BREAKING NEWS

राहुल का केंद्र पर तंज, कहा- ‘मेड इन इंडिया’ सिर्फ एक ‘जुमला’, दोहरी जुबान में बात कर रही सरकार ◾मोदी के दोस्त रोजाना कमा रहे हैं करोड़ों, वहीं 97 फीसदी देशवासियों की आय में आई गिरावट : प्रियंका ◾अचानक आई आपदा के बाद उत्तराखंड में मौसम हुआ साफ, पूरी तरह से बहाल हुई चारधाम यात्रा◾मुंबई : 60 मंजिला रिहायशी इमारत के 19वें फ्लोर पर लगी आग, एक की मौत◾बांग्लादेश : रोहिंग्या रिफ्यूजी कैंप में फायरिंग से सात लोगों की मौत◾मलिक के आरोपों पर बोले वानखेड़े- आप बड़े मंत्री हैं और मैं अदना सा सरकारी सेवक, करवा लें जांच ◾भारत के रिकॉर्ड टीकाकरण का अमेरिका ने भी माना लोहा, कहा- महामारी को हराने में दुनिया की होगी मदद ◾दुनिया ने भारत पर किया शक लेकिन देश ने सबसे पहले 100 करोड़ वैक्सीन लगाकर दिया जवाब : PM मोदी ◾सिंघु बॉर्डर पर फ्री में चिकन नहीं देने पर तोड़ी युवक की टांग, पुलिस ने निहंग नवीन को किया गिरफ्तार◾कल से तीन दिवसीय जम्मू-कश्मीर दौरे पर होंगे अमित शाह, टारगेट किलिंग पर करेंगे हाईलेवल मीटिंग ◾बांग्लादेश : कॉक्स बाजार से गिरफ्तार हुआ हिन्दुओं के खिलाफ हिंसा भड़काने वाला आरोपी◾Coronavirus : देश में पिछले 24 घंटे में 15786 नए मामलों की पुष्टि, 231 लोगों ने गंवाई जान ◾हॉलीवुड स्टार एलेक बाल्डविन ने गलती से सेट पर चला दी गोली, महिला कैमरामैन की मौत, एक घायल◾महामारी पर पीएम मोदी का लेख: ‘‘चिंता से आश्वासन’’ की ओर यात्रा है कोरोना टीकाकरण अभियान◾मायावती का तंज- समझना होगा कि जनता से छल व वादाखिलाफी के कारण कांग्रेस के आए बुरे दिन◾World Corona : दुनियाभर में महामारी का कहर बरकरार, संक्रमितों का आंकड़ा 25 करोड़ के करीब◾सुबह 10 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे PM मोदी, क्या रिकॉर्ड वैक्सीनेशन पर करेंगे चर्चा ◾इतिहास रचा, भारत में अब कोविड से लड़ने का मजबूत सुरक्षा कवच है : PM मोदी◾स्मृति ईरानी एवं हेमा मालिनी पर टिप्पणी कों लेकर EC से कांग्रेस की शिकायत◾उप्र विधानसभा चुनाव जीतने के लिए नफरत फैला रही है भाजपा, हो सकता है भारत का विघटन : फारूक अब्दुल्ला◾

योगी सरकार के 'मिशन शक्ति' के तहत 91 हजार से अधिक पीड़ित महिलाओं को मिला लाभ, राज्यभर में बने 75 OSC

उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने 'मिशन शक्ति' कार्यक्रम के तहत राज्य भर में अपने 75 वन स्टॉप सेंटर (ओएससी) के माध्यम से 91,691 महिलाओं को उनके अधिकारों के बारे में मुफ्त कानूनी सलाह, परामर्श और जानकारी प्रदान की है। एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार ये केंद्र हिंसा से प्रभावित महिलाओं या शारीरिक, यौन, भावनात्मक, मनोवैज्ञानिक और आर्थिक शोषण का सामना करने वाली महिलाओं को सहायता प्रदान करते हैं, चाहे उनकी उम्र, वर्ग, जाति, शिक्षा की स्थिति, वैवाहिक स्थिति, नस्ल और संस्कृति कुछ भी हो।

महिला कल्याण विभाग के निदेशक मनोज कुमार राय ने कहा, यौन उत्पीड़न, हमले, घरेलू हिंसा, तस्करी, सम्मान संबंधी अपराध, एसिड अटैक या डायन-हंटिंग के कारण किसी भी तरह की हिंसा का सामना करने वाली महिलाओं को विशेष सेवाएं प्रदान की जाती हैं। उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान भी केंद्रों ने काम किया। राय ने कहा, जब कोई पीड़ित महिला मदद के लिए केंद्र से संपर्क करती है, या तो व्यक्तिगत रूप से या अगर कोई उसकी ओर से संपर्क करता है, तो मामले का विवरण निर्धारित प्रारूप के अनुसार एक सिस्टम में फीड किया जाता है और एक विशिष्ट आईडी नंबर उत्पन्न होता है।

ओएससी को एक ही स्थान पर समाधान और सहायता प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया है। इन केंद्रों पर महिलाओं की काउंसलिंग की जाएगी और उनका इलाज किया जाएगा। पीड़ित खुद, एनजीओ, मित्र, स्वयंसेवी या पुलिस, एम्बुलेंस और अन्य आपातकालीन प्रतिक्रिया हेल्पलाइन के साथ एकीकृत महिला हेल्पलाइन के माध्यम से वन स्टॉप सेंटर तक पहुंच सकते हैं। महिलाओं की सुरक्षा, गरिमा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पिछले साल 'मिशन शक्ति' कार्यक्रम शुरू किया गया था। कार्यक्रम का तीसरा चरण पिछले महीने शुरू किया गया था।