BREAKING NEWS

क्या पायलट बनेंगे राजस्थान के नए सीएम? अशोक गहलोत गुट के मंत्रियों-विधायकों ने बदला पाला◾आज का राशिफल (25 सितंबर 2022)◾Ankita Bhandari murder case : उत्तराखंड CM धामी ने अंकिता भंडारी के पिता से फोन पर की बात◾राकांपा प्रमुख शरद पवार ने उपराष्ट्रपति धनखड़ से भेंट की◾बाल यौन उत्पीड़न सामग्री का प्रसार करने के खिलाफ सीबीआई की बड़ी कार्रवाई, देश में 56 जगहों पर छापे◾युक्रेन संघर्ष ने खाद्य पदार्थ और ऊर्जा संबंधी मुद्रास्फीति को बढ़ाया - जयशंकर◾त्रिपुरा में अकेले चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही भाजपा◾CM केजरीवाल ने कहा- डेंगू नियंत्रण पर उठाएंगे कई कदम, स्कूली छात्र होंगे शामिल◾ महाराष्ट्र : शिंदे की पीएफआई कार्यकर्ताओं को दो टूक, कहा - बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे 'पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे' ◾अमित शाह के वार पर RJD प्रमुख का पलटवार, बोले- भाजपा का होगा सफाया ◾ राजस्थान : कांग्रेस समर्थित निर्दलीय विधायक के बेटों को रिश्वत लेते हुए एसीबी ने किया गिरफ्तार ◾पीएफआई हिंसा पर विजयन का बड़ा बयान, कहा - पूर्व नियोजित थी हिंसा, दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा ◾दक्षिण में 2024 की तैयारी का जायजा लेने के लिए केरल के दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे जेपी नड्डा ◾ 'आप' का राज्यपाल पर बड़ा आरोप, कहा - बीजेपी के इशारे पर कर रहे हैं काम◾Himachal Pradesh: कांग्रेस को झटका! आश्रय शर्मा बीजेपी में होंगे शामिल◾यूपी में मर्यादा तार -तार कक्षा तीन की छात्रो को प्रिंसिपल ने दिखाया अश्लील वीडीयो, मामला दर्ज◾हिजाब विवाद में फंसा ईरान, तेजी के साथ पूरे देश में फैल रही हैं प्रदर्शन की आग ◾Punjab News: होशियारपुर में गैस संयंत्र में धमाका, एक की मौत◾चीन में सैन्य तख्तापलट का मंडराया खतरा ! शी जिनपिंग नजरबंद, चीन में चर्चाओं ने पकड़ी गति◾Pune: पीएफआई कार्यकर्ताओं ने लगाए ‘पाकिस्तान जिंदाबाद’ के नारे, भाजपा ने की एक्शन लेने की मांग◾

मथुरा में धूमधाम से भक्‍तों ने मनाई श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर ब्रजभूमि में धार्मिक उत्साह और उमंग के बीच सैकड़ों विदेशियों सहित भारी संख्‍या में कृष्ण भक्तों ने विभिन्न कृष्ण मंदिरों में शुक्रवार को पूजा-अर्चना की और धूमधाम से उत्‍सव में भाग लिया।

श्री कृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने शुक्रवार को बताया कि देश आज भगवान कृष्ण की 5248वीं जयंती मना रहा है और देश-विदेश के श्रद्धालु इस अवसर पर पूरे दिन से विभिन्न अनुष्ठान में हिस्सा ले रहे हैं।

उत्सव में हजारों श्रद्धालुओं ने श्री कृष्ण जन्मस्थान के विशाल प्रांगण में जन्‍माष्‍टमी की शुरुआत सुबह से शहनाई और ढोल की धुन पर नृत्य करके अपनी खुशी व्यक्त करते हुए की।

शर्मा ने बताया कि पौराणिक कथा के अनुसार, श्रीकृष्ण जन्मस्थान स्थित गर्भ गृह वह शुभ स्थान है जहां हजारों साल पहले कृष्ण ने अवतार लिया था। उन्होंने कहा कि भागवत भवन मंदिर में मध्यरात्रि में भगवान के 'अभिषेक' की तैयारी जोरों पर है।

श्रीकृष्ण जन्मस्थान के प्रांगण में आकर्षक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। वृंदावन स्थित प्राचीन राधा रमण मंदिर, राधा दामोदर मंदिर और टेढ़े खंबेवाला मंदिर में भी श्रद्धालुओं की सक्रियता देखी गई। सबसे अधिक भीड़ राधा रमण मंदिर में थी ।

बांके बिहारी मंदिर वृंदावन में शुक्रवार को आधी रात के बाद होने वाले मंगला दर्शन की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। मंदिर के पुजारी ज्ञानेंद्र किशोर गोस्वामी ने कहा, Òयह मंदिर का सबसे शुभ समारोह है जो साल में एक बार होता है।Ó

द्वारकाधीश मंदिर के जनसंपर्क अधिकारी और कानूनी सलाहकार राकेश तिवारी ने बताया कि करीब एक घंटे तक चले प्रधान देवता के अभिषेक समारोह के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्राचीन द्वारकाधीश मंदिर में पूजा-अर्चना की।

जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल ने कहा कि मथुरा-वृंदावन में व्‍यापक सुरक्षा इंतजाम किये गये हैं।

कई लाख लोगों ने मथुरा, वृंदावन, गोकुल, नंदगांव और गोवर्धन के मंदिरों के प्रमुख देवताओं की पूजा की, वहीं बड़ी संख्‍या मे लोगों ने शुक्रवार को गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा भी की।

मथुरा के प्रमुख चौराहों को विशेष रूप से इस अवसर के लिए सजाया गया है जिससे पूरा शहर उत्सव के रंग में रंगा हुआ है।

उल्‍लेखनीय है कि देश दुनिया में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव रात 12 बजे मनाया जाता है लेकिन वृन्दावन के सप्तदेवालयों में शामिल ठाकुर राधारमण, ठाकुर राधा दामोदर, ठाकुर शाह बिहारी आदि कुछ मंदिर ऐसे हैं, जहां विभिन्न कारणों से भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव दिन में मनाया जाता है।

पौराणिक चर्चाओं के अनुसार, आचार्य गोपालभट्ट की साधना से प्रसन्न होकर शालिग्राम शिला से ठाकुर राधारमणलालजू ने विग्रह रूप भोर में लिया था, इसलिए मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव दिन में मनाया जाता है।