BREAKING NEWS

FIFA World Cup 2022 : जापान को कोस्टा रिका ने हराया, 1-0 से दी मात◾PM मोदी ने कहा- कांग्रेस और अन्य दल आतंकवाद को कामयाबी के ‘शॉर्टकट’ के रूप में देखते ◾ Punjab: पंजाब में दिल दहला देने वाला मामला, ट्रेन की चपेट में आने से तीन की मौत, जानें पूरी स्थिति◾Delhi: हाई कोर्ट ने कहा- मसाज पार्लर की आड़ में होने वाली वेश्यावृत्ति रोकने के लिए कदम उठाए दिल्ली पुलिस◾Bihar News: उमेश कुशवाहा को फिर मिला मौका, बने रहेंगे जदयू की बिहार इकाई के अध्यक्ष◾Maharashtra: महाराष्ट्र में दर्दनाक हादसा, रेलवे स्टेशन फुटओवर ब्रिज का गिरा एक हिस्सा, इतने लोग हुए घायल◾Mainpuri bypoll: डिंपल की अपील, मतदान से पहले अपने घर में ना सोएं सपा के नेता और कार्यकर्ता◾कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा- पार्टी के नेता नर्सरी के छात्र नहीं, जो एक दूसरे से बात नहीं कर सकते◾2019 Jamia violence: कोर्ट ने दिल्ली पुलिस से मांगा स्पष्टीकरण◾दिल्ली पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी, दो हथियार सप्लायरों को किया गिरफ्तार, बिश्नोई गैंग से है संबंध◾Pakistan: इमरान खान ने कहा- वजीराबाद में तीन शूटरों मुझे जाने से मारने की कोशिश की थी◾भाजपा का दावा, केजरीवाल के करीबी लोग सत्येंद्र जैन के वीडियो करा रहे हैं लीक◾बीजेपी सरकारें बिना तुष्टीकरण के सशक्तीकरण करती हैं: मुख्तार अब्बास नकवी◾ब्लेक गोवर्स की शानदार हैट्रिक से पस्त हुई टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया ने 7-4 से दी पटखनी◾UP News: गाजीपुर में बड़ी सड़क दुर्घटना, अज्ञात वाहन ने कार को बुरी तरह कुचला, मौके पर 3 की मौत◾गुजरात ATS का एक्शन, पीएम मोदी को आपत्तिजनक ई-मेल भेजने वाले बदायूं के युवक को पकड़ा ◾कनाडा में भारतीय छात्र की मौत, रोड क्रॉस करते हुए ट्रक ने साइकिल को कुचला, पुलिस ने लिया तुरंत एक्शन◾अशोक गहलोत और सचिन पायलट के मसले को सुलझाने के लिए जयराम लेंगे कठोर निर्णय◾आजम खान का गंभीर आरोप, कहा- सपा कार्यकर्ताओं को धमकाने के लिए पुलिस, प्रशासन का उपयोग कर रही भाजपा◾Delhi News : भागीरथ पैलेस में लगी आग को बुझाने का अभियान चौथे दिन भी जारी◾

यूपी में जिलों के नाम बदलने की प्रक्रिया जारी, कासगंज और जौनपुर का नाम बदलने की हो रही मांग

उत्तर प्रदेश के जिलों के नाम बदलने की प्रक्रिया जारी है। कासगंज में जिला पंचायत बोर्ड ने एक प्रस्ताव पारित किया है जिसमें कहा गया है कि कासगंज का नाम बदलकर पूर्व मुख्यमंत्री की याद में कल्याण सिंह नगर किया जाना चाहिए।कासगंज जिला पंचायत अध्यक्ष रत्नेश कश्यप ने कहा कि प्रस्ताव पिछले सप्ताह बोर्ड की बैठक में सर्वसम्मति से पारित किया गया है और अब इसे अंतिम मंजूरी के लिए राज्य सरकार के पास भेजा जाएगा।

प्रस्ताव के अनुसार, "कल्याण सिंह का कासगंज जिले के साथ घनिष्ठ संबंध था। वह हमेशा कासगंज को अपने दूसरे घर के रूप में संदर्भित करते थे। कासगंज के लोग उनका बहुत सम्मान करते हैं और इसलिए, राज्य सरकार के लिए जिले का नाम उनके नाम पर रखना उचित चाहिए। हम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ इस मांग को आगे बढ़ाएंगे।" कासगंज जिले को 17 अप्रैल, 2008 को मायावती सरकार के दौरान एटा से अलग कर बनाया गया था।

उस दौरान कासगंज जिले का नाम बदलकर कांशीराम नगर कर दिया गया था। बाद में 2012 में, सरकार बदलने के बाद, तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कासगंज जिले का नाम कांशीराम नगर से कासगंज कर दिया था। इस बीच भाजपा विधायक दिनेश चौधरी ने भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर जौनपुर जिले का नाम बदलकर जमदग्निपुरम करने की मांग की है। ऋषि जमदग्नि भगवान विष्णु के छठे अवतार परशुराम के पिता थे।

चौधरी ने कहा कि जौनपुर का मूल नाम जमदग्निपुरम था लेकिन मोहम्मद बिन-तुगलक ने अपने भाई जूना खान के नाम पर इसे बदलकर जौनपुर कर दिया था। राज्य सरकार पहले ही इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज, फैजाबाद का नाम अयोध्या और मुगलसराय का नाम दीन दयाल उपाध्याय नगर कर चुकी है। सुल्तानपुर का नाम कुशभवनपुर, अलीगढ़ से हरिगढ़, फिरोजाबाद से चंद्रनगर और मैनपुरी का नाम मयन नगर करने का प्रस्ताव योगी आदित्यनाथ सरकार के पास पहले से ही लंबित है।

राहुल ने की NEET एग्जाम को स्थगित करने की मांग, कहा- भारत सरकार को नहीं दिख रही है छात्रों की परेशानी