BREAKING NEWS

गणतंत्र दिवस समारोह: PM मोदी उत्तराखंड की टोपी और मणिपुरी स्टोल में आए नजर, दिया ये संकेत◾यूपी: रायबरेली में जहरीली शराब पीने से चार की मौत, 6 लोगों की हालत नाजुक◾RPN सिंह के भाजपा में शामिल होने पर शशि थरूर का कटाक्ष, बोले- छोड़कर जा रहे हैं घर अपना, उधर भी सब अपने हैं◾दिल्ली में ठंड का कहर जारी, फिलहाल बारिश होने के आसार नहीं: आईएमडी◾RRB-NTPC Exam: परीक्षार्थियों के विरोध प्रदर्शन के बाद रेलवे ने भर्ती परीक्षा पर लगाई रोक, जांच के लिए बनाई समिति◾विधानसभा चुनाव तक चलेगी हिंदू-मुसलमानको लेकर तीखी बयानबाजी: राकेश टिकैत◾World Corona: दुनियाभर में जारी है कोरोना का कोहराम, संक्रमित मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 35.79 करोड़ के पार◾Corona Update: देश में तीसरी लहर का सितम जारी, संक्रमण के 2 लाख 85 हजार से अधिक नए केस, 665 लोगों की मौत ◾दिल्ली: गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, 27,000 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात◾गणतंत्र दिवस पर पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने दी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं◾PM मोदी असली नायकों का सम्मान करने के लिए प्रतिबद्ध : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पद्म पुरस्कार पर कहा ◾बुद्धदेव को पद्म पुरस्कार देने की घोषणा से पहले उनकी पत्नी को इसके बारे में सूचित किया गया था : सूत्र ◾प्रधानमंत्री ने पद्म पुरस्कार विजेताओं को दी बधाई ◾गणतंत्र दिवस : 189 वीरता पदक सहित 939 पुलिस पदक दिये जाने की घोषणा ◾पद्म पुरस्कार 2022 से सम्मानित किये जाने वालों की पूरी सूची ◾प्रियंका ने BJP और SP पर साधा निशाना - दोनों को पसंद है ध्रुवीकरण, UP को अलग तरह की राजनीति चाहिए◾बिहार में युवाओं के प्रदर्शन पर राहुल ने कहा- डबल इंजन सरकार ने किया डबल अत्याचार◾देश में अब तक कोविड रोधी टीके की 163 करोड़ से ज्यादा खुराक दी गई : सरकार ◾दिल्ली सरकार शहर में 75 जगहों पर 115 फुट ऊंचे तिरंगों का करेगी ध्वजारोहण ◾बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री बुद्धदेव भट्टाचार्य ने ठुकराया पद्म भूषण सम्मान◾

राष्ट्रीय लोकदल ने एक करोड़ युवाओं को सरकारी नौकरी देने का वादा करते हुए घोषणापत्र जारी किया

राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के अध्यक्ष जयंत चौधरी ने उत्तर प्रदेश में अगले वर्ष की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले रविवार को यहां एक करोड़ युवाओं को सरकारी नौकरी देने का वादा करते हुए अपने चुनाव अभियान की शुरुआत की। सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर यहां चारबाग के रवींद्रालय में रालोद प्रमुख चौधरी ने आने वाले विधानसभा चुनाव का घोषणापत्र 'लोक संकल्प पत्र-2022' जारी करते हुए किसानों, मजदूरों, युवाओं और महिलाओं के लिए 22 संकल्प गिनाये। उन्होंने कहा कि तीन काले कृषि कानूनों को निरस्त करने की बात लोक संकल्प का अहम मुद्दा है।

दोगुना भुगतान करके किसानों को सम्मान 

चौधरी ने कहा कि वर्ष 2017 में शपथ लेने के बाद मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने 70 लाख नौकरी देने का वादा किया था और आज पांच साल बाद होर्डिंग लगा रहे हैं कि चार लाख नौकरी दी। उन्होंने कहा कि अगर इस असंभव को हमने संभव नहीं बनाया तो प्रदेश का युवा ऐसे ही भटकता रहेगा, इसलिए सरकार बनने पर एक करोड़ युवाओं को नौकरी दी जाएगी। उन्होंने किसानों को आलू का डेढ़ गुना दाम देने के साथ गन्ना किसानों को लागत का डेढ़ गुना दाम 14 दिनों में भुगतान कराने का वादा किया। चौधरी चरण सिंह कृषक सम्मान योजना लागू करने के साथ ही उन्होंने इस योजना में दोगुना भुगतान करके किसानों को सम्मान देने की बात कही।

अभी भाजपा सरकार प्रधानमंत्री कृषक सम्मान योजना में प्रतिवर्ष तीन किस्तों में किसानों को छह हजार रुपये दे रही है लेकिन रालोद ने इसे 12 हजार रुपये करने का वादा किया। रालोद ने वृद्धावस्था पेंशन की राशि तीन गुना बढ़ाने, सभी भर्तियों में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने, किसानों के लिए प्रभावी बीमा योजना, किसानों और बुनकरों के बिजली का पिछला बिल माफ करने और आगे का बिल आधा करने का भी संकल्प लिया। इसके अलावा नए कृषि कानूनों के विरुद्ध विधानसभा में प्रस्ताव पारित करके उसे समाप्त करने, असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों और कारीगरों के श्रम की गरिमा सुनिश्चित करने और आर्थिक सहायता प्रदान करने तथा उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले और शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश पाने वाले पिछड़े और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति समुदायों के छात्रों के लिए छात्रवृत्ति देने की भी घोषणा की गई।

उत्तर प्रदेश में समय-समय पर लोगों ने आवाज़ उठायी

इस संकल्प पत्र में गांव-गांव डॉक्टर, घर-घर दवाई की व्यवस्था करने, सबको भोजन- सबको काम, कृषि, पशुपालन और डेयरी के लिए अलग बजट की व्यवस्था करने का वादा किया गया है। रालोद प्रमुख ने शहीदों के परिजनों को एक करोड़ रुपये की सम्मान राशि देने, कोविड मृतकों के आश्रितों / परिजनों को चार लाख रुपये की सहायता तथा राशि न्यायिक आयोग से जनता के विरुद्ध लंबित मुकदमों का निस्तारण कराने का भी संकल्प किया है।

इसके पहले अपने संबोधन में जयंत चौधरी ने कहा कि तीन काले कानूनों को निरस्त करने की बात भी लोक संकल्प का अहम मुद्दा है। योगी सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, उत्तर प्रदेश में भी समय समय पर लोगों ने आवाज़ उठायी चाहे वो छात्र हों या शिक्षामित्र, बाबा (योगी आदित्यनाथ) ने सब पर लाठियां चलवाने का काम किया है, जब हमारी सरकार बन जाएगी आपको आंदोलन करने की आवश्यकता नहीं रहेगी।

चौधरी ने कहा, ‘‘उत्तर प्रदेश में हमारी पहली राजनीतिक पार्टी है जो चार महीने पहले अपना घोषणापत्र जारी कर रही है और हमारी घोषणापत्र समिति के 20 सदस्यों ने कई लोगों से बात की। मैंने खुद डॉक्टर, वैज्ञानिक, बाहर रह रहे उत्तर प्रदेश के कई लोगों से बात की और लाखों लोगों से संपर्क करके, उनके सुझावों को लेकर अपने घोषणा पत्र का मसौदा तैयार किया है।’’