BREAKING NEWS

पूर्वी लद्दाख में सीमा विवाद पर विदेश मंत्रालय ने कहा - दोनों देशों ने छठे दौर की वार्ता के नतीजों का सकारात्मक मूल्यांकन किया◾बंगाल BJP के वरिष्ठ नेता 1 अक्टूबर को करेंगे अमित शाह से मुलाकात◾सोमनाथ ट्रस्ट की बैठक में शामिल हुए PM मोदी◾बाबरी विध्वंस फैसले पर जमीयत का सवाल- जब मस्जिद तोड़ी गई तो फिर सब निर्दोष कैसे, क्या यह न्याय है?◾अनलॉक 5 की गाइडलाइन्स : 15 अक्टूबर से सिनेमा हाल, स्विमिंग पूल और मनोरंजन पार्क खोलने की अनुमति ◾अनलॉक 5 की गाइडलाइन्स : 15 अक्टूबर से सिनेमा हाल, स्विमिंग पूल और मनोरंजन पार्क खोलने की अनुमति ◾बाबरी विध्वंस मामला : सीबीआई कानूनी विभाग से विमर्श के बाद करेगी फैसले को चुनौती देने का निर्णय ◾मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मस्थान परिसर से नहीं हटेगी शाही ईदगाह, अदालत में खारिज हुई याचिका◾हाथरस बलात्कार कांड: CM योगी ने युवती के पिता से की बात , 25 लाख रुपए, घर और नौकरी का भी ऐलान◾आईपीएल-13 RR vs KKR : राजस्थान ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का किया फैसला ◾हाथरस घटना : सीएम योगी पर बरसी प्रियंका गांधी, पूछा - कैसे मुख्यमंत्री हैं आप, इतनी अमानवीयता◾दिल्लीवासियों के लिए राहत : कोरोना के मद्देनजर पानी के बिल पर 25 से लेकर 100 फीसदी तक की छूट ◾हाथरस घटना को लेकर संजय राउत ने दागा सवाल - क्या न्याय सिर्फ अभिनेत्री के लिए मांगा जाता है ?◾भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में सीमा गतिरोध पर एक और दौर की वार्ता हुई ◾जेपी नड्डा ने बिहार विधानसभा चुनाव के लिए फडणवीस को किया चुनाव प्रभारी नियुक्त ◾बाबरी विध्वंस पर अदालत के फैसले को उच्च न्यायालय में चुनौती देगा मुस्लिम पक्ष : जफरयाब जिलानी ◾बाबरी विध्वंस पर विशेष अदालत का फैसला 'तर्कविहीन निर्णय', उच्च अदालत में अपील दायर होनी चाहिए : कांग्रेस ◾बाबरी मस्जिद फैसले पर 'जय श्री राम' के नारे के साथ आडवाणी बोले - आज हम सबके लिए है ख़ुशी का दिन◾बाबरी विध्वंस मामले में सीबीआई कोर्ट ने सभी 32 आरोपियों को किया बरी, नियोजित नहीं थी योजना ◾हाथरस गैंगरेप : PM मोदी ने CM योगी से की बात, UP सरकार ने जांच के लिए SIT का किया गठन◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

बाढ़ पीड़ितों को 24 घंटे के भीतर उपलब्ध कराई जाए राहत सामग्री : CM योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि बाढ़ पीड़ितों को 24 घंटे के भीतर राहत सामग्री और मुआवजा की राशि उपलब्ध करायी जाए। सीएम योगी ने शुक्रवार को कैंट हाई स्कूल में बने बाढ़ राहत शिविर में पीड़ितों को राहत सामग्री वितरण करने के बाद पत्रकारों से कहा कि कहा कि बाढ़ एक आपदा है। 

आपदा राहत के लिए प्रत्येक जिले में पीड़ित व्यक्ति के लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध कराई गयी है। उन्होने कहा कि यद्यपि प्रदेश में पूरे बरसात भर बाढ़ की समस्या नहीं थी। समय रहते बाढ़ से बचाव के सारे उपाय कर लिए गए थे। अंतिम क्षणों में राजस्थान और मध्य प्रदेश के केन और बेतवा नदियों में बड़ मात्रा में जल छोड़ जाने के कारण यमुना का जलस्तर में बढोत्तरी हुई। 

मुख्यमंत्री ने बताया कि इटावा, हमीरपुर और औरैया के कुछ क्षेत्र तथा वाराणसी, गाजीपुर और बलिया के निचले इलाकों में बाढ का पानी प्रवेश करने से प्रदेश में करीब एक लाख तक की आबादी इससे प्रभावित हुई है। सीएम योगी ने कहा कि बाढ़ प्रभावित सभी क्षेत्रों में नौकाएं लगाकर सभी को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने, सुरक्षा की दृष्टि से निरंतर पेट्रोलिंग करने के निर्देश दिए है। 

जिन बाढ़ पीड़ितों  को सुरक्षित स्थान मुहैया कराया गया है उन्हें भोजन और शुद्ध जल की व्यवस्था करायी जाए। उन्होंने कहा कि पीड़ित परिवारों को राहत सामग्री में दस किलो आटा, दस किलो चावल, दस किलो आलू, दाल, तेल नमक, लाई अन्य सामान उपलब्ध कराने के लिए प्रशासन को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं। 

उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पशुओं के चारे की व्यवस्था पर्याप्त मात्रा में की जा रही है। जानवरों के लिए भी दवा आदि उपलब्ध कराने के लिए निर्देश दिए गए हैं। जनहानि या किसी प्रकार की धनहानि पर 24 घंटे के भीतर राहत सामग्री और मुआवजा की राशि पीड़ित परिवारों पहुचायी जा रही है। 

सीएम योगी ने कहा ‘‘मैं आज प्रयागराज, वाराणसी और गाजीपुर के जल भराव वाले क्षेत्रों में निरीक्षण करने के लिए निकला हूं। यहां पर कुछ पीड़ित लोगों से मुलाकात की है और राहत सामग्री वितरण किया। उन्होंने कहा कि शाम से जलस्तर में कमी शुरू होने की संभावना है। पानी घटने से लोगों को राहत मिलेगी। इस बीच राहत शिविर राहत सामग्री लेने पहुंची सदर निवासी रूचि पाल तेज धूप के कारण कुछ समय के लिए बेहोश हो गयी थी जिसे मौके पर उपस्थित चिकित्सकों ने उपचार मुहैया कराया।