BREAKING NEWS

‘नमामि गंगे’ मिशन के तहत PM मोदी ने उत्तराखंड में 6 बड़ी परियोजनाओं का किया उद्घाटन◾कृषि बिल पर राहुल ने की किसानों से बातचीत, कहा- नए कानून से अन्नदाता बन जाएंगे मजदूर◾हाथरस गैंगरेप पीड़िता की मौत पर विपक्ष का योगी सरकार पर हमला, कानून व्यवस्था पर उठाए सवाल◾देश में एक दिन में कोरोना के 70 हजार नए मामलों की पुष्टि, पॉजिटिव केस 61 लाख के पार◾ विश्व में कोरोना वायरस का कहर तेज, पॉजिटिव केस 3 करोड़ 32 लाख के पार ◾उत्तर प्रदेश : हाथरस में सामूहिक बलात्कार पीड़िता की दिल्ली के अस्पताल में इलाज के दौरान मौत◾TOP 5 NEWS 29 SEPTEMBER : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें◾ अमेरिका में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 71 लाख से अधिक, ये प्रांत बुरी तरह प्रभावित ◾J&K के पुंछ में पाकिस्तान ने LOC पर संघर्ष विराम का उल्लंघन किया, सेना ने दिया मुहतोड़ जवाब◾आज का राशिफल (29 सितम्बर 2020)◾MI vs RCB (IPL 2020) : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की मुंबई इंडियन्स पर सुपर ओवर में रोमांचक जीत◾सुशांत केस: AIIMS ने सीबीआई को सौंपी रिपोर्ट, जांच की रफ्तार होगी तेज◾पत्नी से मारपीट का वीडियो वायरल : पुलिस अधिकारी पदमुक्त, सरकार ने जारी किया 'कारण बताओ नोटिस'◾कोविड-19 को लेकर बोली दिल्ली सरकार - दिल्ली में शुरू हो चुका है कोरोना का डाउनट्रेंड◾शिरोमणि अकाली दल ने किया ऐलान - दिल्ली में बीजेपी गठबंधन के सभी पद छोड़ेगा अकाली दल◾अमित शाह ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ विभिन्न मुद्दों पर स्थिति की समीक्षा की◾महाराष्ट्र में कोरोना का कोहराम बरकरार, बीते 24 घंटे में 11,921 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 13.51 लाख के पार ◾IPL-13: डिविलियर्स-फिंच का तूफानी अर्धशतक, बेंगलोर ने मुंबई को दिया 202 रनों का लक्ष्य ◾रक्षा मंत्रालय बड़ा फैसला - 2,290 करोड़ रुपये के सैन्य उपकरणों की खरीद को मंजूरी दी ◾प. बंगाल के राज्यपाल की ममता सरकार को चेतावनी - संविधान की रक्षा नहीं हुई तो कार्रवाई होगी◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

कांग्रेस की UP में जड़े मजबूत करने की पहल, स्कूलों में सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता का आयोजन

उत्तर प्रदेश में अपनी जड़ें मजबूत करने के लिए कांग्रेस पार्टी ने अगले कुछ वर्षों में मतदाता बनने जा रहे किशोरों के लिए "मैं युवा हूं और मेरा भी एक सपना है" शीर्षक से रविवार को सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता आयोजित की। केपी इंटरमीडिएट कॉलेज में आयोजित इस प्रतियोगिता में ज्यादातर प्रश्न राजीव गांधी, इंदिरा गांधी और जवाहर लाल नेहरू की उपलब्धियों से संबंधित थे। प्रतियोगिता में शहर के विभिन्न विद्यालयों के कक्षा 8 से 12 तक के छात्र छात्राएं शामिल हुए। 

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता किशोर वार्ष्णेय ने बताया कि प्रदेश के सभी 75 जिलों में यह प्रतियोगिता आयोजित कराई गई है। देश के पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की 75वीं जयंती पर यह प्रतियोगिता आयोजित की गई। परीक्षा में ओएमआर शीट पर कुल 60 प्रश्न पूछे गए जिनमें प्रत्येक प्रश्न के सामने सही उत्तर पर निशान लगाने के लिए चार विकल्प दिए गए थे। 

इस परीक्षा में 35-36 प्रश्न राजीव गांधी से जुड़े थे और करीब 10-12 प्रश्न कांग्रेस पार्टी, इंदिरा गांधी, जवाहर लाल नेहरू, सरदार वल्लभ भाई पटेल से जुड़े थे। दिलचस्प है कि इस प्रश्न पत्र में एक सवाल भाजपा से भी जुड़ा था और वह सवाल था कि मानवीय मूल्य को सराहते हुए यह वक्तव्य किस भाजपा नेता ने दिया था, "अगर मैं जिंदा हूं तो राजीव गांधी की वजह से।"

एक घंटे की परीक्षा देकर निकले विद्यार्थियों को प्रतिभागिता प्रमाण पत्र भी दिया गया जिसमें अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव प्रियंका गांधी, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राज बब्बर, कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजय कुमार लल्लू और प्रतियोगिता आयोजन समिति के संयोजक सचिन नाईक के हस्ताक्षर हैं। 

जीजीआईसी की कक्षा 8 की छात्रा मल्लिका पांडेय ने बताया, "परीक्षा में छात्र-छात्राओं की संख्या इतनी अधिक थी कि आधे लोगों को जमीन और सीढ़ियों पर बैठकर परीक्षा देनी पड़ी। सामान्य ज्ञान के नाम पर राजीव गांधी, इंदिरा गांधी पर सवाल भरे पड़े थे।"

जीआईसी के कक्षा आठ के छात्र रोहित पाल ने बताया कि प्रश्न पत्र में राजीव गांधी के बारे में पूछा गया था जैसे उन्होंने कौन-कौन सी योजनाएं चलाईं। कुछ प्रश्न सामान्य ज्ञान के भी थे जैसे इसरो का गठन कब हुआ। शिवकुटी स्थित एसएमपीपीएस स्कूल की कक्षा 10 की एक छात्रा ने बताया कि हर क्लास में बच्चे जमीन पर बैठे थे, सीढ़ियों पर बैठे थे। बिना मतलब का एक्जाम था यह। किसी को इसका फायदा नहीं होने वाला। 

मेरे हिसाब से यह जनरल नॉलेज नहीं था क्योंकि जनरल नॉलेज में किसी एक व्यक्ति के बारे में नहीं पूछा जाता, बल्कि अलग अलग विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं। यह पूछे जाने पर कि इस प्रतियोगिता में जीतने पर क्या पुरस्कार मिलेगा, एक छात्रा ने बताया कि प्रथम पुरस्कार के तहत लैपटॉप, द्वितीय पुरस्कार के तहत मोबाइल फोन और तृतीय पुरस्कार के तहत साइकिल दी जाएगी।