BREAKING NEWS

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ का जन्मदिन आज, PM मोदी ने दी बधाई◾JNU छात्र आज संसद तक निकालेगा मार्च, जेएनयू प्रबंधन ने कहा- हड़ताल से वापस नहीं लौटे तो दाखिला होंगे रद्द◾संसद का शीतकालीन सत्र आज से शुरू, नागरिकता विधेयक से लेकर आर्थिक सुस्ती पर घमासान के आसार◾भाजपा के नकारेपन के चलते जीतेंगे झारखंड : कांग्रेस◾UP में मुआवजे के लिए किसानों का प्रदर्शन हुआ उग्र ◾भाजपा के नकारेपन के चलते जीतेंगे झारखंड : कांग्रेस◾अयोध्या फैसले पर बोले यशवंत सिन्हा, कहा- इस फैसले में कुछ खामियां हैं, लेकिन हमें आगे बढ़ने की जरूरत◾UEA के नागरिकों को अब भारत आने पर सीधे मिलेगा वीजा◾महाराष्ट्र सरकार गठन : सोमवार को पवार सोनिया गांधी से करेंगे मुलाकात ◾विपक्ष ने संसद में अपनी संख्या बढ़ाई ◾बाल ठाकरे की पुण्यतिथि पर तेज हुई राजनीति◾PM मोदी ने राजपक्षे को भारत आने का दिया निमंत्रण◾प्रदूषण के मुद्दे पर केंद्र सोमवार को उत्तरी राज्यों के अधिकारियों के साथ करेगा उच्च स्तरीय बैठक ◾कर्नाटक उपचुनावों में उम्मीदवारों को भविष्य के मंत्री के तौर पर पेश कर रही है भाजपा ◾किसानो पर पुलिस बर्बरता शर्मनाक : प्रियंका◾नागरिकता विधेयक से लेकर आर्थिक सुस्ती पर विपक्ष के विरोध से शीतकालीन सत्र के गर्माने की संभावना ◾TOP 20 NEWS 17 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾मंत्री स्वाती सिंह के कथित आडियो पर प्रियंका गांधी ने सरकार को घेरा ◾अयोध्या मामले पर पुनर्विचार याचिका दाखिल करेगा मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड◾उपभोक्ता खर्च के आंकड़े छिपाने के आरोपों में चिदंबरम का केंद्र सरकार पर निशाना◾

उत्तर प्रदेश

आगरा बस हादसे का प्रथम दृष्टया निष्कर्ष : ड्राइवर को लग गयी झपकी

लखनऊ : आगरा में सोमवार को हुई बस दुर्घटना के कारणों की जांच करने के लिए गठित समिति द्वारा रिपोर्ट तैयार किये जाने के बीच प्रथमदृष्टया यह निष्कर्ष निकल कर आया है कि तेज रफ्तार से बस चला रहे ड्राइवर को संभवत झपकी लग गयी थी और इसी कारण इतना बड़ा हादसा हुआ। आगरा की अपर जिला मजिस्ट्रेट (प्रशासन) निधि श्रीवास्तव ने संपर्क करने पर कहा, ''तड़के हुई दुर्घटना में जिन कुछ यात्रियों की जान बच गयी, उन्होंने अधिकारियों को बताया कि ड्राइवर को संभवत: झपकी लग गयी थी।'' उन्होंने जीवित बचे यात्रियों से मिली जानकारी के हवाले से कहा, ''जिस समय हादसा हुआ, अधिकांश यात्री सोये हुए थे इसलिए उन्हें दुर्घटना की असल वजह का पता नहीं है। 

उन्हें सिर्फ इतना याद है कि अचानक बस हवा में उछली और जबर्दस्त टक्कर की आवाज आयी। उसके बाद यात्रियों ने खुद को पानी में पाया।'' इस बीच अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा दुर्घटना के कारणों की जांच करने के लिए गठित समिति रिपोर्ट तैयार कर रही है और इसके बुधवार तक सौंपे जाने की उम्मीद है। समिति में परिवहन आयुक्त, आगरा के मंडलायुक्त और एक पुलिस महानिरीक्षक मौजूद हैं। 

मुख्यमंत्री ने उन्हें 24 घंटे में दुर्घटना के कारणों की जांच कर रिपोर्ट सौंपने को कहा है। अपर मुख्य सचिव (सूचना) अवनीश अवस्थी ने बताया, ‘‘समिति से कहा गया है कि वह दुर्घटना की वजह पर तो रिपोर्ट दे, साथ ही दीर्घकालिक उपाय भी सुझाये ताकि ऐसे हादसों की पुनरावृत्ति को रोका जा सके।’’ सड़क सुरक्षा विशेषज्ञ एक्सप्रेसवे पर तेज रफ्तार विशेषकर तड़के और रात में तेज रफ्तार के खतरों को लेकर पहले भी आगाह कर चुके हैं। 

यमुना एक्सप्रेसवे पर सोमवार तड़के हुई यूपी रोडवेज की बस दुर्घटना में 29 यात्रियों की जान चली गयी और 18 अन्य घायल हो गये। एतमादपुर में बस पुल की रेलिंग तोड़ती हुई नाले में जा गिरी। बस लखनऊ से दिल्ली जा रही थी और उसमें लगभग 50 यात्री सवार थे।