Robot Commits Suicide: 9 से 6 की ड्यूटी से तंग आकर रोबोट ने सीढ़ियों से कूदकर दे दी जान, क्या है मामला ?

Robot Commits Suicide: 9 से 6 की ड्यूटी से तंग आकर रोबोट ने सीढ़ियों से कूदकर दे दी जान, क्या है मामला ?

Robot Commits Suicide

Robot Commits Suicide: इन दिनों रोबोट्स का बोल-बाला है। दुनिया भर में कई ऐसी जगह हैं जहां इंसानों की जगह रोबोट्स काम कर रहे हैं। यूं तो कहा जाता है की रोबोट्स (Robot Commits Suicide) में कोई भावनाएं नहीं होती हैं। मगर हाल ही में साउथ कोरिया से सामने आए एक मामले ने पूरी दुनिया को हैरात में डाल दिया है। दरअसल यहां एक रोबोट ने अपने काम से परेशान होकर सीढ़ियों से छलांग लगा ली और आत्महत्या कर ली। ये दुनिया का पहला ऐसा मामला होगा जहां किसी रोबोट ने सुसाइड किया है। ये वाकई एक ऐसी खबर (Robot Commits Suicide) है जिसे पढ़कर किसी को अपनी आंखो पर यकीन नहीं होगा। अब सोशल मीडिया पर यह खबर लगातार चर्चा में बनी हुई है।

क्या है मामला ?

Robot Commits Suicide
Image for representation (Source: Pexels)

एक रिपोर्ट के अनुसार, यह रोबोट साउथ कोरिया के गुमी सिटी काउंसिल (Robot Commits Suicide) में बतौर सिविल सर्वेंट के रूप में काम करता था। इसे ‘रोबोट सुपरवाइजर’ के नाम से जाना जाता था। सिटी काउंसिल में यह रोबोट अक्टूबर 2023 से काम कर रहा था। ये रोबोट जरुरी दस्तावेजों की डिलीवरी करता था। इसके साथ ही स्थानीय लोगों को सूचना भी दिया करता था। रोबोट बड़ी मेहनत (Robot Commits Suicide) के साथ से काम किया करता था इसलिए वह लोगों के बीच काफी लोकप्रिय भी था। लेकिन, उसके यूं अचानक से ‘आत्महत्या’ करने से रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Robotics and Artificial Intelligence) क्षेत्र सोच में पड़ गए हैं कि आखिर कोई मशीन खुदकुशी जैसा कदम भी उठा सकती है। ये अपने आप में ही सोचने वाली बात है।



9 से 6 की ड्यूटी करता था रोबोट

ऐसा बताया जा रहा है कि सुसाइड करने से पहले रोबोट को अजीब तरह से चक्कर लगाते हुए देखा गया था। इसके बाद वो सीढ़ियों से कूद गया और (Robot Commits Suicide) पूरी तरह से टूट गया। इसीके साथ उसका सारा सिस्टम भी खराब हो गया। जानकारी ये भी दी गई की रोबोट ने सुबह 9 बजे से शाम के 6 बजे तक बिना कोई ब्रेक लिए सरकारी कार्यालय (Robot Commits Suicide) में काम किया था। इस अजीबोगरीब घटना के बाद एक टीम बनाई गई है जो रोबोट के पार्ट्स का परीक्षण करके इस पूरे मामले की जांच करेगी।

यहां देखें वायरल पोस्ट

Courtesy: @TomValentinoo (x)

इस घटना की जानकारी @TomValentinoo नाम के एक्स अकाउंट ने एक पोस्ट के जरिए दी। जिसके बाद सोशल मीडिया पर यह खबर धुएं की तरह फैल गई। लोगों ने इस पोस्ट पर तरह-तरह की प्रतिक्रिआएं भी दी हैं। एक यूजर ने लिखा, “कोई ब्रेक नहीं, कोई छुट्टी नहीं, कोई फायदा नहीं, रोबोट्स का भी एक यूनियन होना चाहिए।” ऐसे ही दूसरे यूजर्स ने इस घटना पर अपने विचार साझा किए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eleven − ten =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।