BREAKING NEWS

नेपाल के सिंधुपलचौक में यात्रियों से भरी बस दुर्घटनाग्रस्त, 14 लोगों की दर्दनाक मौत◾भारतीय मुसलमान घुसपैठिए और शरणार्थी नहीं, डरना नहीं चाहिए : रिजवी◾निर्भया के दोषियों को फांसी देना चाहती हैं इंटरनेशनल शूटर वर्तिका, अमित शाह को खून से लिखा खत ◾पश्चिम बंगाल में नागरिकता कानून के विरोध में प्रदर्शन, कई स्थानों पर सड़कें अवरुद्ध◾नागरिकता संशोधन बिल में बदलाव को लेकर गृहमंत्री अमित शाह ने दिए संकेत◾अनशन पर बैठीं दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल हुईं बेहोश, LNJP अस्पताल में भर्ती◾CAB के खिलाफ प्रदर्शनों के बाद आज गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ के कुछ हिस्सों में कर्फ्यू में ढील◾झारखंड विधानसभा चुनाव: देवघर में प्रत्याशियों की आस्था दांव पर◾ममता ने नागरिकता कानून को लेकर बंगाल में तोड़फोड़ करने वालों को कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी ◾भाजपा ने आज तक जो भी वादे किए है वह पूरे भी किए गए हैं - राजनाथ◾असम में हालात काबू में, 85 लोगों को गिरफ्तार किया गया : असम DGP◾पीएम मोदी के सामने मंत्री देंगे प्रजेंटेशन, हो सकता है कैबिनेट विस्तार◾मध्यम आय वर्ग वाला देश बनना चाहते हैं हम : राष्ट्रपति ◾कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने रैली में पकौड़े बेच सत्ताधारियों का मजाक उड़ाया ◾भाजपा ने किया कांग्रेस सरकार के खिलाफ प्रदर्शन : किसानों के प्रति असंवेदनशील होने का लगाया आरोप ◾कांग्रेस जवाब दे कि न्यायालय में उसने भगवान राम के अस्तित्व पर क्यों सवाल उठाए : ईरानी◾दिल्ली के रामलीला मैदान में 22 दिसंबर को रैली कर दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार शुरू करेंगे PM मोदी ◾जामिया के छात्रों ने आंदोलन फिलहाल वापस लिया◾सीएए के खिलाफ जनहित याचिका दायर की, एआईएमआईएम हरसंभव तरीके से कानून के खिलाफ लडे़गी : औवेसी◾गंगा बैराज की सीढियों पर अचानक फिसले प्रधानमंत्री मोदी ◾

उत्तर प्रदेश

PM मोदी शनिवार को वाराणसी में पौधारोपण कर शुरु करेंगे BJP सदस्यता अभियान

 modi meeting niti aayog

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को भारतीय जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती के मौके पर यहां भारत रत्न पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा का अनावरण एवं ‘आनंद कानन नवग्रह वाटिका’ में पौधारोण कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय सदस्यता अभियान की शुरुआत करने एक दिवसीय दौरे पर आएंगे। 

श्री मोदी के कार्यक्रमों में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री जे पी नड्डा, भाजपा के उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष एवं केंद्रीय मंत्री डॉ. महेन्द्र नाथ पांडेय समेत पार्टी अनेक वरिष्ठ नेताओं के शामिल होने की संभावना है। 

जिलाधिकारी सुरेन्द्र  सिंह ने शुक्रवार को बताया कि श्री मोदी के वाराणसी दौरे से संबंधित तमाम तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। 

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री अपने यात्रा की शुरुआत बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पूर्व प्रधानमंत्री की प्रतिमा का अनावरण करने के साथ करेंगे। इसके बाद उनका हरहुआ में पंचकोशी मार्ग के पास पौधारापण, बड़लालपुर में पंडित दीन दयाल हस्तकला संकुल में भाजपा सदस्यता अभियान की शुरुआत और मानमंदिर में ‘वर्चुअल म्यूजियम’ देखने का कार्यक्रम प्रस्तावित है। 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आनंद कुलकर्णी ने बताया कि प्रधानमंत्री के प्रस्तावित कार्यक्रम के मद्देजनर सुरक्षा संबंधित तमाम तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। उनके यात्रा मार्ग एवं कार्यक्रम स्थलों पर सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम किये गए हैं। सार्वजनिक स्थानों पर तैनात पुलिस कर्मियों को विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिये गए हैं। 

अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री का विशेष विमान करीब सवा दस बजे बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पहुंचेगा, जहां वह स्वर्गीय शास्त्री की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। इसके बाद वह सड़क मार्ग से हरहुआ स्थित बालिका विद्यालय परिसर के पास इसी स्कूल की जमीन पर पौधारोपण करेंगे। 

पोधारोपण के वह हस्तकला संकुल में अपनी पार्टी की राष्ट्रीय सदस्यता कार्यक्रम में भाग लेंगे और फिर बाद में मानमंदिर जाएंगे। अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में करीब तीन घंटे तक विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद वह बाबतपुर हवाई अड्डे से अपने विशेष विमान से रवाना हो जाएंगे।

भाजपा की काशी क्षेत्र के मीडिया प्रभारी नवरतन राठी ने बताया कि प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर पार्टी कार्यकर्ताओं में काभी उत्साह है और वे उनके स्वागत के लिए जोरदार तैयारियां की गई हैं। हरहुआ में प्रधानमंत्री जिस स्थान पर पौधारोपण करेंगे उसका नाम ‘आनंद कानन नवग्रह वाटिका’ रखा गया है। 

श्री मोदी पीपल समेत कई तरह के पौधे लगाकर पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने का देशव्यापी संदेश देंगे। पार्टी की ओर से सदस्यता बढ़ने के साथ ही पौधारोण करने की तैयारियां भी की गई है। 

उत्तर प्रदेश 22 करोड़ के साथ वाराणसी में करीब 27 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि वाराणसी हवाई अड्डे से हस्तकला संकल तक हजारों कार्यकर्ता हाथों में पौधे लेकर श्री मोदी का स्वागत करेंगे। 

भाजपा काशी क्षेत्र के उपाध्यक्ष एवं यहां के कार्यक्रम में सदस्यता अभियान के प्रभारी नागेंद, रघुवंशी ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि श्री मोदी हस्तकला संकुल में विभिन्न वर्गों के पांच लोगों को भाजपा की सदस्यता ग्रहण करवायेंगे। इसके बाद कार्यक्रम स्थल पर चार बड़ स्टॉलों पर पार्टी कार्यकर्ता लोगों सदस्यता फॉर्म भरवा कर उन्हें पार्टी से जोड़ने का काम करेंगे और फिर पूरे वाराणसी में सदस्यता अभियान चलाया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री उन क्षेत्रों के लोगों को सदस्यता दिलवायेंगे, जहां भाजपा को गत चुनावों में सबसे कम वोट मिले हैं। सदस्यता ग्रहण करने वालों में अपढ़ मजदूर से लेकर शिक्षित वर्ग को भी शामिल किया गया है। 

श्री रघुवंशी ने बताया कि वाराणसी जिले में भाजपा के सदस्यों की संख्या सात लाख से अधिक है तथा अगले एक महीने में उसमें 20 फीसदी वृद्धि करने का लक्ष्य है। 

उन्होंने बताया कि श्री मोदी द्वारा सदस्यता अभियान शुरू करने को लेकर लोगों में खासा उत्साह है, जिससे उन्हें उम्मीद है कि 20 फीसदी सदस्य बढ़ने का पार्टी का आंकड़ आसानी से पार का जा सकेगा। उन्होंने पार्टी कार्यर्ताओं ने श्री मोदी के स्वागत के साथ-साथ पर्यावरण को बचाने के लिए अभूतपूर्व तैयारियां की है। 

मौसम ने दगा नहीं दिया तो श्री मोदी के करीब 18 किलोमीटर के हवाई अड्डे से हस्तकला संकुल तक के सड़क मार्ग की यात्रा के दौरान कार्यकर्ता, समर्थक एवं स्कूली बच्चे हाथों में पौधे लेकर मानव श्रृंखला बनाकर उनका ऐतिहासिक स्वागत करेंगे। मौसम ने साथ नहीं दिया तो कम से कम 51 स्थानों पर सड़क किनारे खड़ होकर लोग पौधों के साथ स्वागत करेंगे। 

अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पंचकोशी मार्ग के आसपास पर पौधारोपण को सफल बनाने विशेष इंतजाम किये गए हैं। वन विभाग के अलावा स्कूली बच्चों को पौधों के संरक्षण की जिम्मेवारी सौंपी जाएगी। पोधों को रौल नंबर से पहचान दी जाएगी और अलग-अलग कक्षाओं के विद्यार्थियों को उनकी जिम्मेवारी दी जाएगी।