यूपी के उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा लंदन में एक हादसे का शिकार होने से बाल-बाल बचे। असल में शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार लाने के तरीके सीखने के लिए यूपी का प्रतिनिधी मंडल इन दिनों लंदन गया हुआ है, जिसमे दिनेश शर्मा उसी दल के साथ वहां गए हैं, क्रावेन स्ट्रीट पर गैस लीक की खबर के बाद एक नाइटक्लब और होटल से 1450 लोगों को बाहर निकाला गया और उन्हें सुरक्ष‍ित स्थान पर पहुंचाया गया।

जानकारी के मुताबिक, गैस रिसाव की सूचना के बाद हड़कंप मच गया। जल्दबाजी में नाइटक्लब और होटल से लोगों को बाहर निकाला गया। घटना के वक़्त होटल में अलग-अलग देशों के शिक्षा मंत्री भी मौजूद थे। हालांकि दिनेश शर्मा समेत सभी प्रतिनिधि मंडल के लोग सुरक्षित हैं। ये सभी वहां शिक्षा सुधार सम्मेलन में भाग लेने गए थे।

बताया जा रहा है कि करीब 91 देशों के प्रतिनिधि वहां मौजूद है। रात करीब ढाई बजे लंदन के चेयरिंग क्रॉस होटल में गैस का रिसाव होने लगा। लोग अपने कमरों से निकलकर भागने लगे। इसी बीच डिप्टी सीएम भी सूचना मिलते ही सुरक्षित जगह पर पहुंच गए। असल में यूपी के उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा प्रतिनिधी मंडल के साथ ब्रिटिश काउंसिल द्वारा आयोजित ‘एजुकेशन वर्ल्ड फोरम’ में हिस्सा लेने पहुंचे हैं।

एजुकेशन वर्ल्ड फोरम’ में शामिल होने गया प्रतिनिधि मंडल मुख्य रूप से शिक्षकों के प्रशिक्षण, बच्चों की प्ररंभिक शिक्षा, स्कूल कौशल तथा उच्च शिक्षा, शिक्षकों और विद्यार्थियों पर दबाव, बदलते अर्थशास्त्र का शिक्षा जगत पर पड़ता प्रभाव आदि विषयों पर चर्चा करेगा। फिलहाल गैस रिसाव की असल वजह नहीं पता चल सकी है। रेलवे स्टेशन और पब्लिक ट्रांसपोर्ट पर रोक लगाई गई है। मेट्रोपोलिटन पुलिस , फायर कर्मियों और सहयोगी एजेंसियों के साथ रिसाव को कंट्रोल करने में जुटी है।

अन्य विशेष खबरों के लिए पढ़िये पंजाब केसरी की अन्य रिपोर्ट।