BREAKING NEWS

दिल्ली : CM केजरीवाल ने सरकारी खेल केंद्रों को रात 10 बजे तक खुला रखने का दिया निर्देश, जानिए क्यों लिया यह फैसला ◾Delhi Lieutenant Governor: विनय कुमार सक्सेना ने दिल्ली के नए उपराज्यपाल के रूप में शपथ ली◾पूरे हुए मोदी सरकार के 8 साल... जानें किन अहम बदलावों के लिए किया जाएगा प्रधानमंत्री को याद!◾UP Budget 2022 : योगी सरकार ने महिला सुरक्षा, रोजगार और मेट्रो के लिए की घोषणा, जानिए खास बातें ◾J&K : शूटिंग पर जाने से मना किया तो टीवी कलाकार को मारी गोली, आतंकियों की तलाश में जारी है सर्च ऑपेरशन◾डिंपल यादव नहीं... जयंत चौधरी होंगे राज्यसभा जाने वाले तीसरे उम्मीदवार, SP-RLD के संयुक्त प्रत्याशी ◾महाराष्ट्र : परिवहन मंत्री अनिल परब के घर ED ने मारा छापा, सौमेया बोले- कैबिनेट के तीसरे मंत्री जेल...... ◾World Corona: 52.7 करोड़ नए मामलों की हुई पुष्टि, जानें अब तक कितने लोगों ने गंवाई जान ◾India Covid Update : पिछले 24 घंटे में आए 2,628 नए केस, 18 मरीजों की हुई मौत ◾India Covid Update : पिछले 24 घंटे में आए 2,628 नए केस, 18 मरीजों की हुई मौत ◾अभ्यास बाद में करें खिलाड़ी, IAS अफसर को ट्रैक पर टहलाना है कुत्ता, जानिए क्या है मामला ◾योगी सरकार आज पेश करेगी अपने 2.O कार्यकाल का बजट, संकल्प पत्र में किए गए वादों पर रहेगा जोर ◾अफगानिस्तान : दो अलग-अलग विस्फोट में हुई 14 लोगों की मौत, ISIS ने ली हमले की जिम्मेदारी ◾J&K: कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों ने ढेर किए LET के 3 आतंकी, 24 घंटे में 6 का हुआ सफाया ◾Yasin Malik News: टेरर फंडिंग मामले में यासीन मलिक को हुई उम्रकैद की सजा! 10 लाख का लगाया गया जुर्माना◾यासिन मलिक को उम्रकैद की सजा मिलने के बाद घाटी में मचा कोहराम! हिंसा की वजह से बंद हुआ इंटरनेट ◾ओडिशा में दुर्घटना को लेकर मोदी बोले- इस घटना से काफी दुखी हूं, जल्द स्वस्थ होने की करता हूं कामना◾वहीर पारा को जमानत मिलने पर महबूबा मुफ्ती बोलीं- मैं आशा करती हूं वह जल्द ही बाहर आ जाएंगे◾राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 26 मई को महिला जनप्रतिनिधि सम्मेलन-2022 का उद्घाटन करेंगे◾UP विधानसभा में भिड़े केशव मौर्य और अखिलेश यादव.. जमकर हुई तू-तू मैं-मैं! CM योगी को करना पड़ा हस्तक्षेप◾

