BREAKING NEWS

आर्यन का गोसावी के साथ संबंधों से इनकार, NCB ने जमानत का किया विरोध, लगाए ये बड़े इल्जाम ◾योगी का केजरीवाल पर तंज- राम को गाली देने वालों को अब आ रही अयोध्या की याद, पहले संभालिए दिल्ली ◾शिक्षित युवा पाकिस्तान के साथ अपनी पहचान क्यों चुनते हैं? केंद्र पता लगाए: महबूबा मुफ्ती◾अखिलेश यादव ने सरकार पर लगाया आरोप, कहा-भाजपा का 'झूठ का फूल' अब बना 'लूट का फूल' ◾मलिक ने लगाई आरोपों की झड़ी, कहा- सेलिब्रिटीज के फोन टैप करवाते हैं वानखेड़े, चलाते हैं 'वसूली गिरोह'◾नवाब मलिक के दावों को क्रांति वानखेड़े ने बताया गलत, बोलीं-मेरे पति एक ईमानदार अफसर◾पंजाब की सियासत में अमरिंदर खेलेंगे दाव? पूर्व मुख्यमंत्री कल कर सकते हैं नई राजनीतिक पार्टी की घोषणा ◾लखीमपुर हत्याकांड : SC का आदेश- गवाहों को दें सुरक्षा, जांच में तेजी लाए सरकार◾कांग्रेस-RJD की लड़ाई को सुशील मोदी ने बताया 'नूराकुश्ती', बोले-चुनाव के बाद हो जाएंगे एक◾दिल्ली : NCB प्रमुख से मुलाकात करने पहुंचे वानखेड़े, मलिक के आरोपों पर बोले DDG- करेंगे आवश्यक कार्रवाई ◾अनिल विज का मुफ्ती पर तीखा हमला- PAK की जीत पर पटाखे फोड़ने वालों का DNA नहीं हो सकता भारतीय ◾BJP खुद को मानती है केंद्रीय जांच एजेंसियों का आका, याद रखें कि लोकतंत्र में हमेशा होता है बदलाव : शिवसेना◾सोनिया की अगुवाई में AICC मीटिंग, कहा- सरकार की ज्यादतियों के खिलाफ और तेज करनी चाहिए लड़ाई ◾जम्मू-कश्मीर में आतंक गतिविधियों का सिलसिला जारी, बांदीपोरा विस्फोट में 5 नागरिक घायल◾समीर वानखेड़े ने फर्जी दस्तावेज से हासिल की सरकारी नौकरी, होनी चाहिए जांच : नवाब मलिक◾देश में कोरोना के मामलों में गिरावट, पिछले 24 घंटे में 356 मरीजों की हुई मौत ◾पाकिस्तानी पत्रकार संग दोस्ती को लेकर छिड़ा विवाद तो कैप्टन ने शेयर की सुषमा, सोनिया और मुलायम की तस्वीर◾दुनियाभर में कोरोना के मामले 24.4 करोड़ से अधिक, अब तक 6.83 अरब से ज्यादा लोगों का हुआ वैक्सीनेशन ◾दिल्ली: ओल्ड सीमापुरी में एक बहुमंजिला इमारत में लगी आग, दम घुटने से एक ही परिवार के 4 सदस्यों की हुई मौत ◾जम्मू-कश्मीर दौरे के आखिरी दिन शाह ने दी पुलवामा के शहीदों को श्रद्धांजलि ◾

सावरकर जैसा देशभक्त बनने के लिए राहुल को कई जन्म लेने पड़गे : दिनेश शर्मा

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को वीर सावरकर जैसा देशभक्त बनने के लिए कई जन्म लेने पड़गे। श्री शर्मा ने रविवार को यहां वीर सावरकर के बारे में राहुल गांधी द्वारा की गई टिप्पणी पर संवाददाताओं से कहा कि श्री सावरकर जैसे विराट व्यक्तित्व के लिए उन्हें देश के लिए समर्पित होना पड़गा। राहुल देश के लिए कभी समर्पित नही हो सकते,क्योंकि वह हर विषय पर पाकिस्तान की भाषा बालते है। उन्होंने कहा कि श्री सावरकर ने अपना पूरा जीवन देश के लिए समर्पित कर दिया और उस तरफ बढ़ने से ये लोग बहुत दूर है।

राहुल के रेप संबंधी बयान और उस पर माफी नहीं मांगने पर उन्होंने कहा पूरा देश कह रहा है कि कांग्रेस नेता ने इस तरह का बयान देकर भारत को कलंकिंत करने का काम किया है, उनको अपने बयान पर देश से माफी मांगनी चाहिए। यदि माफी नहीं मांगते हैं तो इसका मतलब यह है कि वे महिलाओं के साथ अन्याय कर रहे हैं।

ई-एजूकेशन नेटवर्क बनाने पर जोर देने के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह आवश्यक है। जो पठन पाठन की प्रक्रिया है उसमें समानता होनी चाहिए तथा कुछ चीजें कॉमन होनी चाहिए,बाकी में स्वतंत्रता होनी चाहिए। इसीलिए निजी विश्वविद्यालयों के कुछ मामलों में स्वतंत्रता दी है, जिसके कारण नये नये पाठयक्रम शुरू हो रहे हैं और नई-नई विधाओं को उजागर किया जा रहा है।

