BREAKING NEWS

PM मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप के बीच फोन पर हुई बात, ट्रंप ने मोदी को G-7 सम्मेलन में शामिल होने का दिया न्योता◾चक्रवात निसर्ग : राहुल गांधी बोले- महाराष्ट्र और गुजरात के लोगों के साथ पूरा देश खड़ा है ◾महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी, आज सामने आए 2,287 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 72 हजार के पार ◾वित्त मंत्रालय में कोरोना वायरस ने दी दस्तक, मंत्रालय के 4 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव ◾कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच, सरकार ने कहा- भारत महामारी से लड़ाई के मामले में अन्य देशों से बेहतर स्थिति में ◾जेसिका लाल हत्याकांड : उपराज्यपाल की अनुमति पर समय से पहले रिहा हुआ आरोपी मनु शर्मा ◾बाढ़ से घिरे असम के 3 जिलों में भूस्खलन, 20 लोगों की मौत, कई अन्य हुए घायल◾दिल्ली BJP अध्यक्ष पद से मनोज तिवारी का हुआ पत्ता साफ, आदेश गुप्ता को सौंपा गया कार्यभार◾दिल्ली हिंसा मामले में ताहिर हुसैन समेत 15 के खिलाफ दायर हुई चार्जशीट◾Covid-19 : अब घर बैठे मिलेगी अस्पतालों में खाली बेड की जानकारी, CM केजरीवाल ने लॉन्च किया ऐप◾कारोबारियों से बोले PM मोदी-देश को आत्मनिर्भर बनाने का लें संकल्प, सरकार आपके साथ खड़ी है◾ ‘बीएए3’ रेटिंग को लेकर राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर साधा निशाना, कहा-अभी तो स्थिति ज्यादा खराब होगी ◾कपिल सिब्बल का केंद्र पर तंज, कहा- 6 साल का बदलाव, मूडीज का डाउनग्रेड अब कहां गए मोदी जी?◾महाराष्ट्र और गुजरात में 'निसर्ग' चक्रवात का खतरा, राज्यों में जारी किया गया अलर्ट, NDRF की टीमें तैनात◾कोरोना वायरस : देश में महामारी से 5598 लोगों ने गंवाई जान, पॉजिटिव मामलों की संख्या 2 लाख के करीब ◾Covid-19 : दुनियाभर में वैश्विक महामारी का प्रकोप जारी, मरीजों की संख्या 62 लाख के पार पहुंची ◾डॉक्टर ने की जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या की पुष्टि, कहा- गर्दन पर दबाव बनाने के कारण रुकी दिल की गति◾अमेरिका में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी जारी, मरीजों की आंकड़ा 18 लाख के पार हुआ ◾भारत में कोविड-19 से ठीक होने की दर पहुंची 48.19 प्रतिशत,अब तक 91,818 लोग हुए स्वस्थ : स्वास्थ्य मंत्रालय ◾महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,361 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 70 हजार के पार, अकेले मुंबई में 40 हजार से ज्यादा केस◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

सीएम योगी ने किया रैन बसेरों का औचक निरीक्षण ,वहां रहने वालों का जाना हाल

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कड़ाके की ठंड में रैन बसेरों का औचक निरीक्षण किया और वहां आश्रय लिए हुए लोगों का हाल-चाल लिया और मेडिकल कॉलेज, अस्पतालों, रेलवे स्टेशन, बस अड्डा परिसर में एक-एक रैन बसेरा स्थापित करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। सरकारी प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि गुरूवार देर रात योगी ने लखनऊ के लक्ष्मण मेला मैदान और पुराने एसएसपी कार्यालय के पास एवं केजीएमयू स्थित रैन बसेरों को निरीक्षण किया और वहां रह रहे लोगों का हाल जाना। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि प्रत्येक मेडिकल कॉलेज, अस्पताल, रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन के परिसर में एक-एक रैन बसेरा स्थापित किया जाए। 

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन/स्वास्थ्य विभाग/नगर निगम/नगर निकाय द्वारा यह रैन बसेरे स्थापित किए जाएं और साथी ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी व्यक्ति जो अपने परिवार के रोगी की चिकित्सा के लिए शहर आया है, उसे किसी भी हालत में खुले में सोने पर मजबूर न/न होना पड़े। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी व्यक्ति पटरी अथवा सड़क के किनारे न सोए। 

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को रैन बसेरों को व्यवस्थित और साफ-सुथरा रखने के निर्देश देते हुए कहा कि महिला एवं पुरुष शौचालयों की अलग-अलग व्यवस्था की जाए। रैन बसेरों में पर्याप्त बेड, कम्बल, चादर तथा गर्म पानी इत्यादि उपलब्ध हों। चादरों को नियमित रूप से बदला जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि रैन बसेरों में उचित स्थान पर सीसीटीवी की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। 

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने जिलाधिकारियों को जरूरतमन्दों को कंबल व ऊनी कपड़े उपलब्ध कराने के लिए 19 करोड़ रुपए की धनराशि दी गई है। इस अनुदान राशि का सदुपयोग करते हुए जिला प्रशासन जरूरतमन्दों को तुरन्त कंबल व ऊनी कपड़े उपलब्ध कराए।

इस अवसर पर नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन, जल शक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह, लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया, मुख्य सचिव आर के तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, जिलाधिकारी लखनऊ अभिषेक प्रकाश, एसएसपी कलानिधि नैथानी, नगर आयुक्त डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।