BREAKING NEWS

राहुल का केंद्र पर तंज, कहा- ‘मेड इन इंडिया’ सिर्फ एक ‘जुमला’, दोहरी जुबान में बात कर रही सरकार ◾मोदी के दोस्त रोजाना कमा रहे हैं करोड़ों, वहीं 97 फीसदी देशवासियों की आय में आई गिरावट : प्रियंका ◾अचानक आई आपदा के बाद उत्तराखंड में मौसम हुआ साफ, पूरी तरह से बहाल हुई चारधाम यात्रा◾मुंबई : 60 मंजिला रिहायशी इमारत के 19वें फ्लोर पर लगी आग, एक की मौत◾बांग्लादेश : रोहिंग्या रिफ्यूजी कैंप में फायरिंग से सात लोगों की मौत◾मलिक के आरोपों पर बोले वानखेड़े- आप बड़े मंत्री हैं और मैं अदना सा सरकारी सेवक, करवा लें जांच ◾भारत के रिकॉर्ड टीकाकरण का अमेरिका ने भी माना लोहा, कहा- महामारी को हराने में दुनिया की होगी मदद ◾दुनिया ने भारत पर किया शक लेकिन देश ने सबसे पहले 100 करोड़ वैक्सीन लगाकर दिया जवाब : PM मोदी ◾सिंघु बॉर्डर पर फ्री में चिकन नहीं देने पर तोड़ी युवक की टांग, पुलिस ने निहंग नवीन को किया गिरफ्तार◾कल से तीन दिवसीय जम्मू-कश्मीर दौरे पर होंगे अमित शाह, टारगेट किलिंग पर करेंगे हाईलेवल मीटिंग ◾बांग्लादेश : कॉक्स बाजार से गिरफ्तार हुआ हिन्दुओं के खिलाफ हिंसा भड़काने वाला आरोपी◾Coronavirus : देश में पिछले 24 घंटे में 15786 नए मामलों की पुष्टि, 231 लोगों ने गंवाई जान ◾हॉलीवुड स्टार एलेक बाल्डविन ने गलती से सेट पर चला दी गोली, महिला कैमरामैन की मौत, एक घायल◾महामारी पर पीएम मोदी का लेख: ‘‘चिंता से आश्वासन’’ की ओर यात्रा है कोरोना टीकाकरण अभियान◾मायावती का तंज- समझना होगा कि जनता से छल व वादाखिलाफी के कारण कांग्रेस के आए बुरे दिन◾World Corona : दुनियाभर में महामारी का कहर बरकरार, संक्रमितों का आंकड़ा 25 करोड़ के करीब◾सुबह 10 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे PM मोदी, क्या रिकॉर्ड वैक्सीनेशन पर करेंगे चर्चा ◾इतिहास रचा, भारत में अब कोविड से लड़ने का मजबूत सुरक्षा कवच है : PM मोदी◾स्मृति ईरानी एवं हेमा मालिनी पर टिप्पणी कों लेकर EC से कांग्रेस की शिकायत◾उप्र विधानसभा चुनाव जीतने के लिए नफरत फैला रही है भाजपा, हो सकता है भारत का विघटन : फारूक अब्दुल्ला◾

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 'मिशन शक्ति' के दूसरे चरण में 11 महिलाओं को किया सम्मानित

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सोमवार को 'मिशन शक्ति' अभियान के दूसरे चरण की शुरूआत की। समारोह में महिला की आत्मनिर्भरता की मिसाल पेश करने वाली 11 उत्कृष्ट महिलाओं को सम्मानित किया गया। विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य कर रही इन महिलाओं ने अपने संघर्ष की कहानी भी साझा की। यहां पर आज मिशन शक्ति के दूसरे चरण की शुरूआत हो गयी है।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि, महिलाओं का प्रदेश की प्रगति में महत्वपूर्ण योगदान है। प्रदेश सरकार उनके कल्याण के लिए समर्पित है। हमने शारदीय नवरात्रि में कार्यक्रम प्रारंभ किया था। नारी शक्ति की प्रतीक मां दुर्गा के अनुष्ठान का कार्यक्रम हम वर्ष में दो बार करते हैं। दोनों अवसरों पर नारी शक्ति व उसकी महिमा के बारे में अवगत होते हैं। योगी ने कहा कि आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर हम मिशन शक्ति के दूसरे फेज से जुड़ रहे हैं। इस अवसर पर मैं आप सबका हृदय से स्वागत एवं अभिनंदन करता हूं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मिशन शक्ति का कार्यक्रम महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन से जुड़ा है। जब यह तीनों एक साथ होंगे तो नारी सशक्तीकरण का लक्ष्य ही प्राप्त होगा। अगर प्रदेश से कोई ओलम्पिक में जाता है तो उसे सहयोग करते हैं, जो मेडल लेकर आता है उसका सम्मान करते हैं, साथ ही जो गोल्ड मेडल लेकर आता है उसे 06 करोड़ की राशि दी जाती है। उन्होंने कहा कि समाज और सरकार जब एक साथ चलेंगे तो समस्या का समाधान स्वत: हो जाएगा। 

मिशन शक्ति अभियान महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वलंबन जब एक साथ जुड़ेगा तो नारी सशक्तीकरण का लक्ष्य स्वत: ही प्राप्त हो जाएगा। महिलाओं को भयमुक्त वातावरण उपलब्ध कराने के लिए सेफ सिटी परियोजना चल रही है। इसके दूसरे चरण का लोकार्पण मुख्यमंत्री योगी की उपस्थति में इंडियन बैंक की चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर व मैनेजिंग डायरेक्टर पद्मजा चंदरू ने किया। 

लखनऊ के बाद सेफ सिटी योजना में वाराणसी, गोरखपुर, गौतमबुद्धनगर, आगरा और प्रयागराज को शामिल किया जा चुका है। अब मेरठ, कानपुर नगर, अलीगढ़, बरेली, झांसी, मुरादाबाद और सहारनपुर को भी योजना में शामिल किया जा रहा है। लखनऊ में इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित समारोह में महिलाओं की समस्याओं के निराकरण के लिए रिपोर्टिग चौकी व साइबर क्राइम थाने में महिला साइबर क्राइम सेल की शुरूआत भी की गई।