BREAKING NEWS

कर्नाटक में जारी सत्ता का संघर्ष एक बार फिर शीर्ष अदालत की चौखट पर◾ कुमारस्वामी ने स्पीकर से फ्लोर टेस्ट की डेट सोमवार तक बढ़ाने की अपील की , भाजपा बोली- हम तैयार नहीं◾Top 20 News 19 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾चुनाव याचिका पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नोटिस जारी ◾BJP विश्वास प्रस्ताव पर मत-विभाजन के लिए आतुर है, क्योंकि वह विधायकों को खरीद चुकी : सिद्धारमैया ◾सोनभद्र में पीड़ित परिवारों से मिलने जा रही प्रियंका गांधी को रोका, धरने पर बैठीं◾प्रियंका की गैरकानूनी गिरफ्तारी भाजपा सरकार की बढ़ती असुरक्षा का संकेत: राहुल गांधी ◾सरकार बचाने के लिए सत्ता का नहीं करूंगा दुरुपयोग : कुमारस्वामी◾कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष बोले- विश्वास मत पर मतदान में देरी नहीं कर रहा हूं◾सोनभद्र मामले में 3 सदस्यीय समिति का गठन, 10 दिनों के अंदर सौंपेगी रिपोर्ट : योगी ◾कुमारस्वामी शुक्रवार को देंगे अपना विदाई भाषण : येदियुरप्पा◾कर्नाटक : विश्वास मत पर रोक के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंचे कुमारस्वामी◾बिहार : छपरा में मवेशी चोरी के आरोप में भीड़ ने की युवकों की पिटाई, 3 की मौत◾मोहम्मद मंसूर खान से पूछताछ कर रही है ईडी : SIT◾आयकर विभाग के एक्शन से भड़कीं मायावती, कहा- अपने गिरेबान में झांके भाजपा ◾कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच प्रदान करेगा पाकिस्तान◾IMA पोंजी घोटाला: संस्थापक मंसूर खान दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार◾कर्नाटक विधानसभा में नहीं हो सका विश्वास मत पर फैसला, सदन के अंदर BJP का धरना ◾सपा सांसद आजम भूमाफिया हुए घोषित, किसानों की जमीन पर कब्जा करने का है आरोप◾विपक्षी दलों को निशाना बना रही है भाजपा : BSP◾

उत्तर प्रदेश

ऊर्जा मंत्री ने केंद्र को लिखा पत्र : की सौभाग्य योजना की अवधि बढ़ाने की मांग

उत्तर प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बुधवार को केंद्र सरकार से 'सौभाग्य योजना' की मीयाद इस साल दिसंबर तक बढ़ाए जाने की मांग की। 

शर्मा ने केंद्रीय ऊर्जा मंत्री राजकुमार सिंह को लिखे पत्र में मांग की है कि काफी संख्या में नए बिजली कनेक्शन के आवेदनों के मद्देनजर सौभाग्य योजना की अवधि और इससे संबंधित मूलभूत ढांचे को तैयार करने के लिए परियोजना के क्रियान्वयन की अवधि इस साल दिसंबर तक बढ़ाई जाए। 

गौरतलब है कि सौभाग्य योजना की अवधि इस साल 31 मार्च को खत्म हो चुकी है मगर इसका बचा हुआ काम अभी किया जा रहा है। 

उन्होंने यह भी मांग की कि कृषि संबंधी कामों के लिए बिजली फीडर को अलग अलग करने से काफी फायदा हो रहा है लिहाजा बाकी सभी फीडरों को अलग करने के लिए ऊर्जा मंत्रालय जल्द मंजूरी दे। शर्मा ने पत्र में कहा कि 'उदय योजना' के तहत ऊर्जा मंत्रालय के साथ किए गए करारनामे की अवधि एक वर्ष के लिए बढ़ाई जानी चाहिए। 

उन्होंने पत्र में यह भी कहा कि उत्तर प्रदेश पूरे देश में पहल करके 40 लाख स्मार्ट मीटर मीटर लगाने की परियोजना संचालित कर रहा है। प्रदेश के छूटे हुए शहरों में केंद्र सरकार की नीति के अनुसार स्मार्ट मीटर लगाने के लिए ऊर्जा मंत्रालय से जल्द ही वित्तीय सहायता दी जानी चाहिए। 

शर्मा ने पत्र में कहा है कि केंद्र सरकार की मदद से सौभाग्य योजना के तहत प्रदेश के सभी मजरों का विद्युतीकरण किया गया है। साथ ही बिजली वितरण तंत्र के विस्तार और उसे मजबूती देने के लिए कई महत्वपूर्ण पर योजनाएं लागू की गई हैं, मगर अभी कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं के लिए ऊर्जा मंत्रालय की मदद की जरूरत है।