BREAKING NEWS

बॉर्डर पर हरकतों से बाज नहीं आ रहा पाक, जम्मू में देखा गया ड्रोन, BSF की फायरिंग के बाद लौटा वापस◾सत्येंद्र जैन बोले- बिना शर्त बात करे केंद्र, आगे की रणनीति को लेकर किसानों की बैठक जारी ◾'मन की बात' में बोले पीएम मोदी- नए कृषि कानून से किसानों को मिले नए अधिकार और अवसर◾हैदराबाद निगम चुनावों में BJP ने झोंकी पूरी ताकत, 2023 के लिटमस टेस्ट की तरह साबित होंगे निगम चुनाव ◾गजियाबाद-दिल्ली बॉर्डर पर डटे किसान, राकेश टिकैत का ऐलान- नहीं जाएंगे बुराड़ी ◾बसपा अध्यक्ष मायावती ने कहा- कृषि कानूनों पर फिर से विचार करे केंद्र सरकार◾देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 94 लाख के करीब, 88 लाख से अधिक लोगों ने महामारी को दी मात ◾योगी के 'हैदराबाद को भाग्यनगर बनाने' वाले बयान पर ओवैसी का वार- नाम बदला तो नस्लें होंगी तबाह ◾वैश्विक स्तर पर कोरोना के मामले 6 करोड़ 20 लाख के पार, साढ़े 14 लाख लोगों की मौत ◾सिंधु बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन जारी, आगे की रणनीति के लिए आज फिर होगी बैठक ◾छत्तीसगढ़ में बारूदी सुरंग में विस्फोट, CRFP का अधिकारी शहीद, सात जवान घायल ◾'अश्विनी मिन्ना' मेमोरियल अवार्ड में आवेदन करने के लिए क्लिक करें ◾भाजपा नेता अनुराग ठाकुर बोले- J&K के लोग मतपत्र की राजनीति में विश्वास करते हैं, गोली की राजनीति में नहीं◾आज का राशिफल ( 29 नवंबर 2020 )◾किसान आंदोलन से देश की राजधानी में फलों, सब्जियों की आपूर्ति पर असर◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे में वैक्सीन निर्माण की प्रगति का लिया जायजा◾सरकार ने कहा, किसानों से किसी भी समय बातचीत के लिए तैयार ◾भारत, श्रीलंका और मालदीव समुद्री सुरक्षा सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए ◾राज्यसभा उप चुनाव के लिये उम्मीदवार पर फैसला करने के लिये भाजपा स्वतंत्र : चिराग◾उत्तर भारत में सर्दी बढ़ी, दक्षिणी राज्यों में एक दिसंबर से भारी बारिश की आशंका ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

ये है अनोखा गांव जहां सिर्फ महिलाएं ही खेलती है होली, पुरुष रहते है खेत में

उत्तर प्रदेश में हमीरपुर जिले के सुमेरपुर क्षेत्र के कुन्डौरा गांव में होली के दिन सिर्फ महिलाएं गांव में भ्रमण कर होली खेलकर फांग गायन करती है जबकि पुरुष और बच्चे खेत खलिहान में रहेगे अथवा घर से बाहर नहीं निकलेगे। 

कुन्डौरा की अनूठी होली की चर्चा न/न केवल बुन्देलखंड में है बल्कि देश में इसकी चर्चा की जाती है। 

ग्रामीणों के अनुसार पांच दशक पहले क्षेत्र के दुर्दांत डकैत मेम्बर सिंह ने गांव के ही रसपाल की गांव के बाहर मंदिर के पास हत्या कर दी थी। तब से गांव में कई सालों तक होली नहीं मनाई गई। इसके बाद गांव की सभी महिलाएं साहस जुटाकर होली का पर्व धूमधाम से मनाने के साथ गांव में भ्रमण कर बुन्देली फांग गायन भी करने लगी तब से उस समय पुरुष शर्म की वजह खेत खलिहान में चले गये थे तब से यह परंपरा चली आ रही है। होली के दिन जब रंग खेला जायेगा तब उसदिन गांव में कोई भी पुरुष नहीं रहेगा या तो वह खेत में पूरा समय वहीं रहेगा या वह घर में तो बाहर नहीं निकलेगा। 

महिलाओं की टोली का स्वागत केवल महिलाएं ही करती है। इस फांग गायन मे बुजुर्ग महिलाएं बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेती है। गांव के रामप्रसाद ने बताया कि कुछ दिन तक ग्रामीणों को बड़ अजीब महसूस हुआ था लेकिन धीरे धीरे परम्परका का निर्वाह बहुत ही अच्छे ढंग से किया जाता है। महिलाए होली का पर्व मनाने के लिये कई दिन पहले से तैयारी शुरु कर देती है। 

ग्राम प्रधान अवधेश यादव ने बताया कि होली का यह अनूठा पर्व बड़ ही उल्लासपूर्वक मनाया जाता है। होली का रंग ज्ञारह मार्च को मनाया जायेगा दस तारीख को यानी कल केवल पुरुष होली का पर्व मनायेगे। इसी प्रकार बगल के गांव विदोखर में होली का पर्व दस दिनों तक मनाया जाता है। दस धार्मिक स्थलों पर होली एक-एक दिन तक दस दिन तक रंग व फाग का गायन किया जाता है। इस में आसपास के गांव के लोग भी हिस्सा लेते है।