BREAKING NEWS

Rajasthan: विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी बोले- सदन में दिए जाने वाले उत्तर की अच्छे से पड़ताल करें मंत्री ◾आप सांसद संजय सिंह ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र, कहा- 'अदाणी समूह के खिलाफ निष्पक्ष जांच का आदेश दिया जाए'◾आम बजट पर 12 फरवरी तक बीजेपी चलाएगी देशव्यापी अभियान, जानें इसके पीछे की वजह ◾ब्रिटेन में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को ‘लाइफ टाइम अचीवमेंट ऑनर’ से सम्मानित किया गया◾अहमदाबाद में सीरियल ब्लास्ट की धमकी देने वाला व्यक्ति गिरफ्तार◾चिराग पासवान बोले- ‘इस्तेमाल करो और छोड़ो’ की प्रवृत्ति नीतीश कुमार की कार्य संस्कृति में शामिल◾कर्नाटक के चुनावी रण में AAP की एंट्री, सभी 224 सीटों पर उतारेगी उम्मीदवार ◾गुटखा पर प्रतिबंध हटाने के मद्रास हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ SC का रूख करेगी तमिलनाडु सरकार ◾गांधीनगर कोर्ट ने आसाराम को उम्रकैद की सजा सुनाई, 2013 में दो बहनों ने दर्ज कराया था रेप केस ◾सिसोदिया ने LG सक्सेना को पत्र लिख शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए फिनलैंड भेजने के प्रस्ताव पर मंजूरी मांगी◾Budget session 2023 : राष्ट्रपति के अभिभाषण की 10 अहम बातें◾मोरबी पुल मामला: ओरेवा समूह के MD जयसुख पटेल ने कोर्ट में किया सरेंडर, जारी हुआ था अरेस्ट वारंट ◾Rajasthan: उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव, सदन में मचा कोहराम ◾राष्ट्रपति के भाषण पर मायावती की टिप्पणी, कहा- सांत्वना देने के लिहाज से बहुत कमतर रहा अभिभाषण◾ यूएई के अल मिन्हाद जिले का नाम बदलकर किया गया 'हिन्द सिटी', प्रवासी भारतीयों में ख़ुशी की लहर ◾आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी का बड़ा ऐलान, विशाखापट्टनम होगी राज्य की नई राजधानी◾SC ने धन शोधन मामले में राणा अय्यूब की याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा, PMLA कोर्ट से जारी समन को दी है चुनौती◾नब किशोर दास हत्याकांड : ASI गोपाल दास का मंत्री की हत्या का ‘‘साफ इरादा’’ था, FIR में खुलासा ◾Pakistan Mosque blast: संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस व सुरक्षा परिषद ने पेशावर हमले की निंदा की◾मीडिया रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा, 'अभी जारी रहेगी पाकिस्तानी रुपये की कमजोरी'◾

UP: हेट स्पीच मामले में आजम खान को राहत नहीं, याचिका खारिज, 5 दिसंबर को होगा उपचुनाव

उत्तर प्रदेश के रामपुर की जिला एवं सत्र अदालत ने नफरत भरा भाषण देने के मामले में समाजवादी पार्टी (सपा) के वरिष्ठ नेता आजम खां को एमपी/एमएलए अदालत से मिली तीन साल की सजा को चुनौती देने वाली याचिका बृहस्पतिवार को खारिज कर दी। शासकीय अधिवक्ता ने बताया कि अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश आलोक दुबे ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद खां की याचिका खारिज करते हुए उन्हें एमपी/एमएलए अदालत से मिली तीन साल की सजा को बरकरार रखा है।

आजम खां ने 2019 में दी थी हैट स्पीच

उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को रामपुर जिला एवं सत्र अदालत को आजम खां की अपील पर आज फैसला करने के निर्देश दिए थे। चुनाव आयोग को यह भी निर्देश दिया था कि वह रामपुर सदर सीट के उपचुनाव के लिए 10 नवंबर तक अधिसूचना जारी नहीं करे। इस पर आयोग ने अगले आदेश तक अधिसूचना जारी करने पर रोक लगा दी थी। आजम ने नफरत भरा भाषण देने के मामले में खुद को विशेष एमपी/एमएलए अदालत से मिली तीन साल की सजा को रामपुर जिला एवं सत्र अदालत में बुधवार को चुनौती देते हुए याचिका दाखिल की थी।

rampur news hearing on appeal of sp leader azam khan in rampur sessions  court today sht | Azam Khan News: रामपुर सेशन कोर्ट में आजम खान की अपील पर  सुनवाई, विधायकी रहेगी

अपील में खां ने खुद को मिली सजा पर रोक लगाने के आदेश देने का आग्रह किया है ताकि उनकी विधानसभा सदस्यता बहाल की जा सके। रामपुर की विशेष एमपी-एमएलए अदालत ने पिछली 27 अक्टूबर को आजम खां को वर्ष 2019 में नफरत भरा भाषण देने के मामले में तीन साल कैद की सजा सुनाई थी। यह फैसला होने के फौरन बाद लोक प्रतिनिधित्व कानून के प्रावधान के तहत उनकी विधानसभा की सदस्यता खत्म कर दी गई थी और विधानसभा सचिवालय ने रामपुर सदर सीट को रिक्त घोषित कर दिया था।

डी. वाई. चंद्रचूड़ ने कही यह बात

चुनाव आयोग ने हाल ही में रामपुर सदर विधानसभा सीट के उप चुनाव का कार्यक्रम भी घोषित कर दिया है। इसके तहत इस सीट के उपचुनाव के लिए आगामी पांच दिसंबर को मतदान होगा।आजम के वकील विनोद शर्मा ने बताया कि रामपुर जिला एवं सत्र अदालत ने खां की अपील मंजूर करते हुए उन्हें 16 नवंबर तक अंतरिम जमानत दे दी है।प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति डी. वाई. चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पीठ ने बुधवार को विशेष सत्र अदालत को अपनी सजा पर रोक लगाने की खां की अपील पर बृहस्पतिवार को सुनवाई करके फैसला करने के निर्देश दिए थे।उच्चतम न्यायालय ने कहा था कि चुनाव आयोग आजम खां की अपील पर सत्र अदालत का फैसला आने के बाद 11 नवंबर या उसके बाद उपचुनाव की अधिसूचना जारी कर सकता है।