BREAKING NEWS

कोरोना संकट : देश में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 1000 के पार, मौत का आंकड़ा पहुंचा 24◾कोरोना महामारी के बीच प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे मन की बात◾कोरोना : लॉकडाउन को देखते हुए अमित शाह ने स्थिति की समीक्षा की◾इटली में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, मरने वालों की संख्या बढ़कर 10,000 के पार, 92,472 लोग इससे संक्रमित◾स्पेन में कोरोना वायरस महामारी से पिछले 24 घंटों में 832 लोगों की मौत , 5,600 से इससे संक्रमित◾Covid -19 प्रकोप के मद्देनजर ITBP प्रमुख ने जवानों को सभी तरह के कार्य के लिए तैयार रहने को कहा◾विशेषज्ञों ने उम्मीद जताई - महामारी आगामी कुछ समय में अपने चरम पर पहुंच जाएगी◾कोविड-19 : राष्ट्रीय योजना के तहत 22 लाख से अधिक सार्वजनिक स्वास्थ्य सेवा कर्मियों को मिलेगा 50 लाख रुपये का बीमा कवर◾कोविड-19 से लड़ने के लिए टाटा ट्रस्ट और टाटा संस देंगे 1,500 करोड़ रुपये◾लॉकडाउन : दिल्ली बॉर्डर पर हजारों लोग उमड़े, कर रहे बस-वाहनों का इंतजार◾देश में कोविड-19 संक्रमण के मरीजों की संख्या 918 हुई, अब तक 19 लोगों की मौत ◾कोरोना से निपटने के लिए PM मोदी ने देशवासियों से की प्रधानमंत्री राहत कोष में दान करने की अपील◾कोरोना के डर से पलायन न करें, दिल्ली सरकार की तैयारी पूरी : CM केजरीवाल◾Coronavirus : केंद्रीय राहत कोष में सभी BJP सांसद और विधायक एक माह का वेतन देंगे◾लोगों को बसों से भेजने के कदम को CM नीतीश ने बताया गलत, कहा- लॉकडाउन पूरी तरह असफल हो जाएगा◾गृह मंत्रालय का बड़ा ऐलान - लॉकडाउन के दौरान राज्य आपदा राहत कोष से मजदूरों को मिलेगी मदद◾वुहान से भारत लौटे कश्मीरी छात्र ने की PM मोदी से बात, साझा किया अनुभव◾लॉकडाउन को लेकर कपिल सिब्बल ने अमित शाह पर कसा तंज, कहा - चुप हैं गृहमंत्री◾बेघर लोगों के लिए रैन बसेरों और स्कूलों में ठहरने का किया गया इंतजाम : मनीष सिसोदिया◾कोविड-19 : केरल में कोरोना वायरस से पहली मौत, देश में अबतक 20 लोगों की गई जान ◾

चंद्रयान-2 : प्रधानमंत्री के साथ इतिहास बनते देखेगी लखनऊ की राशि

लखनऊ : भारत के महत्वाकांक्षी चंद्रयान-2 मिशन के चंद्रमा की सतह पर उतरने का घटनाक्रम राजधानी के एक स्कूल की छात्रा राशि वर्मा के लिए खास होगा जो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ इस घटना की गवाह बनेगी। 

डीपीएस, जानकीपुरम की दसवीं कक्षा की छात्रा राशि उन स्कूली बच्चों में से शामिल है, जिन्हें देशभर से इस खास मौके को देखने के लिए चुना गया है। राशि के पिता किसान हैं जबकि मां गृहिणी। राशि के चयन पर उसके साथी बहुत उत्साहित हैं। 

उसके सहपाठी कबीर खान ने कहा, ''हमें गर्व है कि हमारी क्लास की राशि देश के अंतरिक्ष मिशन में रचे जा रहे इतिहास को प्रधानमंत्री के साथ बैठकर देखेगी।'' 

एक अन्य छात्र दीपक प्रकाश ने विश्वास जताते हुए कहा कि चंद्रयान-2 सफल होगा। वह इस ऐतिहासिक क्षण को टीवी पर देखेगा। 

डीपीएस की प्रधानाचार्य नीरू भास्कर ने कहा कि पूरा स्कूल और शिक्षक इस बात से खासे उत्साहित हैं। स्कूल ने शुक्रवार को विशेष अनौपचारिक सत्र आयोजित कर शिक्षकों और छात्र छात्राओं के बीच मिशन को लेकर चर्चा कराई। 

डीपीएस के निदेशक जावेद हाशमी महसूस करते हैं कि यह स्कूल के लिए गौरव का क्षण है। हाशमी ने उन शिक्षकों को सराहा, जिन्होंने क्विज की तैयारी के लिए विशेष प्रयास किये। 

पिता के साथ बेंगलूरू रवाना होने से पहले उत्साहित राशि ने कहा कि मौका मिलने पर वह प्रधानमंत्री से बात भी करेगी। आईएएस अधिकारी बनने की इच्छा संजोये राशि को अंतरिक्ष एवं विज्ञान पर ऑनलाइन क्विज के जरिए चुना गया। ऑनलाइन क्विज के जरिए हर राज्य से दो छात्रों का चयन विशेष घटना को प्रधानमंत्री के साथ देखने के लिए किया गया है। 

लखनऊ वासियों को इस बात पर भी गर्व है कि मिशन की निदेशक रितु करिढाल श्रीवास्तव लखनऊ से पढ़ी हैं। 

लखनऊ विश्वविद्यालय में भौतिक शास्त्र विभाग की अध्यक्ष पूनम टंडन ने कहा कि पूरे विभाग को रितु करिढाल की उपलब्धि पर गर्व हो रहा है। रितू ने 1996 में विभाग से एमएससी किया था। पूनम ने बताया कि रितु बहुत मेधावी छात्रा रहीं।