BREAKING NEWS

पंजाब केसरी दिल्ली के मुख्य संपादक और पूर्व भाजपा सांसद श्री अश्विनी कुमार जी को भावपूर्ण श्रद्धांजलि ◾करनाल से बीजेपी के पूर्व सांसद अश्विनी कुमार चोपड़ा के निधन पर राजनाथ सिंह समेत इन नेताओ ने जताया शोक ◾कमलनाथ सरकार के खिलाफ धरने पर बैठे MLA मुन्नालाल गोयल, घोषणा पत्र में किए गए वादों को पूरा नहीं करने का लगाया आरोप ◾नवाब मलिक बोले- अगर भागवत जबरदस्ती पुरुष की नसबंदी कराना चाहते हैं तो मोदी जी ऐसा कानून बनाए◾संजय राउत ने सावरकर को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले- विरोध करने वालों को भेजो जेल, तब सावरकर को समझेंगे'◾दोषियों को माफ करने की इंदिरा जयसिंह की अपील पर भड़कीं निर्भया की मां, बोलीं- ऐसे ही लोगों की वजह से बच जाते हैं बलात्कारी◾पाकिस्‍तान: सुप्रीम कोर्ट ने देशद्रोह मामले में फैसले के खिलाफ मुशर्रफ की याचिका पर सुनवाई से किया इनकार ◾सीएए और एनआरसी के खिलाफ लखनऊ में महिलाओं का प्रदर्शन जारी◾NIA ने संभाली आतंकियों के साथ पकड़े गए DSP दविंदर सिंह मामले की जांच की जिम्मेदारी◾वकील इंदिरा जयसिंह की निर्भया की मां से अपील, बोलीं- सोनिया गांधी की तरह दोषियों को माफ कर दें◾ट्रंप ने ईरान के 'सुप्रीम लीडर' को दी संभल कर बात करने की नसीहत◾ राजधानी में छाया कोहरा, दिल्ली आने वाली 20 ट्रेनें 2 से 5 घंटे तक लेट◾निर्भया : घटना के दिन नाबालिग होने का दावा करते हुए पवन पहुंचा सुप्रीम कोर्ट◾PM मोदी ने मंत्रियों से कहा, कश्मीर में विकास का संदेश फैलाएं और गांवों का दौरा करें ◾भाजपा ने अब तक 8 पूर्वांचलियों पर लगाया दांव◾यूरोपीय संघ के उच्च प्रतिनिधि ने PM मोदी से भेंट की◾दिल्ली पुलिस आयुक्त को NSA के तहत मिला किसी को भी हिरासत में लेने का अधिकार◾न्यायालय से संपर्क करने से पहले राज्यपाल को सूचित करने की कोई जरूरत नहीं : येचुरी◾ममता ने एनपीआर,जनसंख्या पर केन्द्र की बैठक में नहीं लिया भाग◾सिंध में हिंदू समुदाय की लड़कियों के अपहरण को लेकर भारत ने पाक अधिकारी को किया तलब◾

UP में भी परम्परागत रुप से मनाया गया मोहर्रम

पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर मंडल तथा आस-पास के क्षेत्रों में इमाम हुसैन और उनके 72 साथियों द्वारा 10वीं मोहर्रम को कर्बला में दी गयी शाहादत पर लोगों ने मातम किया और जूलूस निकाले। 

इस मौके पर गोरखपुर जिले में मिया साहब इमाम बाडा स्टेट से मुतवल्ली फरूख अदनान शाह के नेतृत्व में परम्परागत मोहर्रम का जुलूस निकाला और जगह-जगह मजलिसों का भी आयोजन किया गया। 

इस अवसर पर श्री साह ने कहा कि हुसैन दुखी लोगों का सबसे बडा सहारा हैं। उन्होंने कहा कि जब भी अत्याचार बढेगा तो उस अत्याचार से शिकार लोग हुसैन को याद करेंगे। उन्होंने लोगों से अपील किया कि वह सच्चाई के साथ रहें। 

मियां साहब का जूलूस इमाम बाडा से निकलकर विभिन्न मार्गों से होता हुआ कर्बला पहुंचा जहां उन्होंने कुछ देर तक आराम किया। इस बीच उनका कई जगह स्वागत किया गया। जुलूस से गुजरने वाली दोनो तरफ सड़कों पर श्रद्धालुओं की भीड़ थी और प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद था। 

मोहर्रम के जूलूस के साथ-साथ पारम्परिक-झंडों के अलावा राष्ट्रीय झंडा भी लहराया जा रहा था।

गौरतलब है कि गोरखपुर में स्थित इमामबाडा में नवाब आसिफुद्दौला द्वारा दिये गये सोने एवं चांदी के ताजिये देखने के लिए लोगों को भीड़ लगी हुयी है,क्योंकि जिस भाग में यह ताजिया रखा है और मियां साहब के पूर्वज की सुलगती हुयी धुनी है। उसे 10वीं मोहर्रम की शाम पूरे साल के लिए बन्द कर दिया जाता है। 

मियां साहब के जूलूस के बाद गोरखपुर शहर के 365 जुलूस भी एक के बाद एक गुजरते रहे इसमें ताजियों का भी जुजूस तो शामिल था। गेहूं, शीशे, तांबे एवं लकडी के बने ताजिए आकर्षण के केंद्र थे। 

आज रात तक ताजिये आने का क्रम जारी रहेगा और यह ताजिया अपनी बनावट और आकार के कारण बुहत ही लोकप्रिय हैं। इनके पीछे इमाम हुसैन के नाम पर फकीर बने लोग डोर पकड़कर चल हुसैन का दामन नहीं छोडेंगे। का नारा लगा रहे थे। 

मंडल के देवरिया। कुशीनगर,और महराजगंज जिलों में भी मोहर्रम परम्परागत रूप से मनाया जा रहा है। इस मौके पर सुरक्षा के कड़ बंदोबस्त कर रखे हैं।