BREAKING NEWS

महाराष्ट्र में अमित शाह ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के लिए नेहरू को ठहराया जिम्मेदार◾राज बब्बर बोले-अन्य विपक्षी पार्टियां डरी हुई हैं केवल कांग्रेस ही बीजेपी को टक्कर दे सकती है◾अक्षरधाम मंदिर के पास पुलिस वाहन पर 4 अज्ञात बदमाशों ने की गोलीबारी◾मॉब लिंचिंग की घटनाओं को लेकर थरूर ने केंद्र पर उठाए सवाल, बोले-पिछले 6 वर्षों में क्या देखा◾बलोच, सिंधी और पख्तून समूहों को PM मोदी और डोनाल्ड ट्रंप से मदद की आस◾ह्यूस्टन में PM मोदी ने ऊर्जा कंपनियों के 17 सीईओ से की वार्ता, अमेरिका से LNG पर करार◾VIDEO : ह्यूस्टन में कश्मीरी पंडितों से मिले PM मोदी, बोले- जो आपने कष्ट झेला वो कम नहीं है◾ह्यूस्टन में PM मोदी ने पेश की स्वच्छता की मिसाल, गिरा हुआ फूल खुद उठा कर सबको चौंकाया, देखें VIDEO◾भारतीय अमेरिकी समुदाय ने कहा- PM नरेंद्र मोदी की यात्रा ह्यूस्टन के लिए बड़ी बात◾अयोध्या के विवादित ढांचा को ढहाए जाने के मामले में कल्याण सिह को समन जारी◾‘Howdy Modi’ के लिए ह्यूस्टन तैयार, 50 हजार टिकट बिके ◾‘Howdy Modi’ कार्यक्रम के लिए PM मोदी पहुंचे ह्यूस्टन◾प्रधानमंत्री का ह्यूस्टन दौरा : भारत, अमेरिका ऊर्जा सहयोग बढ़ाएंगे ◾क्या किसी प्रधानमंत्री को ऐसे बोलना चाहिए : पाक को लेकर मोदी के बयान पर पवार ने पूछा◾कश्मीर पर भारत की निंदा करने के लिये पाकिस्तान सबसे ‘अयोग्य’ : थरूर◾राजीव कुमार की अग्रिम जमानत अर्जी खारिज ◾AAP ने अनधिकृत कॉलोनियों को नियमित करने में देरी पर ‘धोखा दिवस’ मनाया ◾ शिवसेना, भाजपा को महाराष्ट्र चुनावों में 220 से ज्यादा सीटें जीतने का भरोसा◾आधारहीन है रिहाई के लिए मीरवाइज द्वारा बॉन्ड पर दस्तखत करने की रिपोर्ट : हुर्रियत ◾TOP 20 NEWS 21 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾

उत्तर प्रदेश

लोकसभा चुनाव 2019 : देवरिया में भाजपा और गठबंधन के बीच कांटे की लड़ाई

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में उत्तर प्रदेश की देवरिया लोकसभा सीट पर भाजपा और सपा-बसपा गठबंधन के बीच अब आर-पार की लड़ाई देखने को मिल सकती है। देवरिया लोकसभा क्षेत्र में भाजपा से रमापति राम त्रिपाठी मैदान में हैं, तो गठबंधन से बसपा के विनोद जायसवाल चुनाव मैदान में है।

वहीं, कांग्रेस ने बसपा से पाला बदलकर कांग्रेस में आये नियाज अहमद को मैदान में उतारा है। भाजपा प्रत्याशी गोरखपुर के मूल निवासी हैं जिनके बेटे शरद त्रिपाठी मौजूदा समय में संतकबीरनगर से भाजपा सांसद है। जूता कांड को लेकर चर्चा में आये शरद त्रिपाठी का भाजपा ने उनका टिकट काट कर मामले को सुलझाने के लिए उनके पिता रमापति राम त्रिपाठी को देवरिया से चुनाव मैदान में उतारा है।

टिकट कटने के बाद शरद त्रिपाठी देवरिया लोकसभा क्षेत्र में अपने पिता तथा पार्टी प्रत्याशी रमापति राम का चुनाव प्रचार करने के लिए करीब एक महीने से यहां डेरा डालकर प्रचार की कमान संभालने हैं। देवरिया लोकसभा क्षेत्र में एक जाति के लोग जूता कांड के पिता होने की बात कहकर उनका विरोध भी कर रहे हैं और इसी के तहत शहर में एक जाति के लोगों ने पर्चा बांटकर अपने लोगों से उन्हें मत न देने की भी अपील कर रहे हैं।

मोदी की वापसी के सभी रास्ते बंद : राहुल

देवरिया रमापति राम त्रिपाठी के वोटों को सहेजने के लिए गृहमंत्री के पुत्र और भाजपा के वरिष्ठ नेता पंकज सिंह यहां कई दिनों तक डेरा डालकर जूता कांड से नाराज एक जाति के मतों को सहेजने के लिए लगे रहे हैं लेकिन इसके बाद भी एक जाति के लोग रमापति का विरोध पर्चा बांटकर कर रहे हैं।

देखना है कि भाजपा और पंकज सिंह एक जाति के लोगों के हो रहे विरोध की खाई को कैसे पाटने का प्रयास करेंगे। यह आनेवाला समय बतायेगा। स्थानीय कुछ जनता का कहना है कि वे इस बार के चुनाव में प्रत्याशी को न देखकर मोदी को देखकर कमल निशान पर वोट करेंगे।

यहां से गठबंधन के प्रत्याशी विनोद जायसवाल सपा, बसपा के परम्परागत वोटों के साथ बनिया वर्ग के कुछ वोटों को अपना मानकर चल रहे हैं।

गठबंधन के प्रत्याशी विनोद जायसवाल के ससुर गोरख जायसवाल 2009 में देवरिया लोकसभा क्षेत्र से बसपा पार्टी से सांसद रह चुके हैं और वे अपने दामाद को यहां से जीत दिलाने के लिए जी, जान से प्रचार और रणनीति बनाने में लगे हुये है।गठबंधन प्रत्याशी ने अपने नामांकन पत्र में अपना पता पटना बिहार का लिखा है लेकिन वे अपने को देवरिया जिले का मूल निवासी बताकर जनता के बीच वोट मांग रहे हैं। विनोद जायसवाल का मकान देवरिया सहित जिले के लार में भी है।

कांग्रेस के उम्मीदवार नियाज अहमद की स्थिति कुछ साफ नजर नहीं आ रही है। देवरिया लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार के अंतिम दिन तक किसी बड़ नेता का आगमन नहीं हो सका है। एक नेता के रूप में मात्र हार्दिक पटेल का कार्यक्रम पथरदेवा में हुआ है। वैसे तो कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा जिले की दूसरी लोकसभा सीट सलेमपुर के अपने उम्मीदवार राजेश मिश्रा के प्रचार के लिए सलेमपुर में आ चुकी हैं।

इसके साथ ही कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर और कांग्रेस के नेता पीएल पुनिया सलेमपुर में ही प्रचार के लिए आ चुके है। लेकिन देवरिया लोकसभा क्षेत्र में अपने प्रत्याशी के पक्ष में हवा बनाने के लिए नहीं आ सके हैं। कुल मिलाकर देखा जाये तो यहां मुख्य लड़ई भाजपा और गठबंधन के बीच देखी जा रही है।