पिता मुलायम सिंह यादव की कर्मभूमि से लड़ेंगे अखिलेश चुनाव, सपा का आधिकारिक ऐलान

समाजवादी पार्टी  ने अब आधिकारिक तौर पर यह साफ कर दिया है कि उसके अध्यक्ष अखिलेश यादव चुनाव लड़ेंगे। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। इसकी घोषणा पार्टी ने शनिवार को की। अखिलेश यादव पहली बार विधानसभा चुनाव में किस्मत आजमाएंगे। मैनपुरी अखिलेश के पिता मुलायम सिंह यादव की कर्मभूमि रही है।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने शनिवार 22 जनवरी 2022 को प्रेसवार्ता को संबोधित किया। अखिलेश यादव ने कहा कि 2022 में समाजवादी पार्टी की सरकार आने पर सिर्फ IT सेक्टर में ही 22 लाख नौजवानों को नौकरियां दी जाएंगी।  इस दौरान उन्होंने कहा कि सपा सरकार आने पर छात्रों को लैपटॉप मिलेगा। गांव-गांव में समाजवादी पार्टी का लैपटॉप दिखाई देगा। हमारा लैपटॉप रोजगार के भी काम आएगा। हम लोग यूपी में 300 यूनिट फ्री बिजली देंगे। अखिलेश ने कहा कि एक-एक लैपटॉप की अपनी एक कहानी है। इससे परिवार के हर सदस्य को मदद मिली है। लॉकडाउन में भी लोगों को लैपटॉप का फायदा मिला। 

सपा के प्रतिनिधिमंडल ने की मुलाकात

करहल से चुनाव लड़ने के लिए सपा के जिला संगठन ने पार्टी अध्यक्ष को प्रस्ताव भेजा था। इसी के साथ प्रतिनिधिमंडल ने भी गुरुवार को सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष से मुलाकात की थी। प्रतिनिधि मंडल ने मांग की थी कि राष्ट्रीय अध्यक्ष करहल सीट से ही कार्यकर्ताओं की भावनाओं का आदर करते हुए चुनाव लड़ें। सपा के जिलाध्यक्ष देवेंद्र सिंह यादव के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने राष्ट्रीय अध्यक्ष से मुलाकात की थी। राष्ट्रीय अध्यक्ष के कहा था कि मैनपुरी सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की कार्मभूमि है। वह भी मैनपुरी से जीतकर ही वह देश के रक्षामंत्री तक बने हैं। 

विरासत सहेजने और समीकरण साधने के लिए फैसला 

अखिलेश यादव के चुनाव लड़ने के लिए करहल विधानसभा सीट को सबसे ज्यादा मुफीद माना जा रहा है। यहां पहले सैफई परिवार के सदस्य पूर्व सांसद तेज प्रताप यादव के चुनाव लड़ने के कयास भी लगते रहे हैं। इस सीट पर सजातीय यादव मतदाता सर्वाधिक है। 

2007 से लगातार जीतती रही है सपा 

करहल सीट की बात की जाए तो यहां 2007 से लगातार जीत हासिल करती रही है। 2017 में मोदी-योगी लहर के बावजूद सपा प्रत्याशी सोबरन सिंह ने 50 फीसदी वोटों पर अपना कब्जा जमाया था। करहल विधानसभा सैफई के करीब है। यहां सपा मुखिया के परिवार का भी काफी प्रभाव रहा है। तीन बार से यहां सपा के सोबरन यादव विधायक है। कहा जाता है कि उनके सिर पर मुलायम सिंह यादव का हाथ है। 2017 के चुनाव में सोबरन सिंह यादव ने 104221 वोट पाकर भाजपा के राम शाक्य को 38405 वोट से करारी शिकस्त दी थी। 

2017 में 49.57 फीसदी मिले थे सोबरन सिंह यादव को वोट 

2017 के चुनाव में सपा प्रत्याशी सोबरन सिंह यादव ने यहां जीत हासिल की थी। सोबरन सिंह यादव को 104221 यानी की कुल 49.57 फीसदी वोट मिले थे। जबकि बीजेपी के राम शाक्य को 65816 यानी 31.31 फीसदी वोट मिले थे। वहीं बसपा से दलवीर को 14.12 फीसदी यानी 29676 फीसदी वोट मिले थे। 

2012 में भी 46.9 फीसदी मिले थे सपा को वोट 

2012 के चुनाव में भी सपा प्रत्याशी सोबरन सिंह यादव ने यहां से जीत दर्ज की थी। उन्हें 92536 यानी 46.9 फीसदी वोट मिले थे। जबिक बीएसपी के जयवीर सिंह को 61593 यानी 31.22 फीसदी वोट मिले थे। वहीं बीजेपी के अनिल यादव को उस दौरान 13114 यानी 6.65 फीसदी वोट मिले थे।