BREAKING NEWS

राहुल गांधी के 'रेप इन इंडिया' वाले बयान पर लोकसभा में हंगामा, महिला सांसदों ने की माफी की मांग ◾निर्भया गैंगरेप : पटियाला हाउस कोर्ट में टली सुनवाई, पीड़िता की मां ने आरोपी की पुनर्विचार याचिका का किया विरोध ◾आम चुनावों में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को मिला बहुमत, PM मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप ने दी बधाई◾तृणमूल सांसद महुआ मोइत्रा ने नागरिकता संशोधन कानून को सुप्रीम कोर्ट में दी चुनौती ◾संसद हमले की 18वीं बरसी आज, पार्लियामेंट के बाहर PM मोदी समेत कई सांसदों ने दी श्रद्धांजलि◾नागरिकता संशोधन विधेयक: भारत की यात्रा रद्द कर सकते हैं जापान के PM शिंजो आबे◾पिछले तीन साल में उच्चतम स्तर पर महंगाई, लेकिन प्रधानमंत्री मौन : प्रियंका गांधी◾नागरिकता संशोधन विधेयक: डिब्रूगढ़ में कर्फ्यू में ढील, गुवाहाटी में प्रदर्शनकारी कर रहे हैं अनशन◾निर्भया गैंगरेप : चारों आरोपियों की जल्दी फांसी की मांग को लेकर पटियाला हाउस कोर्ट में आज होगी सुनवाई◾केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन का जन्मदिन आज, PM मोदी ने दी बधाई◾CAB : अमेरिका ने भारत से धार्मिक अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा करने का किया अनुरोध◾झारखंड विधानसभा चुनाव : झरिया में देवरानी-जेठानी के बीच दिलचस्प मुकाबला◾किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए सरकार ने बनाया रोडमैप : कृषि मंत्री ◾उत्तर भारत में बर्फबारी के बाद बढ़ी ठंड, दिल्ली में भी हुई बारिश ◾भाजपा नेता विनय कटियार को मिली जान से मारने की धमकी◾नागरिकता विधेयक पर बवाल के बीच गुवाहाटी के पुलिस प्रमुख हटाए गए, अन्य अधिकारियों का भी तबादला ◾नागरिकता संशोधन विधेयक को राष्ट्रपति की मंजूरी, कानून बना ◾राज्यों की जीएसटी क्षतिपूर्ति के वादे को पूरा करेगा केन्द्र, समयसीमा नहीं बताई - सीतारमण◾ठाकरे ने गृह शिवसेना, वित्त राकांपा और राजस्व कांग्रेस को दिया ◾फिर बढ़े प्याज के दाम, सरकार ने किए 12660 टन आयात के नए सौदे◾

उत्तर प्रदेश

बाढ़ पीड़ितों को 24 घंटे के भीतर उपलब्ध कराई जाए राहत सामग्री : CM योगी

 yogi

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि बाढ़ पीड़ितों को 24 घंटे के भीतर राहत सामग्री और मुआवजा की राशि उपलब्ध करायी जाए। सीएम योगी ने शुक्रवार को कैंट हाई स्कूल में बने बाढ़ राहत शिविर में पीड़ितों को राहत सामग्री वितरण करने के बाद पत्रकारों से कहा कि कहा कि बाढ़ एक आपदा है। 

आपदा राहत के लिए प्रत्येक जिले में पीड़ित व्यक्ति के लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध कराई गयी है। उन्होने कहा कि यद्यपि प्रदेश में पूरे बरसात भर बाढ़ की समस्या नहीं थी। समय रहते बाढ़ से बचाव के सारे उपाय कर लिए गए थे। अंतिम क्षणों में राजस्थान और मध्य प्रदेश के केन और बेतवा नदियों में बड़ मात्रा में जल छोड़ जाने के कारण यमुना का जलस्तर में बढोत्तरी हुई। 

मुख्यमंत्री ने बताया कि इटावा, हमीरपुर और औरैया के कुछ क्षेत्र तथा वाराणसी, गाजीपुर और बलिया के निचले इलाकों में बाढ का पानी प्रवेश करने से प्रदेश में करीब एक लाख तक की आबादी इससे प्रभावित हुई है। सीएम योगी ने कहा कि बाढ़ प्रभावित सभी क्षेत्रों में नौकाएं लगाकर सभी को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने, सुरक्षा की दृष्टि से निरंतर पेट्रोलिंग करने के निर्देश दिए है। 

जिन बाढ़ पीड़ितों  को सुरक्षित स्थान मुहैया कराया गया है उन्हें भोजन और शुद्ध जल की व्यवस्था करायी जाए। उन्होंने कहा कि पीड़ित परिवारों को राहत सामग्री में दस किलो आटा, दस किलो चावल, दस किलो आलू, दाल, तेल नमक, लाई अन्य सामान उपलब्ध कराने के लिए प्रशासन को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं। 

उन्होने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पशुओं के चारे की व्यवस्था पर्याप्त मात्रा में की जा रही है। जानवरों के लिए भी दवा आदि उपलब्ध कराने के लिए निर्देश दिए गए हैं। जनहानि या किसी प्रकार की धनहानि पर 24 घंटे के भीतर राहत सामग्री और मुआवजा की राशि पीड़ित परिवारों पहुचायी जा रही है। 

सीएम योगी ने कहा ‘‘मैं आज प्रयागराज, वाराणसी और गाजीपुर के जल भराव वाले क्षेत्रों में निरीक्षण करने के लिए निकला हूं। यहां पर कुछ पीड़ित लोगों से मुलाकात की है और राहत सामग्री वितरण किया। उन्होंने कहा कि शाम से जलस्तर में कमी शुरू होने की संभावना है। पानी घटने से लोगों को राहत मिलेगी। इस बीच राहत शिविर राहत सामग्री लेने पहुंची सदर निवासी रूचि पाल तेज धूप के कारण कुछ समय के लिए बेहोश हो गयी थी जिसे मौके पर उपस्थित चिकित्सकों ने उपचार मुहैया कराया।