BREAKING NEWS

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर PM मोदी और उपराष्ट्रपति नायडू ने दी बधाई, देशवासियों से की ये अपील◾मौलाना कल्बे सादिक बोले- देश मोदी-शाह की मर्जी से नहीं, संविधान से चलेगा◾तुर्की में 6.8 तीव्रता का भूकंप, 18 लोगों की मौत◾...जब दिल्ली में चुनाव प्रचार खत्म कर कार्यकर्ता के घर पहुंचे अमित शाह, खाया खाना◾केंद्र सरकार ने भीमा कोरेगांव मामले की जांच NIA को सौंपी, महाराष्ट्र के गृहमंत्री देशमुख ने की निंदा◾पाकिस्तान के विदेश मंत्री कुरैशी बोले- SCO बैठक के लिए भारत के आमंत्रण का है इंतजार◾फांसी टलवाने के लिए सभी हथकंडे आजमा रहे निर्भया के दोषी, तिहाड़ जेल प्रशासन के खिलाफ आज होगी सुनवाई◾रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ PMLA मामला : प्रवासी कारोबारी थम्पी की हिरासत 4 दिनों के लिए बढ़ी ◾3-4 दिनों में मंत्रिमंडल का विस्तार होगा : बी एस येदियुरप्पा◾CAA के बाद देश से वापस लौटने वाले बांग्लादेशी प्रवासियों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है : BSF◾TOP 20 NEWS 24 January : आज की 20 सबसे बड़ी ◾विजयवर्गीय के पोहे वाले बयान पर जावड़ेकर बोले- मैं भी पोहा खाता हूं ◾मुख्यमंत्री केजरीवाल बोले- चुनाव काम के आधार पर लड़ा जाएगा, न कि जाति या धर्म के आधार पर◾कांग्रेस, आप ने वोट बैंक की राजनीति की, भाजपा जो कहती है, वह करती है : नड्डा ◾प्रधानमंत्री मोदी बोले- भारत सिर्फ 130 करोड़ लोगों का घर ही नहीं बल्कि एक जीवंत परंपरा है◾भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया, सीरीज में 1-0 से आगे ◾कोरोना वायरस : मुंबई में मिले दो संदिग्ध मरीज, कस्तूरबा अस्पताल में बनाया गया विशेष वार्ड◾महाराष्ट्र : राकांपा नेता नवाब मलिक बोले- मोदी सरकार ने पवार के दिल्ली स्थित आवास से सुरक्षा हटाई◾योग गुरु बाबा रामदेव बोले-महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे पर काम करे सरकार◾जेएनयू छात्रों को दिल्ली HC ने दी राहत, कहा- पुरानी फीस पर ही होगा छात्रों का रजिस्ट्रेशन◾

11 सितम्बर हमले की 18वीं बरसी: आतंकवादी हमले में जान गंवाने वालों को किया गया याद

न्यूयार्क : अमेरिका में 11 सितम्बर 2001 को अलकायदा द्वारा अपहृत विमानों को ट्विन टावरों से टकराकर किये गए हमले में मारे गए लगभग 3000 लोगों को याद करते हुए बुधवार को न्यूयार्क में श्रद्धांजलि दी गई। 

पीड़ितों के रिश्तेदार, पुलिस अधिकारी, दमकल कर्मी और शहर के नेता अमेरिकी धरती पर हुए इस भीषण हमले की 18वीं बरसी पर ‘नेशनल सितम्बर 11 मेमोरियल’ पर एकत्रित हुए। 

इन लोगों ने सुबह आठ बजकर 46 मिनट पर और सुबह नौ बजकर तीन मिनट पर कुछ पलों का मौन रखा। ठीक इसी समय पर अपहृत यात्री विमानों को नार्थ टावर एवं साउथ टावर से टकराया गया था। 

इस कार्यक्रम में शामिल हुए व्यक्तियों में न्यूयार्क के गवर्नर एंड्रयू क्योमो, मेयर बिल डी ब्लासियो आदि शामिल थे। लगभग चार घंटे चले इस कार्यक्रम में रिश्तेदारों ने इस हमले में मारे गए लोगों के नाम पढ़े। रिश्तेदारों ने एकदूसरे को गले लगाया और सांत्वना दी। कुछ लोगों ने मारे गए अपने प्रियजनों की तस्वीरों वाली तख्तियां ले रखी थीं। 

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप ने पीड़ितों के परिवारों एवं हमले में जीवित बचे लोगों का व्हाइट हाउस में स्वागत किया। इन लोगों ने व्हाइट हाउस में कुछ देर का मौन रखकर दिवंगतों को श्रद्धांजलि अर्पित की। 

अलकायदा ने कुल चार विमानों का अपहरण किया था जिसमें से तीसरा विमान पेंटागन और चौथा ‘फ्लाइट 93’ पेंसिल्वानिया के शांक्सविले स्थित एक खेत में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। 

इस बीच वाशिंगटन से प्राप्त खबर के अनुसार ट्रंप ने अफगानिस्तान में तालिबान को चेतावनी दी कि उसके खिलाफ अभूतपूर्व अमेरिकी सैन्य हमला जारी रहेगा। 

ट्रंप की ओर से यह चेतावनी उनके द्वारा तालिबान के साथ शांति वार्ता समाप्त करने के मात्र पांच दिन बाद आयी है। 

ट्रंप 11 सितम्बर के आतंकवादी हमले की 18वीं बरसी पर आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि पिछले चार दिनों के दौरान अमेरिकी बलों ने ‘‘हमारे दुश्मनों पर अब तक का सबसे कड़ा प्रहार किया है और यह आगे भी जारी रहेगा।’’ 

ट्रंप ने कहा कि उन्होंने तालिबान के साथ गोपनीय शांति वार्ता रद्द करने का आदेश गत सप्ताह हुए उस बम हमले के जवाब में दिया था जिसमें एक अमेरिकी सैनिक मारा गया था। इसके बाद उन्होंने हमले का आदेश दिया था।