राज्य में गोवश की हो रही दुर्दशा पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि अब गोवंश की दुर्दशा नहीं हो रही है तथा यह पहली सरकार है जो गोवंश के सरक्षण पर ध्यान दे रही है। यदि कहीं घटना घटी है तो वह उदाहरण नहीं बन सकती। आजाद भारत के इतिहास में योगी की पहली सरकार है जो कान्हा गोशाला के माध्यम से गोशाला निर्माण, उनके चारे की व्यवस्था,उनके मूत्र या गोबर से बनने वाले उपकरणों आदि को प्रोत्साहन देने का काम कर रही है। यदि कहीं पर कोई घटना घटी हैं तो वह दु:खद है,ऐसा नहीं होना चाहिए।

प्रदेश में कानून व्यवस्था और महिलाओं पर होने वाले अपराध पर उन्होंने कहा कि यहां कानून व्यवस्था ठीक हैं, जो भी अपराधी होगा बख्शा नहीं जाएगा। सरकार पूरी तरह से सजग है। एक या दो दु:खद घटनाएं हुई हैं उनमें अपराधियों के खिलाफ कड़ कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि कानून व्यवस्था में दूसरी सरकारें कहीं नहीं टिकती हैं क्योंकि वे अपराध,भ्रष्टाचार में लिप्त थीं जबकि योगी सरकार पूरी पारदर्शिता बरत रही है।

उत्तर प्रदेश-दिनेश राहुल दो अंतिम मथुरा इसके पहले जीएलए विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में उपमुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे प्रदेश में इस समय माध्यमिक परीक्षा परिषद की परीक्षा की तैयारी का काम चल रहा है। परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण अंतिम चरण में है तथा नकल विहीन परीक्षा की तैयारी हो रही है। परीक्षाए इस बार 13-14 दिन में समाप्त होंगी तथा विद्यार्थियों को इण्टर में एक विषय में पूरक परीक्षा कराने पर विचार किया जा रहा है।अभी तक यह सुविधा हाई स्कूल स्तर पर दी गई है। 17 फरवरी से परीक्षाएं शुरू हो रही है और प्रयास है कि अप्रैल में परीक्षाफल घोषित किया जा सके।

दीक्षांत समारोह में उन्होंने कहा कि यहां का गजब का अनुशासन एक सुखद आश्चर्य है, क्योंकि सामान्यतया दीक्षांत भाषण समाप्त होने के 15 मिनट पहले से ही लेग जाने लगते हैं,पर यहां सभी लोग पूर्ण अनुशासन में बैठे हुए हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को सलाह दी कि उन्होंने यहां जो कुछ सीखा है उसे समाज को समर्पित करें क्योंकि शिक्षा समाज एवं परिवार के प्रति दायित्व का बोध कराती है।उन्होंने कहा कि शिक्षा के माध्यम से अपनी क्षमता को राष्ट्र को समर्पित करने वे लगाएं।

श्री शर्मा ने कहा कि आज के दीक्षांत समारोह में मेडल पानेवालों में लड़कियों की संख्या अधिक थी जो कि एक सुखद संयोग है। समाज तभी विकास की ओर अग्रसर होता है जब बराबर का दौर शुरू होता है।

इस अवसर पर शिक्षा के चार प्रमुख अवयवों शिक्षक, विद्यार्थी,गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा एवं नकल विहीन परीक्षा व्यवस्था पर उन्होंने प्रकाश डाला और कहा कि योगी सरकार ने सत्ता में आने के बाद इन चारों पर काम किया है।जहां शिक्षक के वेतन से लेकर उसके बकाये का भुगतान आदि पर ध्यान दिया गया ताकि वह शेध कार्य कर सके और विद्यार्थियों को अति उत्तम शिक्षा दे सके वहीं नकल विहीन परीक्षा कराने पर जोर दिया गया। पढ़ने के बाद लड़कियों के जहां विवाह की चिंता माता पिता को होती है वहीं लड़कों की नौकरी की चिंता होती है इस दृष्टि जिस प्रकार का बेहतर प्लेसमेन्ट यहां पर हो रहा है उससे कहा जा सकता है कि यहां अध्ययन करनेवाले विद्यार्थियों का भविष्य उज्वल है।

उन्होंने जीएलए की ई लाइब्रेरी, नये पाठ्यक्रमों की व्यवस्था करने आदि की सराहना करते हुए उम्मीद जताई यह विश्वविद्यालय देश के चुने हुए विश्वविद्यालयों में अपनी पहचान बनाएगा।उन्होंने यह भी अपेक्षा की कि निजी विश्व विद्यालय शिक्षा, खेलकूद, महिला शिक्षा जैसी किसी एक विशेषता पर ध्यान केन्द्रित कर शिक्षा देंगे जिससे विद्यार्थी लाभान्वित हो सकें।

इस अवसर पर कुलाधिपति नारायणदास अग्रवाल ने उपमुख्यमंत्री को भरोसा दिलाया कि यह विश्वविद्यालय उनकी आशा के अनुरूप आगे बढ़गा। समारोह में महानिदेशक साफ्टवेयर टेक्नालोजी पार्क्स ऑफ इन्डिया नई दिल्ली डा। ओमकार राय, एवं निदेशक ज्वाइन्ट एडवांस टेक्नालाजी सेन्टर नई दिल्ली मो0 हफिजुर रहमान को मानद उपाधि से जहां सम्मानित किया गया वहीं विभिन्न क्षेत्रों में कीर्तिमान स्थापित करनेवाले विद्यार्थियों को मेडल से सम्मानित भी किया गया।