BREAKING NEWS

राजस्थान : रामदेवरा मेले में आने लगे श्रद्धालु, 35 लाख से अधिक भक्तों के आने की उम्मीद◾बीजेपी ने पार्टी के संसदीय बोर्ड में किया बड़ा बदलाव, गडकरी और चौहान को हटाकर इन नोताओं को किया शामिल ◾गुजरातः चुनावों से पहले कांग्रेस के दो नेता भाजपा में शामिल, बीजेपी ने किया भगवा अंगवस्त्र और टोपियां देकर स्वागत ◾CM केजरीवाल ने की ‘मेक इंडिया नंबर 1’ अभियान की शुरुआत, कहा-इसका राजनीति से कोई संबंध नहीं◾कचरा बनी बागमती, मानी जाती है नेपाल की सबसे पवित्र नदी ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा- भारत ने रूस से तेल खरीदने के अपने रुख का कभी बचाव नहीं किया◾उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक ने किया ब्याज दरों में इजाफा, वरिष्ठ नागरिकों के लिए दर 0.50 प्रतिशत से बढ़कर 0.75◾राजस्थान में बिगड़ती कानून व्यवस्था के लिए कौन जिम्मेदार? जानिए क्या कहती है जनता◾कार्तिकेय सिंह के अरेस्ट वारंट पर बोले CM नीतीश, मुझे मामले की जानकारी नहीं◾Mann Ki Baat :PM मोदी ने 'मन की बात' की 28वीं कड़ी के लिए मांगे सुझाव, 28 अगस्त को होगा प्रसारण◾दलित छात्र की मौत को लेकर पायलट ने अपनी ही सरकार को दी नसीहत, BJP ने पूर्व उपमुख्यमंत्री का किया समर्थन◾बिलकिस बानो केस के दोषियों की रिहाई को लेकर राहुल का तंज, कहा-PM की कथनी और करनी को देख रहा है देश◾Yamuna Water Level : दिल्ली में यमुना नदी का जल स्तर एक बार फिर खतरे के पार पहुंचा◾Assembly Elections : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का आज से गुजरात दौरा, चुनावी तैयारियों की करेंगे समीक्षा◾Central University Admission : CUET-ग्रेजुएट का चौथा चरण आज से शुरू हो गया ◾संगीत सोम का मंच से धमकी भरा बयान, कहा-'मैं अभी गया नहीं, अब भी 100 विधायकों के बराबर हूं'◾बीजेपी के निशाने पर कांग्रेस, सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए आतंकवाद, भ्रष्टाचार और परिवारवाद का लगाया आरोप ◾एक्सप्रेस ट्रेन और मालगाड़ी में जोरदार टक्कर,चार पहिए पटरी से उतरे, मची अफरा-तफरी ◾महाराष्ट्र : आज से शुरू होगा विधानसभा का मानसून सत्र, पहली बार विपक्ष में बैठेंगे आदित्य ठाकरे◾Coronavirus : 24 घंटे में दर्ज हुए 9 हजार केस, 2.49% रहा डेली पॉजिटिविटी रेट◾

Russia Ukraine War: रूस ने किया यूक्रेन के रेलवे स्टेशन पर मिसाइल हमला, 30 की मौत, 100 से ज्यादा जख्मी

शुक्रवार को रूस ने यूक्रेन के एक रेलवे स्टेशन पर भीषण हमला किया हैं। खबरों के अनुसार कम से कम 30 लोगों की मौत हो गई है और 100 अन्य घायल गो गए हैं। इस बीच, यूक्रेन के नेताओं ने कहा है कि देश के जिन क्षेत्रों में रूस से कब्जा वापस लिया गया है, वहां रूसी बलों द्वारा की गई तबाही के कारण आने वाले दिनों में और अधिक भयावह मंजर देखने को मिल सकते हैं।
 जेलेंस्की ने कहा...
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि पूर्वी दोनेत्स्क क्षेत्र के क्रामातोर्स्क शहर में स्टेशन पर किए गए मिसाइल हमले के दौरान ‘‘हजारों’’ लोग वहां मौजूद थे।
जेलेंस्की के सोशल मीडिया पर ट्रेन के एक डिब्बे की तस्वीरें भी पोस्ट की, जिसकी खिड़कियां टूटी हुई हैं, वहां सामान लावारिस पड़ा है और बाहर प्रतीक्षा कक्ष में शव पड़े दिख रहे हैं। प्राधिकारियों ने बताया कि इस हमले में 100 से अधिक लोग घायल भी हुए हैं।राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘अमानवीय रूसी अपने तरीके बदल नहीं रहे हैं। युद्ध क्षेत्र में हमारे सामने खड़े होने की ताकत एवं हिम्मत नहीं होने के कारण वे अब असैन्य आबादी को नुकसान पहुंचा रहे हैं।’’
यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबो ने बृहस्पतिवार को आगाह किया...
उन्होंने कहा, ‘‘इस बुराई का कोई अंत नहीं है। यदि उन्हें सजा नहीं दी गई, तो वह (रूस) कभी नहीं थमेगा।’’ यूक्रेन की राजधानी कीव पर कब्जा करने में नाकाम रहने पर रूस ने रूसी भाषी बहुल दोनबास पर अपना ध्यान केंद्रित किया है, जहां मॉस्को समर्थित विद्रोही आठ साल से यूक्रेनी बलो से लड़ रहे हैं। यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबो ने बृहस्पतिवार को आगाह किया कि रूसी सैनिकों के वापस जाने के बावजूद देश की मुश्किलें कम होने वाली नहीं हैं। उन्होंने उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) और अन्य देशों से हथियार मुहैया कराने की अपील की, ताकि देश के पूर्वी हिस्से में होने वाले संभावित हमले से निपटने में मदद मिल सके।
मेयर अनातोली फेडोरुक ने कहा कि....
नाटो ने इस आधार पर यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की है कि रूसी सेना ने राजधानी के आसपास के क्षेत्रों में बर्बरता दिखाई है। कीव के निकट बुचा शहर के मेयर अनातोली फेडोरुक ने कहा कि जांचकर्ताओं ने कम से कम ऐसी तीन जगहों का पता लगाया है, जहां रूस के आक्रमण के दौरान आम नागरिकों को सामूहिक रूप से गोली मारकर मौत के घाट उतार दिया गया। फेडोरुक ने कहा कि बुधवार तक 320 शव गिने जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि शहर में और शव मिल रहे हैं, जिससे मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। फेडोरुक ने कहा कि पहले शहर की आबादी 50,000 थी जो अब केवल 3,700 बची है।
राजधानी के आसपास के शहरों में 410 नागरिकों के शव मिले
यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अपने रात्रि संबोधन में कहा कि बुचा में जो भयावह मंजर सामने आए हैं, वे केवल शुरुआत हो सकते हैं। जेलेंस्की ने कहा कि बुचा से केवल 30 किलोमीटर दूर बोरोदियांका शहर में हताहतों की संख्या ज्यादा हो सकती है। उन्होंने कहा कि वहां के हालात और भयावह हो सकते हैं।यूक्रेन के अधिकारियों ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि राजधानी के आसपास के शहरों में 410 नागरिकों के शव मिले हैं। स्वयंसेवकों ने कई दिन तक इन लाशों को इकट्ठा किया। बुचा में बृहस्पतिवार को और शव मिले।