BREAKING NEWS

प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार के खिलाफ मनोज तिवारी ने बांटे ‘मास्क’◾अखिलेश ने कहा भाजपा कर रही है बदनाम, सरकार ने कहा 'खिसियानी बिल्ली खंभा नोचे''◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾UP : अयोध्या फिर छावनी में तब्दील, लगाई गई धारा 144, ये है वजह !◾वंदे भारत एक्सप्रेस में आई तकनीकी खामी, एसी और पंखे के बिना करीब एक घंटे तक रहे यात्री ◾Instagram पर PM मोदी के हैं तीन करोड़ से अधिक फॉलोवर ◾फडणवीस ने ‘नटरंग’ का जिक्र करते हुए पवार पर साधा निशाना◾महाराष्ट्र के लोगों को कश्मीर की है फिक्र : रविशंकर प्रसाद ◾राजनाथ के फ्रांस दौरे पर राहुल ने कहा : भाजपा नेताओं को राफेल सौदे का हो रहा अपराधबोध ◾पाकिस्तान ने बारामूला में किया संघर्षविराम का उल्लंघन, एक जवान शहीद ◾चीन को पीछे छोड़ भारत की जनसंख्या हुई 150 करोड़ : गिरिराज ◾PM मोदी ने जम्मू-कश्मीर को बनाया भारत का अभिन्न अंग : शाह◾एशियाई संसदीय सभा की बैठक में कश्मीर मुद्दा उठाने पर थरूर ने पाकिस्तान की निंदा की ◾पश्चिम बंगाल भाजपा 15 अक्टूबर से गांधी संकल्प यात्रा निकालेगी ◾महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना सरकार की योजनाएं जनकल्याण के लिए : योगी ◾मैसेज की राजनीति की आड़ में लोकतंत्र को खत्म कर रहे हैं PM मोदी : अशोक गहलोत ◾रविशंकर प्रसाद ने फिल्म की कमाई से जोड़ने वाला बयान वापस लिया ◾TOP 20 NEWS 13 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾महाराष्ट्र : लातूर में बोले राहुल-मुख्य मुद्दों से लोगों का ध्यान भटका रही है मोदी सरकार ◾महाराष्ट्र में बोले शाह-पहले के प्रधानमंत्रियों ने ‘‘56 इंच के सीने वाले व्यक्ति’’ जैसा साहस नहीं दिखाया◾

उत्तर प्रदेश

बाढ़ पीड़ितों को 24 घंटे के भीतर उपलब्ध कराई जाए राहत सामग्री : CM योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि बाढ़ पीड़ितों को 24 घंटे के भीतर राहत सामग्री और मुआवजा की राशि उपलब्ध करायी जाए। सीएम योगी ने शुक्रवार को कैंट हाई स्कूल में बने बाढ़ राहत शिविर में पीड़ितों को राहत सामग्री वितरण करने के बाद पत्रकारों से कहा कि कहा कि बाढ़ एक आपदा है। 

आपदा राहत के लिए प्रत्येक जिले में पीड़ित व्यक्ति के लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध कराई गयी है। उन्होने कहा कि यद्यपि प्रदेश में पूरे बरसात भर बाढ़ की समस्या नहीं थी। समय रहते बाढ़ से बचाव के सारे उपाय कर लिए गए थे। अंतिम क्षणों में राजस्थान और मध्य प्रदेश के केन और बेतवा नदियों में बड़ मात्रा में जल छोड़ जाने के कारण यमुना का जलस्तर में बढोत्तरी हुई। 

मुख्यमंत्री ने बताया कि इटावा, हमीरपुर और औरैया के कुछ क्षेत्र तथा वाराणसी, गाजीपुर और बलिया के निचले इलाकों में बाढ का पानी प्रवेश करने से प्रदेश में करीब एक लाख तक की आबादी इससे प्रभावित हुई है। सीएम योगी ने कहा कि बाढ़ प्रभावित सभी क्षेत्रों में नौकाएं लगाकर सभी को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने, सुरक्षा की दृष्टि से निरंतर पेट्रोलिंग करने के निर्देश दिए है। 

जिन बाढ़ पीड़ितों  को सुरक्षित स्थान मुहैया कराया गया है उन्हें भोजन और शुद्ध जल की व्यवस्था करायी जाए। उन्होंने कहा कि पीड़ित परिवारों को राहत सामग्री में दस किलो आटा, दस किलो चावल, दस किलो आलू, दाल, तेल नमक, लाई अन्य सामान उपलब्ध कराने के लिए प्रशासन को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं। 

उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पशुओं के चारे की व्यवस्था पर्याप्त मात्रा में की जा रही है। जानवरों के लिए भी दवा आदि उपलब्ध कराने के लिए निर्देश दिए गए हैं। जनहानि या किसी प्रकार की धनहानि पर 24 घंटे के भीतर राहत सामग्री और मुआवजा की राशि पीड़ित परिवारों पहुचायी जा रही है। 

सीएम योगी ने कहा ‘‘मैं आज प्रयागराज, वाराणसी और गाजीपुर के जल भराव वाले क्षेत्रों में निरीक्षण करने के लिए निकला हूं। यहां पर कुछ पीड़ित लोगों से मुलाकात की है और राहत सामग्री वितरण किया। उन्होंने कहा कि शाम से जलस्तर में कमी शुरू होने की संभावना है। पानी घटने से लोगों को राहत मिलेगी। इस बीच राहत शिविर राहत सामग्री लेने पहुंची सदर निवासी रूचि पाल तेज धूप के कारण कुछ समय के लिए बेहोश हो गयी थी जिसे मौके पर उपस्थित चिकित्सकों ने उपचार मुहैया कराया।