BREAKING NEWS

CBI ने हेमंत बिस्व सरमा से पूछताछ नहीं की , राजीव कुमार ने कलकत्ता HC से कहा◾कुमारस्वामी सरकार का हटना कर्नाटक की जनता के लिए खुशखबरी : BJP◾लोकतंत्र, ईमानदारी और कर्नाटक की जनता हार गई : राहुल ◾अमित शाह ने कर्नाटक को लेकर पार्टी नेताओं से किया मशविरा◾कुमारस्वामी ने राज्यपाल वजूभाई वाला को सौंपा अपना इस्तीफा ◾BJP के शीर्ष नेताओं से सलाह के बाद राज्यपाल से मिलूंगा : येदियुरप्पा ◾अब 5 राज्यों-केंद्रशासित प्रदेशों में ही बची कांग्रेस की सरकार ◾‘किंगमेकर’ माने जाने वाले कुमारस्वामी बने ‘किंग’, लेकिन राजगद्दी जल्दी ही हाथ से निकली ◾कर्नाटक में गिरी कुमारस्वामी सरकार, विश्वास प्रस्ताव के पक्ष पड़े 99 वोट , BJP पेश करेगी सरकार बनाने का दावा ◾येदियुरप्पा के शपथ लेने के बाद मुम्बई से लौटेंगे कर्नाटक के बागी विधायक◾कश्मीर के बारे में ट्रंप के प्रस्ताव पर भारत की प्रतिक्रिया से चकित हूं : इमरान खान ◾खुशी से पद छोड़ने को तैयार हूं : कुमारस्वामी ◾बोरिस जॉनसन बने ब्रिटेन के नए PM, यूरोपीय संघ से देश को बाहर निकालना होगी बड़ी चुनौती◾कश्मीर मुद्दे पर नरेंद्र मोदी और इमरान खान को मिलकर करनी चाहिए पहल - फारुख अब्दुल्ला◾Top 20 News 23 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾भाजपा ने ट्रंप के दावे पर विपक्ष के रूख को गैर जिम्मेदाराना बताया ◾कर्नाटक संकट: भाजपा ने कुमारस्वामी पर करदाताओं का पैसा बर्बाद करने का लगाया आरोप◾गृह मंत्रालय ने घटाई लालू यादव, चिराग पासवान समेत कई बड़े नेताओं की सुरक्षा◾SC ने NRC प्रकाशन की समय सीमा बढ़ाई, 20 फीसदी नमूनों के पुन: सत्यापन का अनुरोध ठुकराया◾PM मोदी देश को बताएं कि उनकी ट्रंप से क्या बात हुई थी : राहुल गांधी◾

उत्तर प्रदेश

इंदिरा नहर हादसा : लापता सात बच्चों में से तीन के शव बरामद

राजधानी के निकट नगराम में एक वैवाहिक समारोह से लौट रही एक पिकअप वैन बृहस्पतिवार को तड़के इंदिरा नहर में गिरने से लापता हुए सात बच्चों में से तीन के शव शाम को बरामद हुए। चार बच्चों की तलाश जारी है। वैन नहर में गिरने से कुल 29 लोग पानी में डूब गए थे जिनमें से 22 को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया था। इन लोगों को एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम ने निकाला। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंदिरा नहर में वैन डूबने और बच्चों की मौत की घटना पर दुख व्यक्त किया है । लखनऊ के जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि आज सुबह करीब तीन बजे एक पारिवारिक समारोह में नगराम के परवा खेड़ा आई बारात से बाराबंकी लौट रही एक पिकअप वैन आज तड़के इंदिरानहर में गिर गई। वैन में 29 लोग सवार थे। इनमें करीब 19 बच्चे थे। घटना की सूचना मिलते ही जिला प्रशासन की टीम के साथ एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें घटनास्थल पर पहुंचीं और तुरंत राहत और बचाव का काम शुरू किया। 

शर्मा ने  बताया कि लापता सात बच्चों में पांच लड़के और दो लड़कियां हैं। इनमें से तीन बच्चों के शव शाम करीब चार बजे बरामद कर लिये गये है । शेष लापता चार बच्चों की तलाश अभी जारी है । वहीं दूसरी ओर इंदिरा नहर में बृहस्पतिवार तड़के हुई 

इस वैन दुर्घटना के शिकार सात बच्चों के परिजनों का आरोप है कि पिकअप वैन का चालक शराब के नशे में था और वाहन बहुत तेज गति से चला रहा था। परिजनों के चालक के शराब के नशे में होने के आरोप पर एसडीएम मोहनलाल गंज सूर्यकांत ने बताया कि इसकी जांच की जा रही है। चालक पूरी तरह से सुरक्षित है और उसे मेडिकल जांच के लिए अस्पताल भेजा गया है। सातों बच्चों में से छह के नाम मानसी (4), मनीषा(5), सौरभ (8), सचिन(6), साजन(8) तथा अमन(9)  हैं।

एक लापता बच्चे की मां लज्जावती ने  बताया कि रात का समय था और अंधेरा था और वाहन चालक नशे में था और वह वाहन बहुत तेज गति से चला रहा था। उसे कई बार धीरे चलने को कहा गया लेकिन उसने किसी की बात नहीं सुनी और वैन नहर में जा गिरी।

 जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने माना कि वाहन की रफ्तार तेज होने के कारण यह हादसा हुआ। उन्होंने बताया कि कुछ घंटे बाद 22 लोगों को नहर से जिंदा बचा लिया गया। बच्चों की तलाश के लिए इंदिरा नहर का पानी रोक दिया गया है । कई स्थानों पर जाल डालकर भी बच्चों की तलाश की जा रही है। 

उन्होंने बताया कि नहर से बचाये गये 22 लोगों में अधिकतर बच्चे हैं, सब पूरी तरह से स्वस्थ हैं और उनके खाने पीने का इंतजाम कर दिया गया है। डीएम शर्मा ने बताया कि बच्चों को नहर में ढूंढने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमों के साथ पुलिस के गोताखोरों की टीमें भी लगायी गई हैं। 

घटनास्थल पर एंबुलेंस के साथ डाक्टरों की टीमें भी तैनात हैं ताकि बच्चों के निकाले जाने के बाद जरुरत पड़ने पर उन्हें तुरंत उपचार दिया जा सके। उधर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इंदिरा नहर में वैन डूबने की घटना पर दुख व्यक्त किया और अधिकारियों को डूबे लोगों को ढूंढने में तत्परता दिखाने के निर्देश दिये। 


आप सरकार डेंगू और चिकनगुनिया के मामलों से निपटने को तैयार : केजरीवाल