BREAKING NEWS

वुहान में फंसे अपने नागरिकों को निकालेगा भारत : जयशंकर ◾चुनाव आयोग ने अनुराग ठाकुर के आपत्तिजनक बयान को देखते हुए जारी किया नोटिस◾शाहीन बाग में कोई प्रदर्शनकारी मर क्यों नहीं रहा है? : दिलीप घोष◾देशद्रोह के आरोपी शरजील को बिहार से दिल्ली ले जाने की तैयारी◾केन्द्र सरकार, राज्यों के साथ बेहतर समन्वय बनाकर विकास की नई दिशा तय करना चाहती है : शाह◾चुनाव दिल्ली के 2 करोड़ लोगों व 200 भाजपा सांसदों के बीच : केजरीवाल ◾भागवत ने किये बाबा विश्वनाथ के दर्शन◾निर्भया केस : पवन जल्लाद गुरुवार को पहुंचेगा तिहाड़◾प्रशांत ने नीतीश के दावे को बताया 'झूठा'◾बस ने ऑटो रिक्शा को मारी टक्कर, दोनों वाहन कुएं में गिरे, 15 से अधिक लोगों की मौत , 20 से ज़्यादा जख्मी◾भाजपा चुनाव को साम्प्रदायिक बनाना चाहती है : कांग्रेस◾अंडर-19 विश्व कप : ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारत सेमीफाइनल में◾कन्हैया कुमार से ज्यादा खतरनाक बयान दिया है शरजील ने - शाह◾जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर BSF को ड्रोन रोधी प्रणाली से लैस किया जाएगा◾भारत ने हिन्दू लड़की के अपहरण पर पाक उच्चायोग के अधिकारी को किया तलब, आपत्ति पत्र जारी किया◾प्रशांत किशोर को अमित शाह के कहने पर जदयू में शामिल किया : नीतीश कुमार ◾NPR के प्रारूप में जोडे गए नए कॉलम को हटाने का आग्रह करेंगे पार्टी सांसद : नीतीश कुमार ◾बजट सत्र के मद्देनजर राज्यसभा के सभापति ने शुक्रवार को बुलाई सर्वदलीय बैठक ◾राहुल ने किया नेशनल रजिस्टर आफ अनएम्पलायमेंट पोस्टर का विमोचन ◾राजद्रोह का आरोपी शरजील इमाम बिहार के जहानाबाद से गिरफ्तार◾

उत्तर प्रदेश में तीन बजे तक 43 फीसदी मतदान

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में पूर्वी उत्तर प्रदेश की 14 सीटों के लिये दोपहर तीन बजे तक 43़ 35 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया था। साप्ताहिक अवकाश के रोज सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अम्बेडकर नगर, श्रावती, डुमरियागंज, बस्ती, संत कबीर नगर, लालगंज, आत्रमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर और भदोही में सुबह के समय लोगों ने सुस्ती दिखायी हालांकि दिन चढ़ने के साथ मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की कतार लंबी होती चली गयी।

दोपहर नौ बजे तक मतदान का प्रतिशत मात्र 9़ 28 फीसदी था जो 11 बजते बजते 21़ 98 फीसदी तक पहुंच गया। गर्मी से बचने के लिये मतदाताओं की भीड़ मतदान केन्द्रों की तरफ उमड़ रही थी जिसके चलते दोपहर एक बजे तक मतदान का प्रतिशत 34़ 92 हो गया। प्रयागराज समेत कुछ अन्य स्थानों पर इस दौरान इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में आयी दिक्कतों को तकनीकी विभाग ने ठीक कर लिया। अब तक मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नही है। मतदान शाम छह बजे तक चलेगा हालांकि निर्धारित अवधि समाप्त होने के बाद भी कतार में लगे लोग वोट डाल सकेंगे।

भीषण गर्मी के मद्देनजर मतदाताओं के लिए पीने का पानी, शेड और अन्य बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करायी गयी है। दोपहर तीन बजे तक सुल्तानपुर में 45़ 87, प्रतापगढ़ में 43़ 80, फूलपुर में 36़ 80, इलाहाबाद में 39़ 12, अम्बेडकर नगर में 47़ 60, श्रावती में 41़ 89, डुमरियागंज में 41़ 20, बस्ती में 46़ 27, संत कबीर नगर में 44़ 18, लालगंज में 44़ 11, आत्रमगढ़ में 45़ 20, जौनपुर में 43़ 78, मछलीशहर में 45़ 40 और भदोही में 41़ 63 फीसदी मतदान हो चुका था।

इस चरण में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव (आजमगढ़),केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी (सुल्तानपुर), प्रदेश की कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी (इलाहाबाद), औेर मुकुट बिहारी वर्मा(अंबेडकरनगर), भाजपा नेता जगदंबिका पाल (डुमरियागंज), कांग्रेस के रमाकांत यादव(भदोही) औेर संजय सिंह(सुलतानपुर), के भाज्ञ का फैसला होगा।

भोजपुरी अभिनेता दिनेश लाल यादव उर्फ ?? निरहुआ, आजमगढ़ से अखिलेश यादव के खिलाफ भाजपा के उम्मीदवार हैं, जबकि कांग्रेस ने केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी के खिलाफ सुल्तानपुर से डॉ0 संजय सिंह को मैदान में उतारा है।

 वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में इस चरण की आजमगढ़ संसदीय सीट को छोड़कर सभी सीटों पर भाजपा का कब्जा था। इस चरण में सबसे अधिक 20 उम्मीदवार जौनपुर संसदीय सीट पर चुनाव मैदान में हैं। इसके बाद सुल्तानपुर, लालगंज, आजमगढ़ और मच्छलीशहर में 15-15, फूलपुर और इलाहाबाद में 14-14, भदोई में 12, अंबेडकरनगर और बस्ती में 1।11, श्रावती में दस, प्रतापगढ़ में आठ और संत कबीर नगर और डुमरियागंज में सबसे कम सात सात प्रत्याशी चुनाव मैदान में है।