BREAKING NEWS

Mother Dairy hikes Today: मदर डेयर दूध के भी बढ़े दाम, दो रूपये लीटर की हुई बढ़ोतरी, कल से होगा लागू◾खनन से प्रभावित लोगों की भलाई के लिए बड़ा कदम उठाने जा रही है मोदी सरकार, जानिए पूरी जानकारी ◾ट्रंप की संपत्ति से जुड़ी जानकारी छिपा रहा न्याय विभाग, जांच में नुकसान होने का दिया हवाला ◾Rajasthan: गहलोत का सचिन पायलट पर कटाक्ष, कहा- जुमला बन गया है कार्यकर्ताओं का मान-सम्मान◾जम्मू-कश्मीरः सुरक्षाबलों की मौत पर राष्ट्रपति मुर्मू ने जताया दुख, घायलों के शीघ्र स्वस्थ्य होने की कामना की ◾Ratan Tata Invests : वरिष्ठ नागरिकों के सहयोग के लिए स्टार्टअप गुडफेलोज में किया निवेश◾कश्मीरी पंडित की हत्या पर उमर अब्दुल्ला सहित कई राजनेताओं ने जताया दुख, जानिए क्या कहा? ◾Amul Milk Price Hiked: देश में महंगाई का कहर! अमूल मिल्क के बढ़े दाम, इतने लीटर महंगा हुआ दूध◾राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने की मुलाकात ◾नीतीश को घेरने के लिए बीजेपी आलाकमान ने बुलाई बैठक, बिहार इकाई के प्रमुख नेता होंगे शामिल ◾WPI मुद्रास्फीति घटकर 13.93 फीसदी, खाद्य वस्तुओं सहित विनिर्मित उत्पादों की कीमतों में बड़ी गिरावट ◾WPI मुद्रास्फीति घटकर 13.93 फीसदी, खाद्य वस्तुओं सहित विनिर्मित उत्पादों की कीमतों में बड़ी गिरावट ◾मुम्बई में बारिश को लेकर मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट, 24 घंटे के अंदर होगी झमाझम बारिश ◾Bihar Politics : नीतीश मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार , तेज प्रताप समेत RJD से 16 मंत्री बने ◾गहलोत के अर्धसैनिक बलों के ट्रकों में 'अवैध धन' ले जानें वाले बयान पर बीजेपी का पलटवार, जानिए मामला◾NSE Phone Tapping Case : मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त की जमानत अर्जी पर ED को नोटिस जारी◾J-K News: जम्मू कश्मीर के पहलगाम में दर्दनाक हादसा, 39 जवानों की बस खाई में गिरी, 6 की मौत, जानें स्थिति ◾जम्मू-कश्मीर : आतंकियों ने दो कश्मीरी पंडित भाइयों पर बरसाई गोलियां, एक की मौत, एक घायल◾बिहार : नीतीश सरकार के मंत्रिमंडल के 31 विधायकों ने मंत्री पद की शपथ ली, कांग्रेस नेता भी शामिल ◾कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने उठाई 3 दशकों से जेल में बंद सिख कैदियों की रिहाई की मांग ◾

ताजमहल में कब से पढ़ी जा रही नमाज... इतिहासकार ने लगाई RTI, ASI ने दिया यह चौंकाने वाला जवाब

देश में लगातार सुर्ख़ियों में बने हुए ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi Masjid) और श्रृंगार गौरी (Shirngar Gauri) मामले ने कई और विवादों को जन्म दिया है, इन्हीं विवादों में से एक है आगरा (Agra) में स्थित ताजमहल (Taj Mahal) से जुड़ा मामला। दरअसल एक इतिहासकार जिनका नाम राजकिशोर राजे है उन्होंने नमाज को लेकर सूचना का अधिकार (आरटीआई) दाखिल की थी, जिसका बेहद ही चौंकाने वाला जवाब भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (Archaeological Survey of India) द्वारा दिया गया है। दरअसल नमाज को लेकर पूछे गए सवाल पर एएसआई ने कहा कि उनके पास इसका कोई ब्यौरा मौजूद नहीं है। 

इतिहासकार ने ताजमहल में नमाज पढ़ने पर किया यह बड़ा दावा 

वहीं इस पूरे मामले में इतिहासकार राजकिशोर का कहना है कि शाहजहां के समय में लिखी गई किताबों में कहीं भी नमाज का कोई जिक्र नहीं किया गया है। उनके मुताबिक उस समय में आम जनता को ताजमहल में प्रवेश करने की भी अनुमति नहीं दी गई थी, ऐसे में ताजमहल में नमाज पढ़ने का तो कोई प्रश्न ही नहीं उठता है। आगे इतिहासकार राजकिशोर ने कहा कि ऐतिहासिक स्थलों पर फिर चाहे वह कोई भी हो धार्मिक गतिविधियों की मंजूरी नहीं होनी चाहिए।  

हिरासत में लिए गए शाही मस्जिद में नमाज पढ़ने वाले पर्यटक

बताते चलें कि हालही में ताजमहल में नमाज पढ़ने वाले 4 पर्यटकों को जिसमें तीन हैदराबाद और एक आजमगढ़ का रहने वाला है, पुलिस ने इन लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर इन्हें गिरफ्तार कर लिया था। मोहोब्बत की मिसाल के नाम से मशहूर ताजमहल की खूबसूरती का दीदार करने आये इन चारों लोगों ने शाही मस्जिद में शाम को नमाज अदा की थी। इसपर वहां मौजूद सीआईएसएफ के जवानों ने चारों लोगों को हिरासत में ले लिया था।  

जानिए संत मत्स्येंद्र गोस्वामी ने क्यों दी आमरण अनशन की चेतावनी?

बता दें कि चारों आरोपियों का कहना है कि वह अभी स्टूडेंट्स हैं और उन्हें नहीं पता था कि ताजमहल में नमाज पढ़ने पर मनाही है। बता दें कि ताजमहल पर विवाद का यह पहला मामला नहीं है इससे पहले भगवा वस्त्र धारण किए हुए संत मत्स्येंद्र गोस्वामी  ने परिसर में हंगामा किया, उनका दावा था की ताजमहल में शौचालय के पास हिन्दू देवी-देवताओं की प्रतिमाएं लगाई गईं हैं। उन्हें वहां से हटाया जाये नहीं तो वह ताजमहल परिसर में ही आमरण अनशन पर बैठ जाएंगे। 

Gyanvapi Masjid: वाराणसी अदालत और फास्ट ट्रैक कोर्ट में अहम सुनवाई, सर्वे रिपोर्ट पर होगा बड़ा फैसला?