BREAKING NEWS

काले कपड़ों में कांग्रेस के प्रदर्शन पर PM मोदी ने कसा तंज, कहा- जनता भरोसा नहीं करेगी...◾जब नीतीश कुमार ने कहा था - येन केन प्रकारेण सत्ता प्राप्त करूंगा, लेकिन अच्छा काम करूंगा◾न्यायमूर्ति यू यू ललित होंगे सुप्रीमकोर्ट के नए प्रधान न्यायधीश ◾दिग्गज कारोबारी अडानी को जेड प्लस सिक्योरिटी, आईबी ने दिया था इनपुट◾शपथ लेने के बाद नीतीश की गेम पॉलिटिक्स शुरू, मोदी के खिलाफ कर सकते हैं ये बड़ा काम ◾नुपूर को सुप्रीम राहत, जांच पूरी न होने तक नहीं होगी गिरफ्तारी, सभी एफआईआर को एक साथ जोड़ा ◾ ‘‘नीतीश सांप है, सांप आपके घर घुस गया है।’’, भाजपा नेता गिरिराज ने याद की लालू की पुरानी बात ◾ सुनील बंसल का बीजेपी में बढ़ा कद, बनाए गए पार्टी महासचिव◾पिता जेल में तो संभाली पार्टी की कमान, 75 सीट जीतकर किया धमाकेदार प्रदर्शन, जानिए तेजस्वी के संघर्ष की कहानी ◾बिहार विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा के खिलाफ लाया गया अविश्वास प्रस्ताव◾शपथ लेते ही BJP पर बरसे नीतीश, कहा-2014 में जीतने वालों को 2024 की करनी चाहिए चिंता ◾60 वर्ष से अधिक उम्र की बहनों और माताओं के लिए बसों में निःशुल्क यात्रा योजना जल्द आएगी : CM योगी ◾ गुजरात भाजपा में फूट के संकेत ! मतभेद की खबर पकड़ रही हैं जोर◾निर्माणाधीन टंकी का लेंटर गिरने से 19 मजदूर मलबे में दबे◾राकांपा प्रमुख शरद पवार ने बीजेपी पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- सहयोगियों को धीरे-धीरे खत्म कर रही है भाजपा ◾सुशील मोदी ने राजद को चेताया, कहा - नीतीश कुमार पार्टी तोड़ने की करेंगे कोशिश ◾बिहार में फिर से लौटा तेजस्वी- नीतीश युग, राजभवन में दोनों नेताओं ने ली गोपनीयता की शपथ ◾भारत व चीन की सीमा पर पकड़ा गया मानसिक रूप से अस्वस्थ्य व्यक्ति, सीमा सुरक्षा पर खड़ा होता है सवाल ◾बिहार की सियासी बयार पर प्रशांत किशोर का तंज, कहा-आशा है अब राज्य में राजनीतिक स्थिरता लौटे◾स्वतंत्र देव सिंह के इस्तीफे के बाद केशव प्रसाद मौर्य बन सकते है विधान परिषद के नेता◾

अयोध्या में बनेगी श्री राम यूनिवर्सिटी, धार्मिक ग्रंथों पर शोध करने से लेकर ये वैदिक पाठ्यक्रम होंगे शामिल

उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने अयोध्या में श्री राम यूनिवर्सिटी स्थापित किए जाने की घोषणा की है। शर्मा के पास उच्च शिक्षा मंत्रालय भी है। 5,000 करोड़ रुपये से ज्यादा के इस प्रोजेक्ट का प्रस्ताव निजी क्षेत्र से आया है और इस यूनिवर्सिटी के 2022 तक शुरू होने की संभावना है। 

इस प्रस्तावित यूनिवर्सिटी में वैदिक गणित, ज्योतिष केंद्र, कर्म कांड (पंडितों द्वारा आयोजित अनुष्ठान सेवाएं)पढ़ाए-सिखाए जाएंगे। साथ ही गीता, वैदिक और रामायण समेत अन्य धार्मिक ग्रंथो पर शोध होगा। 

उन्होंने कहा, "यूनिवर्सिटी का प्रस्ताव देने वाले निजी क्षेत्र के व्यक्ति ने अयोध्या में 50 एकड़ से ज्यादा जमीन पर यूनिवर्सिटी स्थापित करने का प्रस्ताव दिया था, जिसे जिला मजिस्ट्रेट ने मंजूरी दे दी है। यहां तक कि राज्य विश्वविद्यालयों की एक समिति ने भी उसके पक्ष में रिपोर्ट दी है। यदि वे सभी जरूरी औपचारिकताएं पूरी कर दें तो जल्द ही यूनिवर्सिटी शुरू हो जाएगी।"

उन्होंने आगे कहा कि धार्मिक ग्रंथों पर शोध करने के लिए यह एक बड़ा संस्थान बन जाएगा। वैसे भी इस यूनिवर्सिटी की स्थापना का मकसद ज्ञान के प्राचीन और पारंपरिक खजाने का संरक्षण करना, विकास करना और युवाओं में संस्कृतिक जड़ों को मजबूत करना है। 

शर्मा ने कहा, "हम अयोध्या को एक आध्यात्मिक शहर के रूप में विकसित करना चाहते हैं। इस यूनिवर्सिटी के जरिए हम उन चीजों को वापस लाने की कोशिश कर रहे हैं जिन्हें भुलाया जा रहा है।"

बता दें कि इस बीच राज्य में 3 स्टेट यूनिवर्सिटी भी स्थापित किए जा रहे हैं। ये अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी, सहारनपुर में मां शाकुम्भरी देवी यूनिवर्सिटी और आजमगढ़ में स्थापित होने जा रही यूनिवर्सिटी है, जिसका अभी नाम तय नहीं है।