BREAKING NEWS

पार्टी की समर्पित कार्यकर्ता और कर्तव्यनिष्ठ प्रशासक थीं शीला दीक्षित : रणदीप सुरजेवाला ◾सोनभद्र घटना : ममता ने भाजपा पर साधा निशाना ◾मोदी-शी की अनौपचारिक शिखर बैठक से पहले अगले महीने चीन का दौरा करेंगे जयशंकर ◾दीक्षित के बाद दिल्ली कांग्रेस के सामने नया नेता तलाशने की चुनौती ◾अन्य राजनेताओं से हटकर था शीला दीक्षित का व्यक्तित्व ◾जम्मू कश्मीर मुद्दे के अंतिम समाधान तक बना रहेगा अनुच्छेद 370 : फारुक अब्दुल्ला ◾दिल्ली की सूरत बदलने वाली शिल्पकार थीं शीला ◾शीला दीक्षित के आवास पहुंचे PM मोदी, उनके निधन पर जताया शोक ◾शीला दीक्षित कांग्रेस की प्रिय बेटी थीं : राहुल गांधी ◾जीवनी : पंजाब में जन्मी, दिल्ली से पढाई कर यूपी की बहू बनी शीला, फिर बनी दिल्ली की मुख्यमंत्री◾शीला दीक्षित ने दिल्ली एवं देश के विकास में दिया योगदान : प्रियंका◾शीला दीक्षित के निधन पर दिल्ली में 2 दिन का राजकीय शोक◾Top 20 News 20 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने शीला दीक्षित के निधन पर जताया दुख ◾दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित का निधन, PM मोदी सहित कई नेताओं ने जताया दुख◾दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का 81 साल की उम्र में निधन◾लाशों पर राजनीति करना कांग्रेस की पुरानी परंपरा : स्वतंत्र देव सिंह◾प्रियंका की हिरासत पर पंजाब के CM अमरिंदर सिंह ने जताया विरोध◾सोनभद्र हत्याकांड : पीड़ित परिवार से मुलाकात के बाद प्रियंका गांधी ने खत्म किया धरना ◾हम हथकंडों से डरने वाले नहीं, दलितों और आदिवासियों के लिए लड़ाई जारी रहेगी : राहुल◾

उत्तर प्रदेश

भाजपा ने उत्तर प्रदेश की सात और सीटों पर घोषित किये उम्मीदवार

भाजपा ने सोमवार को लोकसभा चुनाव के लिये उत्तर प्रदेश की सात और सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिये। पार्टी द्वारा घोषित सूची के मुताबिक, भोजपुरी फिल्मों के अभिनेता रवि किशन को गोरखपुर सीट से भाजपा का उम्मीदवार बनाया गया है। योगी आदित्यनाथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने से पहले इसी सीट से सांसद चुने जाते रहे हैं।

 पिछले साल इस सीट पर हुए उपचुनाव में बसपा के साथ गठबंधन करके चुनाव लड़ी सपा ने जीत हासिल की थी। उस उपचुनाव में सपा के टिकट पर सांसद चुने गये प्रवीण निषाद को भाजपा ने संत कबीर नगर से उम्मीदवार बनाया है। निषाद ने हाल ही में सपा—बसपा का साथ छोड़कर भाजपा का दामन थाम लिया था।

प्रवीण निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल (निषाद) पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद के बेटे हैं। भाजपा ने संत कबीर नगर से मौजूदा सांसद शरद त्रिपाठी का टिकट काटकर प्रवीण को दिया है। त्रिपाठी पिछले महीने संत कबीर नगर में जिला योजना की एक बैठक के दौरान जिले की मेंहदावल सीट से भाजपा विधायक राकेश बघेल को जूते से पीटने के बाद चर्चा में आये थे।

 हालांकि भाजपा ने त्रिपाठी के पिता रमापति राम त्रिपाठी को देवरिया से उम्मीदवार बनाया है। रमापति वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव के दौरान भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष थे। वर्ष 2014 में देवरिया सीट से भाजपा के कलराज मिश्र चुनाव जीते थे। भाजपा ने प्रदेश के सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी को अम्बेडकर नगर सीट से मैदान में उतारा है। पार्टी ने प्रतापगढ़ से संगम लाल गुप्ता को टिकट दिया है। वर्ष 2014 में यह सीट भाजपा के सहयोगी ‘अपना दल’ ने जीती थी। भाजपा ने जौनपुर से केपी सिंह को उम्मीदवार बनाया है। वहीं भदोही से रमेश बिंद को प्रत्याशी बनाया गया है।