BREAKING NEWS

कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए PM मोदी आज राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ करेंगे चर्चा ◾Coronavirus : अमेरिका में कोविड -19 से छह सप्ताह के शिशु की हुई मौत◾कोविड-19 : संक्रमण मामलों में एक दिन में दर्ज की गई सर्वाधिक बढ़ोतरी, संक्रमितों की संख्या 1,834 और मृतकों की संख्या 41 हुई◾ट्रंप ने दी ईरान को चेतावनी, कहा- अमेरिकी सैनिकों पर हमला किया तो चुकानी पड़ेगी भारी कीमत ◾NIA करेगी काबुल गुरुद्वारे हमले की जांच, एजेंसी ने किया पहली बार विदेश में मामला दर्ज ◾आवश्यक सामानों की आपूर्ति में लगे वायुसेना के विमान के इंजन में लगी आग, पायलटों ने सुरक्षित उतारा◾राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति सहित कई नेताओं ने दी देशवासियों को रामनवमी की बधाई◾Covid 19 के खिलाफ लड़ाई को कमजोर करने वालों पर भाजपा अध्यक्ष ने साधा निशाना◾खुफिया रिपोर्ट : मरकज से गायब 7 देशों की 5 महिलाओं सहित 160 विदेशी राजधानी दिल्ली में मिले◾तब्लीगी जमात से लौटे लोगों की सूचना न देने वालों पर मुकदमा दर्ज हो - CM योगी◾PM मोदी ने कोविड-19 से बचने के लिए आयुष मंत्रालय के नुस्खों को किया साझा, बोले- मैं सिर्फ गर्म पानी पीता हूं ◾दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 32 नये मामले आने से संक्रमितों की संख्या 152 पहुँची◾स्पेन : कोविड-19 से पिछले 24 घंटों में हुई 864 लोगों की मौत, मरने वाले लोगों की संख्या 9,000 के पार पहुंची ◾भारत-चीन मिलकर करेंगे वैश्विक चुनौतियों का सामना ◾कोविड-19 : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कोरोना से निपटने के लिए रक्षा मंत्रालय के उपायों की समीक्षा की◾मेरठ में कोरोना से संक्रमित 70 वर्षीय बुजुर्ग की मौत, अब तक 2 लोगों की गई जान◾पिछले 24 घंटे में कोरोना के 386 नये मामले आये सामने, निजामुद्दीन मरकज है प्रमुख वजह : स्वास्थ्य मंत्रालय◾Coronavirus : केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान- कोरोना का इलाज करते किसी स्वास्थ्यकर्मी की जान गई तो देंगे 1 करोड़ रुपये◾आंध्र प्रदेश में कोरोना के 43 नये मामलें आये सामने, संक्रमितों की संख्या बढ़कर 87 हुई◾निजामुद्दीन : मरकज से निकाले गए कुल 2361 लोग, पिछले 36 घंटे चला ऑपरेशन ◾

उत्तर प्रदेश में आज नहीं आया कोरोना वायरस संक्रमण का एक भी मामला : मुख्यमंत्री योगी

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों से लॉकडाउन को गंभीरता से लेने की अपील करते हुए सोमवार को कहा कि राज्य में कोरोना वायरस का आज एक भी मामला सामने नहीं आया है। योगी ने कहा, आज उत्तर प्रदेश में संक्रमण का कोई नया मामला नहीं आया है। प्रदेशवासियों के सहयोग से हम इस महामारी को पूरी तरह रोकने में सफल होंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में अब तक 31 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की सूचना है जिनमें से 11 (रिकवर) स्वस्थ हुए हैं और शेष की हालत स्थिर है। उन्होंने कहा कि अन्यों के स्वास्थ्य में भी तेजी से सुधार हो रहा है लेकिन सावधानी आवश्यक है।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘एक-एक गतिविधि पर मैं खुद नजर रख रहा हूं। समीक्षा कर रहा हूं। जनता से अपील है कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर पूरी सावधानी रखें। प्रदेश में यह नियंत्रण में है। हमारे पास पर्याप्त संख्या में जांच केन्द्र हैं। अभी पूरे राज्य के पृथक वार्डों में दो हजार बिस्तर हैं। अगले दो-तीन दिन में इस संख्या को बढ़ाकर 10 हजार बिस्तर करने का लक्ष्य है।’’उन्होंने कहा, ‘‘जिन 16 जिलों को लॉकडाउन किया गया है, वहां या तो कोरोना वायरस से जुड़े लोग थे, या संदिग्ध पाए गए, या बाहर से आए लोगों की संख्या ज्यादा थी। इन जिलों में सफाई और संक्रमण मुक्ति का काम युद्धस्तर पर किया जा रहा है।’’

योगी ने कहा कि वह मंगलवार को उच्च व्यापारिक संगठनों के पदाधिकारियों और दवा विक्रेता संगठनों के पदाधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘हमारा प्रयास होगा कि किसी भी जिले में आवश्यक वस्तुओं की कमी ना होने पाए। लेकिन लोग कम से कम घरों से बाहर ना निकलें। वे अपनी जरूरी मांग से अवगत करा दें, हम पूरी तत्परता से सहयोग को तैयार हैं। जहां कहीं आवश्यकता पड़ी तो हम पीआरवी-112 से आपूर्ति करेंगे।’’योगी ने सुबह ट्वीट किया था,  आप सब से पुनः अपील है कि लॉकडाउन को गंभीरता से लें। घर के अंदर रहें, अपने आप को बचाएं, अपने परिवार को बचाएं। उन्होंने कहा, सभी से अनुरोध है कि निर्देशों, नियमों और कानूनों का पालन करें और इस महामारी के विरुद्ध लड़ाई में सरकार के साथ मिल कर काम करें। सतर्क रहें, जागरूक रहें।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ देश की लड़ाई में उत्तर प्रदेश को भी पूर्ण रूप से सहभागी बनना है। इसीलिये आज 16 जनपदों के पूर्ण लॉकडाउन का निर्णय लिया गया। मेरी प्रदेश वासियों से अपील है कि वे 23 करोड़ जनता के स्वास्थ्य और सुरक्षित भविष्य के लिये अपना सहयोग दें।’’ उन्होंने कहा, सभी से मेरी अपील है कि अपने घरों में रहें। अनावश्यक रूप से बाहर व सार्वजनिक स्थलों पर न निकलें। प्रशासन, पुलिस व स्वास्थ्य विभाग आपकी सेवा के लिये पूरी तत्परता से कार्य कर रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए राजधानी लखनऊ समेत 16 जिलों में तीन दिन का 'लॉकडाउन' घोषित किया है।