BREAKING NEWS

उपचुनाव LIVE : 18 राज्यों की 51 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर मतदान जारी◾LIVE : महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए मतदान जारी, गडकरी समेत कई दिग्गजों ने डाला वोट◾केजरीवाल ने BJP पर साधा निशाना - बिजली सब्सिडी खत्म कर देगी भाजपा◾पोस्ट पेमेंट बैंक ने चुनौतियों को अवसर में बदला : PM मोदी ◾प्याज के मुद्दे पर भाजपा का केजरीवाल पर हमला, मुख्यमंत्री आवास का होगा घेराव◾सीमा पार तीन आतंकी शिविर ध्वस्त किये गए, 6-10 पाक सैनिक ढेर : सेना प्रमुख ◾PoK में भारतीय सेना की बड़ी कार्रवाई : सेना ने LoC पार जैश, हिजबुल के 35 आतंकी मार गिराए◾30 अक्टूबर को जामिया के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति कोविंद होंगे मुख्य अतिथि◾महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए कल होगा मतदान, BJP लगातार दूसरे कार्यकाल की कोशिश में ◾वैश्विक आर्थिक जोखिमों के कारण बहुपक्षीय सहयोग को मजबूत करने की जरूरत : सीतारमण ◾मनमोहन सिंह करतारपुर गलियारे के औपचारिक उद्घाटन में नहीं होंगे शामिल : सूत्र◾TOP 20 NEWS 20 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾भारत की तरफ से गोलीबारी में हमारे 4 जवान शहीद, हमने भारतीय सेना के 9 सैनिकों को मार गिराया : PAK◾कमलेश तिवारी हत्याकांड: योगी से मिले परिजन, पत्नी बोली- CM ने हर संभव कार्रवाई का दिया आश्‍वासन◾भारतीय सेना ने PoK में तबाह किए आतंकी कैंप, 5 पाकिस्तानी सैनिक ढेर◾अभिजीत बनर्जी को लेकर BJP पर राहुल ने साधा निशाना, कहा- ये बड़े लोग नफरत से अंधे हो गए है◾अभिजीत बनर्जी के नोबेल पुरस्कार को राजनीतिक चश्मे से न देखा जाए : मायावती◾क्रिप्टोकरेंसी को लेकर सतर्कता बरत रहे हैं देश : निर्मला सीतारमण◾पाकिस्तान ने किया संषर्ष विराम का उल्लंघन, 2 सैनिक शहीद, 1 नागरिक की मौत◾तुर्की ने कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का दिया साथ, PM मोदी ने रद्द की यात्रा ◾

उत्तर प्रदेश

लोकसभा चुनाव का छठा चरण-उत्तर प्रदेश में 9 बजे तक पड़े 9.28 प्रतिशत वोट

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में उत्तर प्रदेश की 14 सीटों पर मतदान रविवार सुबह सात बजे शुरू हो गया। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा है और पूर्वाह्न नौ बजे तक औसतन 9.28 प्रतिशत मत पड़ चुके हैं।

सुबह 9 बजे तक सुल्तानपुर में 9.37%, प्रतापगढ़ में 10.68 फीसद, फूलपुर में 9%, इलाहाबाद में 8.20%, अंबेडकरनगर में 10.20%, श्रावस्ती में 9.20%, डुमरियागंज में 7.60%, बस्ती में 11.40%, संत कबीर नगर में 8.75%, लालगंज में 10.30%, आजमगढ़ में 10.10%, जौनपुर में 9.07%, मछली शहर में 7.70% और भदोही में 8.40% वोट पड़ चुके हैं।

मतदान के लिए सुबह से ही लंबी लंबी कतारें लग गई गर्मी की वजह से लोगों में सुबह से ही वोट डालने की होड़ नजर आई। इस चरण में सपा अध्यक्ष और केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी सहित कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। सुलतानपुर से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक क्षेत्र के इसौली विधानसभा क्षेत्र के मायंग पोलिंग बूथ पर बीजेपी प्रत्याशी मेनका गांधी और सपा बसपा गठबंधन प्रत्याशी चन्दभद्र सिंह उर्फ सोनू के बीच कहासुनी हो गई।

इस पर सोनू के समर्थक नारेबाजी करने लगे। घटना की जानकारी मिलने पर जिला प्रशासन का अमला मौके पर पहुंचा और मामला शांत कराया। बीजेपी ने 2014 लोकसभा चुनाव में अपनी सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के साथ मिलकर प्रदेश की 80 में से 73 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी। सपा के खाते में पांच और कांग्रेस के खाते में दो सीटें गयी थीं।

आजमगढ से पिछले चुनाव में सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव विजयी हुए थे। इस बार उनके पुत्र अखिलेश किस्मत आजमा रहे हैं। उनका मुकाबला बीजेपी प्रत्याशी भोजपुरी फिल्म स्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ से है। सुल्तानपुर में भी मुकाबला दिलचस्प है। केन्द्रीय मंत्री मेनका गांधी बीजेपी प्रत्याशी हैं। पिछली बार इस सीट से उनके बेटे वरूण गांधी विजयी हुए थे।

मेनका का मुख्य मुकाबला कांग्रेस के संजय सिंह से है। इस चरण में करीब 2 करोड़ 53 लाख मतदाता 177 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला कर सकेंगे मतदान के लिए 16998 केंद्र बनाए गए हैं। मतदान को स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने के लिए पर्याप्त संख्या में केंद्रीय बल और पीएसी जवान तैनात किए गए हैं।