BREAKING NEWS

अमेरिका राष्ट्रपति की अहमदाबाद यात्रा से पहले AIMC ने जारी किये ‘नमस्ते ट्रंप’ वाले पोस्टर ◾इस साल राज्यसभा में विपक्षी ताकत होगी कम ◾23 फरवरी से 23 मार्च तक उनका दल चलाएगा देशव्यापी अभियान - गोपाल राय◾पश्चिम बंगाल में निर्माणाधीन पुल का गर्डर ढहने से दो की मौत, सात जख्मी ◾कच्चे तेल पर कोरोना वायरस का असर, और घट सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम◾बाबूलाल मरांडी सोमवार को BJP होंगे शामिल, कई वरिष्ठ भाजपा नेता समारोह में हो सकते हैं उपस्थित◾लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर भीषण हादसा , ट्रक और वैन में टक्कर के बाद लगी आग , 7 लोग जिंदा जले◾वित्त मंत्रालय ने व्यापार पर कोरोना वायरस के असर के आकलन के लिये मंगलवार को बुलायी बैठक ◾कोरोना वायरस मामले को लेकर भारतीय राजदूत ने कहा - चीन की हरसंभव मदद करेगा भारत◾NIA को मिली बड़ी कामयाबी : सीमा पार कारोबार के जरिए आतंकवाद के वित्तपोषण के मिले सबूत◾दिल्ली CM शपथ ग्रहण समारोह दिखे कई ‘‘लिटिल केजरीवाल’’◾TOP 20 NEWS 16 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में समर्थकों ने कहा : देश की राजनीति में बदलाव का होना चाहिए◾PM मोदी ने काशी महाकाल एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा कर रवाना, जानिये इस ट्रेन की खासियतें ◾PM मोदी ने वाराणसी में 'काशी एक रूप अनेक' कार्यक्रम का किया शुभारंभ◾CAA को लेकर प्रधानमंत्री का बड़ा बयान, बोले-दबावों के बावजूद हम कायम हैं और रहेंगे◾PM मोदी के काफिले को सपा कार्यकर्ता ने दिखाया काला झंडा◾प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी में करीब 12 सौ करोड़ रुपये की 50 विभिन्न परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया◾केजरीवाल 3.0 - हरियाणा के हिसार से दिल्ली CM पद की हैट्रिक तक, कुछ ऐसा रहा ‘मफलरमैन’ का सफर ◾शपथ ग्रहण के बाद बोले CM केजरीवाल- मैं आप, BJP और कांग्रेस सहित अन्य दलों का भी हूं मुख्यमंत्री◾

परिवहन निगम के हर बस अड्डे पर बनेगा 'बेबी फीडिंग क्यूबिकल'

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) ने अपने सभी बस स्टेशनों को स्तनपान कराने वाली माताओं और नवजात शिशुओं के अनुकूल बनाने के लिये बेबी फीडिंग क्यूबिकल स्थापित करने का निर्णय किया है। 

यूपीएसआरटीसी के प्रबन्ध निदेशक राज शेखर ने रविवार को बताया कि निगम के बस अड्डों पर स्तनपान कराने वाली माओं के लिये अक्सर कोई उपयुक्त स्थान नहीं होता है। पिछले कुछ वर्षों में इस मुश्किल को दूर करने की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। 

उन्होंने बताया कि अब इसके महत्व और आवश्यकता को देखते हुए यूपीएसआरटीसी बोर्ड ने निगम के हर बस स्टेशन में 'बेबी फीडिंग क्यूबिकल' स्थापित करने की परियोजना को मंजूरी दे दी है। इसी साल नवम्बर से निगम के सभी बस अड्डे इस सुविधा से पूरी तरह लैस हो जाएंगे। 

शेखर ने बताया कि निगम ने इस विशेष परियोजना के तहत यूपीएसआरटीसी की बसों में यात्रा के दौरान स्तनपान कराने वाली माताओं और नवजात बच्चों के 'सम्मान और गरिमा' के लिए 2.5 करोड़ रुपये आवंटित किये हैं। 

उन्होंने बताया कि शुरुआती चरण में प्रदेश के कुल 242 बस अड्डों में से 23 पर निजी-सार्वजनिक भागीदारी के तहत बेबी फीडिंग क्यूबिकल बनाये जाएंगे। उसके बाद अगले तीन महीने में बाकी 219 बस अड्डों पर ये क्यूबिकल निर्मित किये जाएंगे। इनके लिए ड्राइंग, डिज़ाइन और विशिष्टताओं को अंतिम रूप दिया जा चुका है।