BREAKING NEWS

आज का राशिफल (31 जनवरी 2022)◾नब किशोर दास हत्याकांड: भाजपा ने CBI जांच व कांग्रेस ने मुख्यमंत्री के इस्तीफे की मांग की◾श्रमिक संगठनों ने साल के अंत तक देशव्यापी हड़ताल का लिया संकल्प, मोदी सरकार पर लगाए ये आरोप ◾स्वामी प्रसाद मौर्य के समर्थन में आए सपा मुखिया, बोले- CM योगी से रामचरितमानस की चौपाई के बारे में पूछूंगा◾स्वयंभू बाबा आसाराम को गुजरात की अदालत ने ठहराया दोषी, 2013 में दर्ज हुआ था बलात्कार का मामला◾हिमंत विश्व शर्मा का दावा- भाजपा त्रिपुरा में अगली सरकार अपने दम पर बनाएगी ◾शिवसेना (यूबीटी) का भाजपा पर तंज, कहा- केंद्र, महाराष्ट्र में हिंदुत्ववादी सरकार फिर भी ‘लव जिहाद’ के खिलाफ मार्च◾अडाणी समूह के इजराइल में प्रवेश के कार्यक्रम में शामिल होंगे प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू◾LG सक्सेना ने दिल्ली सरकार के अस्पतालों में 139 डॉक्टरों की पदोन्नति को मंजूरी दी◾चीन के खिलाफ मोदी सरकार की है DDLJ नीति, जयशंकर के बयान पर जयराम रमेश का पलटवार ◾राहुल गांधी ने कहा- प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह ने कभी नहीं देखी हिंसा, पैदल यात्रा करने की दी चुनौती ◾Bharat Jodo Yatra: महबूबा मुफ्ती ने की राहुल की तारीफ, बोलीं- उनमें दिखती है ‘उम्मीद की किरण’◾विश्व कप में खराब प्रदर्शन के बाद हड़कंप, भारतीय पुरूष हॉकी टीम के कोच ग्राहम रीड ने दिया इस्तीफा◾राहुल गांधी ने एक बार फिर से खोला अपने टी-शर्ट का राज, लेकिन इस बार किस्सा कुछ अलग ◾Pakistan Blast: पाकिस्तान की मस्जिद में हुआ बम धमाका,नमाज पढ़ने के दौरान हमलावर ने खुद को उड़ाया◾Bharat jodo yatra :यात्रा के आखिरी पड़ाव पर राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने बर्फबारी का उठाया लुफ्त ◾कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट जारी, 'देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में आज भी टिका रहा'◾केरल के सीएम पिनराई विजयन ने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि की अर्पित, RSS पर देश में नफरत फैलाकर राजनीति करने के लगाए आरोप◾BBC डॉक्यूमेंट्री मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, किरेन रीजीजू बोले- लोग SC का कीमती वक्त करते हैं बर्बाद ◾सीएम केजरीवाल दिल्ली जल बोर्ड से ज्यादा बिल आने वाले लोगों के लिए लगाएंगे माफी योजना◾

उत्तर प्रदेश: ADR की रिपोर्ट में खुलासा- 35 फीसदी विधायकों पर आपराधिक मामले दर्ज

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनावों से पहले एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा में 396 मौजूदा विधायकों को लेकर एक विस्तृत सर्वेक्षण रिपोर्ट जारी किया है। एडीआर की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 35 फीसदी (140) विधायकों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं और 27 फीसदी विधायकों के अपराध से किसी न किसी तरह के संबंध हैं। 

304 विधायकों में से 77 के खिलाफ आपराधिक मामले हैं, जबकि 49 सदस्यीय समाजवादी पार्टी में 18 विधायक भी इसी श्रेणी में आते हैं। बहुजन समाज पार्टी में दो विधायकों का आपराधिक इतिहास है, जबकि कांग्रेस का एक ऐसा भी सदस्य है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि 396 विधायकों में से 313 करोड़पति हैं। 

वहीं, 304 विधायकों वाली भाजपा के पास 235 करोड़पति विधायक हैं और 49 विधायकों में सपा के 42 विधायक करोड़पति हैं। बसपा के पास 15 करोड़पति विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के पास पांच करोड़पति विधायक हैं। बसपा में सबसे अमीर विधायक आजमगढ़ से गुड्डू जमाली और गोरखपुर से विनय तिवारी हैं।

दिल्ली: MCD चुनावों से पहले BJP ने किया बड़ा ऐलान, पार्टी नेतृत्व ने कार्यकर्ताओं को दिए जीत के मंत्र

दिलचस्प बात यह है कि भाजपा के दो विधायक, जो मंत्री भी हैं, उनके उपर कर्ज है, वे हैं नंद गोपाल नंदी और सिद्धार्थ नाथ सिंह। कम संपत्ति वाले विधायकों में कांग्रेस के अजय कुमार लल्लू और भाजपा के धनंजय और विजय राजभर भी शामिल हैं। 396 विधायकों में से 95 कक्षा 12 तक पढ़े हुए हैं। चार विधायक सिर्फ साक्षर हैं जबकि पांच डिप्लोमा धारक हैं। करीब 206 विधायक 25 से 50 वर्ष के आयु वर्ग के हैं जबकि 190 विधायक 51 से 80 वर्ष के बीच के हैं।

एडीआर के समन्वयक संतोष श्रीवास्तव ने कहा कि विधानसभा चुनाव से पहले सर्वेक्षण इसलिए किया गया ताकि लोग अपने विधायकों को जान सकें। उन्होंने कहा कि आम तौर पर हम चुनाव से पहले इस तरह के सर्वेक्षण करते हैं लेकिन वे चरणबद्ध तरीके से किए जाते हैं इसलिए इस बार हमने इसे व्यापक तरीके से किया है।