BREAKING NEWS

कर्नाटक में गिरी कुमारस्वामी सरकार, विश्वास प्रस्ताव के पक्ष पड़े 99 वोट , BJP पेश करेगी सरकार बनाने का दावा ◾येदियुरप्पा के शपथ लेने के बाद मुम्बई से लौटेंगे कर्नाटक के बागी विधायक◾कश्मीर के बारे में ट्रंप के प्रस्ताव पर भारत की प्रतिक्रिया से चकित हूं : इमरान खान ◾खुशी से पद छोड़ने को तैयार हूं : कुमारस्वामी ◾बोरिस जॉनसन बने ब्रिटेन के नए PM, यूरोपीय संघ से देश को बाहर निकालना होगी बड़ी चुनौती◾कश्मीर मुद्दे पर नरेंद्र मोदी और इमरान खान को मिलकर करनी चाहिए पहल - फारुख अब्दुल्ला◾Top 20 News 23 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾भाजपा ने ट्रंप के दावे पर विपक्ष के रूख को गैर जिम्मेदाराना बताया ◾कर्नाटक संकट: भाजपा ने कुमारस्वामी पर करदाताओं का पैसा बर्बाद करने का लगाया आरोप◾गृह मंत्रालय ने घटाई लालू यादव, चिराग पासवान समेत कई बड़े नेताओं की सुरक्षा◾SC ने NRC प्रकाशन की समय सीमा बढ़ाई, 20 फीसदी नमूनों के पुन: सत्यापन का अनुरोध ठुकराया◾PM मोदी देश को बताएं कि उनकी ट्रंप से क्या बात हुई थी : राहुल गांधी◾SC ने आम्रपाली समूह का रेरा पंजीकरण किया रद्द, NBCC को लंबित परियोजनाएं पूरी करने का निर्देश◾ट्रंप के दावे पर लोकसभा में विपक्षी सदस्यों का हंगामा, PM से जवाब देने की मांग की◾ट्रंप के बयान पर संसद में हंगामा, जयशंकर ने कहा- मोदी ने नहीं की मध्यस्थता की बात◾RTI कानून खत्म करना चाहती है सरकार, हर नागरिक होगा कमजोर : सोनिया गांधी ◾कश्मीर पर मध्यस्थता की ट्रंप की पेशकश का इमरान खान ने किया स्वागत, कहा- इसे दो पक्ष नहीं सुलझा सकते◾PM मोदी जवाब दें कि मध्यस्थता की पेशकश की या ट्रंप की बात झूठ है : कांग्रेस◾कश्मीर मुद्दे पर अमेरिका का यू-टर्न, बोला- ये भारत-पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा◾अखिलेश यादव को बड़ा झटका, ‘ब्लैक कैट’ सुरक्षा कवच वापस लेगा केंद्र◾

उत्तर प्रदेश

आगरा बस हादसे का प्रथम दृष्टया निष्कर्ष : ड्राइवर को लग गयी झपकी

लखनऊ : आगरा में सोमवार को हुई बस दुर्घटना के कारणों की जांच करने के लिए गठित समिति द्वारा रिपोर्ट तैयार किये जाने के बीच प्रथमदृष्टया यह निष्कर्ष निकल कर आया है कि तेज रफ्तार से बस चला रहे ड्राइवर को संभवत झपकी लग गयी थी और इसी कारण इतना बड़ा हादसा हुआ। आगरा की अपर जिला मजिस्ट्रेट (प्रशासन) निधि श्रीवास्तव ने संपर्क करने पर कहा, ''तड़के हुई दुर्घटना में जिन कुछ यात्रियों की जान बच गयी, उन्होंने अधिकारियों को बताया कि ड्राइवर को संभवत: झपकी लग गयी थी।'' उन्होंने जीवित बचे यात्रियों से मिली जानकारी के हवाले से कहा, ''जिस समय हादसा हुआ, अधिकांश यात्री सोये हुए थे इसलिए उन्हें दुर्घटना की असल वजह का पता नहीं है। 

उन्हें सिर्फ इतना याद है कि अचानक बस हवा में उछली और जबर्दस्त टक्कर की आवाज आयी। उसके बाद यात्रियों ने खुद को पानी में पाया।'' इस बीच अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा दुर्घटना के कारणों की जांच करने के लिए गठित समिति रिपोर्ट तैयार कर रही है और इसके बुधवार तक सौंपे जाने की उम्मीद है। समिति में परिवहन आयुक्त, आगरा के मंडलायुक्त और एक पुलिस महानिरीक्षक मौजूद हैं। 

मुख्यमंत्री ने उन्हें 24 घंटे में दुर्घटना के कारणों की जांच कर रिपोर्ट सौंपने को कहा है। अपर मुख्य सचिव (सूचना) अवनीश अवस्थी ने बताया, ‘‘समिति से कहा गया है कि वह दुर्घटना की वजह पर तो रिपोर्ट दे, साथ ही दीर्घकालिक उपाय भी सुझाये ताकि ऐसे हादसों की पुनरावृत्ति को रोका जा सके।’’ सड़क सुरक्षा विशेषज्ञ एक्सप्रेसवे पर तेज रफ्तार विशेषकर तड़के और रात में तेज रफ्तार के खतरों को लेकर पहले भी आगाह कर चुके हैं। 

यमुना एक्सप्रेसवे पर सोमवार तड़के हुई यूपी रोडवेज की बस दुर्घटना में 29 यात्रियों की जान चली गयी और 18 अन्य घायल हो गये। एतमादपुर में बस पुल की रेलिंग तोड़ती हुई नाले में जा गिरी। बस लखनऊ से दिल्ली जा रही थी और उसमें लगभग 50 यात्री सवार थे।