BREAKING NEWS

‘तांडव’ की टीम ने बिना शर्त माफी मांगी, कहा भावनाएं आहत करने का कोई इरादा नहीं ◾सुशासन सरकार में पुलिस दोषियों के बजाये निर्दोष को जेल भेजने का काम करती है :तेजस्वी ◾आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह को मिली जिंदा जलाकर मारने की धमकी ◾एम्स निदेशक की जनता से अपील - मामूली साइड इफेक्ट से मत डरें, वैक्सीन आपको मारेगी नहीं ◾SC की टिप्पणी के बाद बोले किसान संगठन - ट्रैक्टर रैली निकालना किसानों का संवैधानिक अधिकार है◾बढ़ते क्राइम को लेकर तेजस्वी ने राज्यपाल से की मुलाकात, कहा- बिहारियों की बलि मत दिजीए CM नीतीश ◾नंदीग्राम से विधानसभा चुनाव लड़ेंगी ममता बनर्जी, कहा- दल बदलने वालों की नहीं है चिंता ◾केंद्र ने माल्या प्रत्यर्पण मामले में दी SC को सूचना, कहा- ब्रिटेन ने डिटेल सांझा करने से किया इंकार ◾'तांडव' वेब सीरीज विवाद को लेकर लखनऊ से मुंबई रवाना हुई UP पुलिस की टीम◾भारतीय किसान यूनियन के प्रधान गुरनाम सिंह चढूनी को संयुक्त किसान मोर्चा ने किया सस्पेंड◾SC की टिप्पणी पर बोले राकेश टिकैत-हम झगड़ा नहीं, गण का उत्सव मनाएंगे◾ट्रैक्टर रैली पर बोला SC- दिल्ली में किसे एंट्री देनी है, यह तय करना पुलिस का काम, बुधवार को अगली सुनवाई◾गुजरात को PM मोदी का एक और तोहफा, अहमदाबाद-सूरत मेट्रो प्रोजेक्ट का किया शिलान्यास◾कृषि कानून को लेकर 55वें दिन प्रदर्शन जारी, आंदोलन तेज करते हुए अन्नदाता आज मनाएंगे 'महिला किसान दिवस' ◾सूट-बूट वाले दोस्तों का कर्ज माफ करने वाली मोदी सरकार अन्नदाताओं की पूंजी साफ करने में लगी है : राहुल गांधी ◾देश में पिछले 24 घंटे में 13788 नए कोरोना मामलों की पुष्टि, 145 लोगों ने गंवाई जान ◾दुनियाभर में कोरोना का कहर बरकरार, मरीजों का आंकड़ा 9.5 करोड़ तक पहुंचा ◾पीएम मोदी आज अहमदाबाद मेट्रो के दूसरे चरण और सूरत मेट्रो रेल परियोजना का करेंगे भूमि पूजन ◾कृषि कानूनों और किसान प्रदर्शनों संबंधी याचिकाओं पर SC आज करेगा सुनवाई ◾आज का राशिफल (18 जनवरी 2021)◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

पुलिस का खुलासा- मथुरा के मंदिर में नमाज अदा करने वाला आरोपी फैजल खान शाहीन बाग के धरने में था शामिल

उत्तर प्रदेश के मथुरा स्थित नंदबाबा मंदिर परिसर में नमाज अदा करने का आरोपी फैजल खान नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में हुए शाहीन बाग धरने में सक्रिय रहा था। पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तारी के बाद फैजल से की गई पूछताछ व बरामद किए गए मोबाइल की जांच से यह खुलासे करने का दावा किया है। 

पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) श्रीश चंद्र ने बुधवार को संवाददाताओं को बताया कि फैजल खान से पूछताछ एवं फौरी जांच में मिली जानकारी के अनुसार वह दिल्ली के शाहीन बाग में लंबे समय तक नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ चलाए गए धरना-प्रदर्शन में सक्रिय रहा था। उन्होंने कहा कि इसकी पुष्टि उससे बरामद किए गए फोन में मिली कई तस्वीरों से हुई है। एसपी ने कहा कि उसका कार्यालय भी उसी इलाके में है और गिरफ्तारी भी वहीं से हुई है। 

उन्होंने बताया कि फैजल के बारे में वहां के लोगों से की गई पूछताछ व प्राप्त कागजातों से ज्ञात हुआ कि सामाजिक संस्था 'खुदाई खिदमतगार' का पुनर्गठन भी फर्जी कागजातों के आधार पर किया गया था। इसके बाद से वह लगातार लोगों को जोड़ता आ रहा था। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि वह 'बादशाह वर्कर फंड' के नाम से लोगों से धन एकत्रित करता रहा है और संचालन संस्था में कथित रूप से अनेक ट्रस्टी होने के बावजूद वह तथा कलीमुल्लाह नाम का एक साथी ही खातों के संचालन के लिए अधिकृत किए गए हैं। 

उन्होंने बताया कि यह भी जानने का प्रयास किया जा रहा है कि वह अपनी संस्था के लिए कहां-कहां से और किस-किस से कोष एकत्रित करता रहा है। उसने लोगों को आकर्षित करने के लिए सोशल मीडिया पर कई खाते बना रखे हैं। 

उधर, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ. गौरव ग्रोवर ने बताया कि पुलिस मुकदमे के आधार पर सभी बिंदुओं पर जांच कर रही है। वैसे भी नए तथ्य ज्ञात होने के बाद उसके खिलाफ भादवि की धाराएं (419/420/467/468 व 471) भी बढ़ा दी गई हैं। बरसाना थाना प्रभारी आजाद पाल सिंह ने बताया कि फैजल खान को मंगलवार को दिल्ली से मथुरा लाए जाने के बाद छाता के मजिस्ट्रेट के समक्ष पेश किए जाने से पूर्व स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया, जिसमें वह कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया। फिलहाल, उसे इलाज के लिए कोविड-19 अस्पताल में भर्ती किया गया है। 

न्यायिक मजिस्ट्रेट स्वाति सिंह ने बयान दर्ज करने के बाद फैजल को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजने के आदेश दिए हैं। सिंह ने बताया कि फैजल खान के संक्रमित पाए जाने के बाद उसे दिल्ली से लाने वाले उप निरीक्षक अर्जुन राठी सहित आधा दर्जन पुलिसकर्मियों को भी पृथक-वास में भेजा गया है तथा उन सभी की जांच के लिए नमूने परीक्षण के लिए भिजवा दिए गए हैं। मामले की जांच की कार्यवाही अब फैजल खान के संक्रमण रहित होने के बाद ही आगे बढ़ पाएगी। 

पिनाका के अत्याधुनिक रॉकेट का सफल परीक्षण