़ संसदीय सीट को छोड़कर सभी सीटों पर भाजपा का कब्जा था। इस चरण में सबसे अधिक 20 उम्मीदवार जौनपुर संसदीय सीट पर चुनाव मैदान में हैं। इसके बाद सुल्तानपुर, लालगंज, आजमगढ़ और मच्छलीशहर में 15-15, फूलपुर और इलाहाबाद में 14-14, भदोई में 12, अंबेडकरनगर और बस्ती में 1।11, श्रावती में दस, प्रतापगढ़ में आठ और संत कबीर नगर और डुमरियागंज में सबसे कम सात सात प्रत्याशी चुनाव मैदान में है।