इटावा : सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के परिवार में तकरीबन दो साल से चली आ रही पारिवारिक रार उनके अनुज एवं पूर्व केबिनेट मंत्री शिवपाल सिंह यादव द्वारा समाजवादी सेक्यूलर मोर्चा का गठन कर लिए जाने के बाद अब समाजवादी पार्टी व समाजवादी सेक्यूलर मोर्चा खुलकर आमने-सामने आ गया है। समाजवादी पार्टी इस बगावत के बाद अब खुलकर शिवपाल पर तंज कसने से पीछे नहीं हट रही है। इसकी बानगी उस वक्त देखने को मिली जब सपा संसदीय दल के नेता प्रो. रामगोपाल यादव ने पत्रकारों के सवालों का जबाब देते हुए समाजवादी सेक्यूलर मोर्चा के गठन का जबाब देते हुए दो टूक कहा कि इस मोर्चे का भी वही हश्न होगा, जो कभी अमर सिंह की पार्टी के साथ हुआ था।

चुनाव में अमर सिंह की पार्टी किसी भी सीट पर पांच सौ से अधिक मत हासिल नहीं कर सकी थी। ऐसा ही कुछ मोर्चा के साथ भी होगा।सपा के राष्ट्रीय महासचिव एवं राज्यसभा सदस्य प्रो. रामगोपाल यादव ने भाजपा की केंद्र सरकार के बारे में कहा कि आगामी लोकसभा चुनावों में महा गठबंधन मजबूती के साथ उभर कर सामने आयेगा और वर्ष-2019 के चुनावी परिणाम भाजपा के दंभ को चूर-चूर कर देंगे। पिछले चुनावों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने जनता से जो वादे किये थे, वे सारे खोखले साबित हुए। रुपये की कीमतें थमने का नाम नहीं ले रही हैं। इससे देश पर अपने आप ही लाखों करोड़ रुपये का कर्जा बढ़ जाएगा। मोदी सरकार हर मायने में फेल साबित हुई है। उन्होंने इसके लिए मोदी सरकार द्वारा एक झटके से नोटबंदी एवं जीएसटी को लागू करना बताया।

समाजवादी सेक्युलर मोर्चा की होर्डिंग में मुलायम सिंह को विशेष स्थान

केंद्र सरकार के इस निर्णय ने मध्यम वर्ग के लोगों की कमर तोड़ कर रख दी।प्रो. यादव ने भाजपा पर हमलावर रूख अपनाते हुए कहा कि केंद्र सरकार खुद को भारतीय संस्कृति का प्रमुख रक्षक करार देती रही है और उन्हीं की सरकार में हमारी संस्कृति की धज्जियां उड़ गईं। अगर सरकार सक्रियता दिखाती और प्रयास करती तो शायद उच्चतम न्यायालय समलैंगिकता पर ऐसा निर्णय नहीं देती। उन्होंने कहा कि भाजपा की हवा गायब हो चुकी है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, राजस्थान तथा छत्तीसगढ़ से भाजपा की 150 सीटें कम हो जाएंगीं। चुनाव आयोग के समक्ष सभी दलों ने बैलेट पेपर से मतदान कराने की मांग की थी। हालांकि आयोग ने इससे इंकार कर दिया है, परंतु शंका होने पर किसी भी बूथ पर वीवीपैट मशीन से चेक कराना स्वीकार कर लिया है।

– जुनैद तैमूरी