BREAKING NEWS

आज का राशिफल ( 29 मई 2022)◾पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल पानी के मुद्दों पर वार्ता के लिए अगले हफ्ते भारत आएगा◾वेंकैया नायडू ने तमिलनाडु में करुणानिधि की 16 फुट ऊंची प्रतिमा का किया अनावरण ◾ योगी सरकार का कामकाजी महिलाओं के लिए बड़ा फैसला, जानें ऑफिस टाइमिंग को लेकर क्या दिया आदेश ◾ J&K : अनंतनाग इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़, दो दहशतगर्द हुए ढेर ◾ Asia Cup 2022: रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन, जापान को 2-1 से दी मात ◾ नैनो यूरिया संयंत्र का उद्घाटन कर पीएम मोदी, बोले- आत्मनिर्भरता में भारत की अनेक मुश्किलों का हल ◾ Gujarat News: देश में गुजरात का सहकारी आंदोलन एक सफल मॉडल, गांधीनगर में बोले अमित शाह ◾ पंजाब में AAP ने राज्यसभा की सीटों पर होने वाले चुनाव के लिए इन 2 नामों पर लगाई मुहर◾ हिजाब पहनकर कॉलेज आई छात्राओं को भेजा गया वापस, CM बोम्मई बोले- हर कोई करें कोर्ट के निर्देश का पालन ◾DGCA ने इंडिगो पर लगाया पांच लाख का जुर्माना, दिव्यांग बच्चे को नहीं दी थी विमान में सवार होने की अनुमति ◾J&K : सुरक्षाबलों ने आतंकवादी मॉड्यूल का किया भंडाफोड़, एक महिला सहित 3 गिरफ्तार, IED बरामद ◾ नवनीत राणा और रवि राणा का आज नागपुर में हनुमान चालीसा पाठ, क्या राज्य में फिर हो सकता है बवाल◾एलन मस्क ने दिया बयान- भारत में मिले बिक्री की मंजूरी, फिर टेस्ला का संयत्र लगाने का लेंगे फैसला◾ कथावाचक देवकी नंदन ने प्लेसेस ऑफ वर्शिप एक्ट के खिलाफ SC में दायर की याचिका, अब तक कुल 7 अर्जी दाखिल◾ WEATHER UPDATE: दिल्ली समेत देश के इन इलाकों में बारिश के आसार, यहां जानें मौसम का मिजाज◾ जमीयत की बैठक में भावुक हुए मुस्लिम धर्मगुरू मदनी, बोले- जुल्म सह लेंगे लेकिन वतन पर आंच नहीं आने देंगे...◾श्रीलंका में 50वें दिन भी जारी है प्रदर्शन, राष्ट्रपति के इस्तीफे की मांग को लेकर सड़कों पर बैठे हैं लोग ◾ऐसा काम नहीं किया जिससे लोगों का सिर शर्म से झुक जाए, देश सेवा में नहीं छोड़ी कोई कसर : PM मोदी ◾म्यांमार की मौजूदा स्थिति को लेकर हुई बैठक, रूस और चीन ने जारी नहीं होने दिया UN का बयान ◾

न्यायपालिका में सभी वर्गों का समान प्रतिनिधित्व होना चाहिए: अनुप्रिया पटेल

अपना दल (एस) की अध्यक्ष एवं मिर्जापुर की सांसद अनुप्रिया पटेल ने लोकतंत्र के सभी स्तंभों में यहां के आदिवासी,दलित,पिछड़ समेत सभी वर्गों की समान हिस्सेदारी की वकालत करते हुये कहा कि यही सामाजिक न्याय है। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर आयोजित जिला कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करते हुये श्रीमती पटेल ने कहा कि न्यायपालिका में ओबीसी, एससी-एसटी का उचित प्रतिनिधित्व होना चाहिए।

इस बाबत अखिल भारतीय न्यायिक सेवा का गठन अवश्य होना चाहिए ताकि आदिवासी, दलित, पिछड़ समेत सभी वर्ग के मेधावी बच्चों की भी न्यायपालिका में उचित हिस्सेदारी हो।‘‘ उन्होने कहा कि देश की लगभग 60 फीसदी आबादी अन्य पिछड़ वर्ग के अंतर्गत आती है लेकिन इस आबादी से संबंधित समस्याओं का निवारण सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के जरिए किया जाता है।

मंत्रालय के पास अन्य कई विभाग हैं, जिसकी वजह से पिछड़ के साथ पूरी तरह से न्याय नहीं हो पाता है। इसलिये पिछड़ की समस्याओं के निदान के लिए ओबीसी मंत्रालय का गठन जरूरी है। इस बाबत उन्होने पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद, मोदी की अध्यक्षता में आयोजित सर्वदलीय बैठक में पिछड़ वर्ग मंत्रालय एवं अखिल भारतीय न्यायिक सेवा के गठन की मांग की थी। 

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा 2019 सिविल सर्विसेज एक्जाम में पिछड़ वर्ग के अभ्यार्थियों का कट-ऑफ सामान्य वर्ग से ज्यादा आने पर चिंता जताते हुए श्रीमती पटेल ने कहा कि यह बहुत बड़ विसंगति है। इसे दूर करना जरूरी है। जो वर्ग सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षणिक तौर पर पीछे हैं, उसी वर्ग के बच्चों को सामान्य वर्ग के कट-ऑफ से ज्यादा अंक लाना दु:खद है। इन ज्वलंत मुद्दों को हम सभी को हर गांव, चौक-चौराहों पर उठाने की जरूरत है। 

श्रीमती पटेल ने कहा कि उनके पिता डॉ सोनेलाल पटेल ने हाशिए पर खड़ व्यक्ति को सामाजिक व आर्थिक तौर से मजबूत करने के लिए आजीवन संघर्ष किया। उनके हक-हुकूक के लिए उन्होंने प्रदेश के हर गांव-कस्बे का दौरा किया। आपके अधिकारों के लिए उन्होंने जो अभियान शुरू किया था, आज उसे उनकी बेटी के तौर पर वह निरंतर आगे बढ़ रही हूं। 

आज प्रदेश के सर्वाधिक आदिवासी बहुल सोनभद, से संसद में आपकी मजबूत आवाज उठाने वाले पकौड़ लाल कोल अपना दल (एस) के सिपाही हैं। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ। जमुना प्रसाद सरोज ने कहा कि पूरे प्रदेश में संगठन पर तेजी।का।काम चल रहा है। हर बूथ को मजबूत किया जा रहा है। 

पंचायत चुनाव में हम हर सीट पर जीतेंगे। सोनभद, के सांसद पकौड़ लाल कोल ने कहा कि हमें शत-प्रतिशत सीटें जीतकर अपनी नेता की झोली में डालना है। दुद्दी से विधायक हरीराम चेरो ने कहा कि पंचायत चुनाव 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव का सेमी फाइनल है। आप सबको पंचायत चुनाव में पूरी दमदारी से उतरना है। पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेश पटेल ने कहा कि हमारी पहली प्राथमिकता ‘वन बूथ-10 यूथ’ के लक्ष्य को पूरा करने की होनी चाहिए। तभी हम पंचायत चुनाव में मजबूत स्थिति में होंगे।