उत्तर प्रदेश से लोकसभा की गोरखपुर और फूलपुर सीटों पर हुए उपचुनाव की चल रही मतगणना के शुरुआती रुझान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। गोरखपुर में भाजपा के उपेंद्र शुक्ल अपने निकटतम प्रतिद्वदी समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रवीण निषाद से करीब 1500 मतों से आगे है जबकि फूलपुर में भी भाजपा के कौशलेन्द्र पटेल ने सपा उम्मीदवार नागेंद्र सिंह पटेल से बढ़त बना ली है।

गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए मतगणना आज सुबह आठ बजे से शुरू हुई। निर्वाचन आयोग के सूत्रों के मुताबिक मतगणना का काम सुबह आठ बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हुआ। मतगणना स्थल पर 48 सीसीटीवी लगाए गए हैं। स्ट्रांगरूम से मतगणना टेबल तक ईवीएम ले जाने की भी वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है। गोरखपुर और फूलपुर उपचुनाव के लिए मतदान गत 11 मार्च को हुआ था।

इस दौरान क्रमशः 47.75 प्रतिशत और 37.39 फीसद वोट पड़े थे। गोरखपुर सीट के लिये 10 तथा फूलपुर सीट पर 22 उम्मीदवार मैदान में हैं। भारतीय जनता पार्टी ने फूलपुर से कौशलेंद्र सिंह पटेल और गोरखपुर से उपेंद्र दत्त शुक्ला को मैदान में उतारा है।

वहीं समाजवादी पार्टी ने प्रवीण निषाद को गोरखपुर से और नागेंद्र सिंह पटेल को फूलपुर से अपना प्रत्याशी बनाया है। जबकि कांग्रेस ने सुरीथा करीम को गोरखपुर से और मनीष मिश्रा को फूलपुर से प्रत्याशी बनाया है। गोरखपुर सीट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के और फूलपुर सीट उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य के विधान परिषद की सदस्यता ग्रहण करने के बाद दिये गये त्यागपत्र के कारण रिक्त हुई हैं।

अधिक लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक करें।