BREAKING NEWS

भारत ने किया स्वदेशी पृथ्वी-2 मिसाइल का सफल परीक्षण◾म्यांमार के राजदूत ने की विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला से मुलाकात◾KKR vs MI (IPL 2020) : रोहित की धमाकेदार पारी, मुंबई इंडियन्स ने कोलकाता नाइटराइडर्स को 49 रन से हराया◾कोरोना वायरस संक्रमण से रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगडी का निधन, PM मोदी ने दुख व्यक्त किया◾कोविड-19 के खिलाफ ‘मेरा परिवार- मेरी जिम्मेदारी’ अभियान शुरू किया गया - उद्धव ठाकरे◾KKR vs MI IPL 2020: मुंबई ने कोलकाता को दिया 196 रनों का टारगेट◾महाराष्ट्र में कोरोना के 21 हजार से अधिक नए केस, 479 और लोगों की मौत◾कोरोना प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बोले PM मोदी- 7 दिन तक 1 घंटा लोगों से सीधे करें बात◾ड्रग केस में बड़ी कार्यवाही : NCB ने दीपिका, सारा , श्रद्धा कपूर और रकुल प्रीत सिंह को भेजा समन◾दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की तबीयत बिगड़ी, LNJP हॉस्पिटल में भर्ती◾राहुल गांधी का तीखा वार : मप्र में कांग्रेस ने किसानों का कर्ज माफ किया, भाजपा ने झूठे वादे किए◾कृषि बिल पर विरोध : दिल्ली की ओर कूच कर रहे युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को पुलिस ने रोका, कई हिरासत में◾धोनी पर बरसे गंभीर , कहा - सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करना मोर्चे से अगुवाई नहीं◾DRDO ने टैंक रोधी मिसाइल का किया सफल परीक्षण, रक्षा मंत्री ने दी बधाई ◾कोविड-19: देश में स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या में लगातार तेजी, रिकवरी रेट 81.25 प्रतिशत ◾कृषि बिल पर विरोध जारी, संसद परिसर में गांधी प्रतिमा से अंबेडकर प्रतिमा तक विपक्ष का मार्च ◾कृषि बिल : विपक्ष का संसद परिसर में प्रदर्शन, आज शाम 5 बजे 5 नेताओं से मिलेंगे राष्ट्रपति◾बारिश की वजह से डूबी मुंबई, सड़क और रेल यातायात बुरी तरह प्रभावित ◾सुशांत केस : ड्रग्स मामले में रिया-शोविक की सुनवाई टली, मुंबई में बारिश के चलते आज HC की छुट्टी◾कश्मीर के मुद्दे को लेकर तुर्की के राष्ट्रपति पर भड़का भारत, कहा- आंतरिक मामलों में दखल स्वीकार नहीं◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

एटीएम में अभी भी कैश की किल्लत जारी

इटावा : केंद्र सरकार एवं आरबीआई के तमाम दावों के बावजूद बैंकों में नकदी की समस्या बरकरार बनी हुई है। ग्रामीण इलाकों में तो हालात और भी बदतर है। विभिन्न बैंकों के एटीएम की यदि बात की जाये तो यदाकदा जिन बैंकों की एटीएम में कैश उपलब्ध है भी तो वहां ग्राहकों की लंबी कतारें लगी हुईं हैं। जबकि अधिकांश बैंकों में एटीएम सोमवार को भी खाली ही पड़े रहे। यकायक बीते एक सप्ताह से बैंकों और उनके एटीएम में नकदी की आई समस्या ने बैंक उपभोक्ताओं को हैरान व परेशान कर दिया है।

मैरिज सीजन में प्रत्येक परिवार को ही किसी न किसी रूप में नकदी की आवश्यकता है, परंतु बैंकों और उनके एटीएम के हालात ऐसे बने हुए हैं कि उनसे बैंक उपभोक्ताओं को नकदी ही हासिल नहीं हो पा रही है। इन हालातों में बैंक उपभोक्ताओं को परेशानी यह है कि वे अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति करें तो भला कैंसे?इससे इतर बैंक प्रबंध तंत्र का कहना है कि नये नोटों के चलन में आने के बाद लोगों ने उसे संजोकर रखे हुए हैं और किसानों द्वारा भी बेची गई फसलों की कीमतों को अपने पास सहेज कर रख लिया है।

यही वजह है कि बैंकों में यकायक ही नकदी का संकट उभर कर सामने आ गया है। आरबीआई के तमाम प्रयासों के बाद भी पर्याप्त धनापूर्ति न होने की ही बजह है कि बैंकों को आवश्यकता के अनुरूप नोटों की आपूर्ति नहीं हो पा रही है। हालांकि विभिन्न बैंकों के प्रबंधकों का मानना है कि बैंकों व एटीएम में जल्द ही धनाभाव दूर कर लिया है।

देश और दुनिया का हाल जानने के लिए जुड़े रहे पंजाब केसरी के साथ। - जुनैद तैमूरी