BREAKING NEWS

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने ओडिशा रेल हादसे पर जताया दुख◾राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ओडिशा रेल हादसे पर जताया दुख◾रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया 10-10 लाख मुआवजे का ऐलान◾ओडिशा में बड़ा ट्रेन हादसा : 30 से ज्यादा लोगों की मौत जबकि सैकड़ों लोग बुरी तरह घायल... रेस्क्यू ऑपरेशन जारी◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा में हुए ट्रेन हादसे पर किया शोक व्यक्त◾J&K : वर्ष 2006 में हुई फर्जी मुठभेड़ मामले में कोर्ट ने पुलिस वाले की जमानत की खारिज◾राकेश टिकैत ने दिया मोदी सरकार को अल्टीमेटम, कहा- 9 जून तक बृजभूषण को गिरफ्तार करो वरना...◾गोवा को कल मिलेगी पहली वंदे भारत ट्रेन, PM मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिखाएंगे हरी झंडी◾ब्रिक्स अब एक विकल्प नहीं बल्कि वैश्विक परिदृश्य की एक स्थापित विशेषता है - विदेश मंत्री एस जयशंकर◾कांग्रेस नेता पवन खेड़ा भाजपा पर कसा तंज, कहा- 'भाजपा सरकार को भारतीय राजनीति का ज्ञान नहीं है'◾इस साल पोलियो का चौथा मामला अफगानिस्तान में आया सामने◾बंगाल में कानून व्यवस्था ध्वस्त: दिनहाटा में भाजपा नेता की दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या, TMC पर आरोप◾मरा हुआ मानकर भूल गए परिवार वाले, 33 साल बाद अपने घर लौटा शख्स◾West Bengal: कुंतल घोष बोले- स्कूल भर्ती जांच को जानबूझकर गलत दिशा में मोड़ने की कोशिश कर रहा ED◾Excise Policy Case: हाई कोर्ट ने मनीष सिसोदिया को बीमार पत्नी से मिलने की दी इजाजत◾रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा: ‘जब-जब सेनाएं कमजोर हुईं, तब-तब आक्रांताओं ने भारत को पहुंचाया नुकसान’◾हेमंत सोरेन ने केन्द्रीय अध्यादेश के विरोध में अरविंद केजरीवाल का समर्थन करने की घोषणा की◾केंद्र के अध्यादेश के खिलाफ केजरीवाल बोले- "कांग्रेस को तय करना है कि वह लोकतंत्र के साथ है या PM मोदी के साथ"◾Jamia violence case: HC ने शरजील इमाम की चार्जशीट को रद्द करने की मांग वाली याचिका पर दिल्ली पुलिस को भेजा नोटिस◾संजय राउत ने राहुल गांधी की टिप्पणी का किया समर्थन, कहा- 'हम 2024 में भाजपा सरकार को हरा देंगे'◾

वाराणसी में फर्जी पासपोर्ट और आधार के साथ अफगान नागरिक गिरफ्तार

एक अफगान नागरिक को फर्जी दस्तावेजों के आधार पर भारतीय पासपोर्ट प्राप्त करने का प्रयास करते हुए पासपोर्ट कार्यालय से गिरफ्तार किया गया। इबादतुल्लाह उर्फ आबिद को शनिवार को वाराणसी के महमूरगंज इलाके में पासपोर्ट कार्यालय से पकड़ा गया है।

आबिद को ये फर्जी दस्तावेज आजमगढ़ के फूलपुर निवासी आलम नामक व्यक्ति ने मुहैया कराए थे। इस मामले में आलम को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। वाराणसी के पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार सिंह ने कहा कि पुलिस अब नकली दस्तावेजों का बंदोबस्त कराने वाले रैकेट की जांच कर रही है। पुलिस के अनुसार, एक युवक के साथ आबिद शुक्रवार दोपहर पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने की सेवाएं प्रदान करने वाली दुकानों पर पहुंचा।

वह अंग्रेजी या हिंदी में बात नहीं कर सकता था, इसलिए दुकानदारों ने उसे पासपोर्ट कार्यालय जाने के लिए कहा। पासपोर्ट कार्यालय में, कर्मचारियों ने उसके व्यवहार को संदिग्ध पाया और पुलिस को सतर्क कर दिया। पुलिस वहां पहुंची और एक अनुवादक को भी बुलाया गया। आबिद ने कहा कि वह अफगानिस्तान से है और खुलासा किया कि उसने फेसबुक के जरिए आलम से दोस्ती की। उसने कहा कि वह आलम से मिला और शहरी और ग्रामीण भारत को देखने में अपनी रुचि दिखाई।

उसने यह भी बताया कि आलम द्वारा उसके आधार और मतदाता पहचान पत्र की व्यवस्था की गई थी। आलम ने पुलिस को बताया कि आबिद को भारतीय पासपोर्ट प्राप्त करने में दिलचस्पी थी, जिसके लिए राष्ट्रीयता और व्यक्ति के अन्य विवरण से संबंधित कम से कम दो दस्तावेजों की आवश्यकता थी।पुलिस ने शनिवार शाम फूलपुर इलाके में आलम के घर पर छापा मारा और उसे आगे की जांच के लिए हिरासत में ले लिया। पुलिस ने शुरू में आजमगढ़ में आबिद का पासपोर्ट बरामद किया।

मोहम्मद जावेद नामक एक व्यक्ति के विवरण का इस्तेमाल कर अफगान नागरिक का वोटर आईडी कार्ड बनवाया गया, जिसमें आबिद की तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था। जबकि जावेद ने पासपोर्ट के लिए आवेदन ही नहीं दिया था। उसी के आधार पर आलम ने आबिद के लिए आधार कार्ड भी बनवाया। संबंधित कर्मचारियों और अधिकारियों की भूमिका की भी जांच की जा रही है।