लोकसभा चुनाव 2024

पहला चरण - 19 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

102 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

तीसरा चरण - 7 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

94 सीट

चौथा चरण - 13 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

96 सीट

पांचवां चरण - 20 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

49 सीट

छठा चरण - 25 मई

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

सातवां चरण - 1 जून

Days
Hours
Minutes
Seconds

57 सीट

दूसरा चरण - 26 अप्रैल

Days
Hours
Minutes
Seconds

89 सीट

अमेरिका : एक दिन में सामने आए 50000 से अधिक नए कोरोना मामले, फीका हुआ स्वतंत्रता दिवस का जश्न

अमेरिका में कोविड-19 के बढ़ते मामलों ने चार जुलाई के स्वतंत्रता दिवस समारोह का जश्न फीका कर दिया। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सप्ताहांत एजेंडे के उलट अवकाश के दिन लोगों को एक जगह एकत्र होने से रोकने के प्रयास किए गए हैं

अमेरिका में फ्लोरिडा समेत कई हिस्सों में कोरोना वायरस संक्रमण के बड़ी संख्या में मामले सामने आए हैं जिससे देश के स्वतंत्रता दिवस समारोह का जश्न फीका हो गया। देश के 50 राज्यों में संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।
1593928318 1
कोरोना के बढ़ते मामलों ने स्वतंत्रता दिवस समारोह का जश्न किया फीका
अमेरिका में कोविड-19 के बढ़ते मामलों ने चार जुलाई के स्वतंत्रता दिवस समारोह का जश्न फीका कर दिया। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सप्ताहांत एजेंडे के उलट अवकाश के दिन लोगों को एक जगह एकत्र होने से रोकने के प्रयास किए गए हैं जिसमें शुक्रवार रात दक्षिण डकोटा के माउंट रशमोर में आतिशबाजी कार्यक्रम और शनिवार को “सैल्यू फॉर अमेरिका” कार्यक्रम में शामिल होने को लेकर लोगों को हतोत्साहित किया जाना भी शामिल है।
1593928350 2
इसके अलावा व्हाइट हाउस साउथ लॉन में राष्ट्रपति के भाषण और वाशिंगटन में रविवार शाम को होने वाली आतिशबाजी में भी लोग शामिल नहीं पाएंगे।
1593928367 3
इस अवसर पर ट्रंप ने पैराट्रूपर जवानों का प्रदर्शन देखा, कोरोना वायरस महामारी से लड़ रहे स्वास्थ्यकर्मियों तथा अन्य लोगों का अभिवादन किया और अपने आलोचकों तथा देश के इतिहास का कथित अपमान करने वालों को लताड़ा। ट्रंप ने कहा, ‘‘हम कट्टर वामपंथियों, बागियों, आंदोलनकारियों, लुटेरों और ऐसे लोगों को हराने की दिशा में हैं जिन्हें यह अंदाजा ही नहीं है कि वे क्या कर रहे हैं।’’
प्रतिमाओं को गिराने की, हमारे इतिहास का सफाया करने की इजाजत कभी नहीं देंगे
उन्होंने कहा, ‘‘हम गुस्सैल भीड़ को प्रतिमाओं को गिराने की, हमारे इतिहास का सफाया करने की और बच्चों को सुनी-सुनाई बातों पर भरोसा कराने की इजाजत कभी नहीं देंगे। हम 1492 में शुरू हुए जीवन जीने के अमेरिकी तरीके को बचाएंगे, उसकी रक्षा करेंगे। यह तरीका तब आया था जब कोलंबस ने अमेरिका की खोज की थी।’’
पिछले साल के मुकाबले कम रही भीड़ हालांकि 
रात में एयर-शो तथा आतिशबाजी देखने के लिए जो भीड़ नेशनल मॉल में एकत्र हुई, वह पिछले साल के मुकाबले कम थी। अधिकतर लोगों ने मास्क पहन रखे थे और लोग भौतिक दूरी के नियम का पालन करते भी दिख रहे थे, जबकि ट्रंप के साउथ लॉन समारोह में लोगों ने मास्क नहीं पहन रखे थे और वे एक-दूसरे के करीब भी बैठे थे। ट्रंप ने अपने विरोधियों पर हमला बोलने के लिए इस मौके को भी नहीं छोड़ा।
एक दिन में 50 हजार कोरोना मामले आए सामने 
जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के अनुसार अमेरिका में शुक्रवार को कुल 54,000 से अधिक नए मामले सामने आए थे जो एक दिन में सामने आए सर्वाधिक मामले थे जबकि शनिवार को यह आंकड़ा 50,000 से अधिक रहा। विश्वविद्यालय के आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में अब तक कोविड-19 के कुल 28 लाख से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है जो पूरे विश्व में पाए गए संक्रमण के मामलों का एक चौथाई है।
अब तक सवा एक लाख से अधिक लोगों ने गंवाई जान
मरीजों में संक्रमण के लक्षण नहीं मिलना और जांच की कम संख्या के कारण भी इस संक्रमण से जुड़े सही आंकड़े सामने नहीं आ पा रहे हैं।अमेरिका में कोरोना वायरस के चलते 1,28,000 लोगों की जान जा चुकी है। दुनियाभर में कोविड-19 के 1.7 करोड़ मामले सामने आए हैं और 5,17,000 लोगों की इससे मौत हो चुकी है। फ्लोरिडा में शनिवार को कोविड-19 के 11,445 नए मामले सामने आए जिसके बाद राज्य में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 1,90,000 से अधिक हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eleven + 1 =

पंजाब केसरी एक हिंदी भाषा का समाचार पत्र है जो भारत में पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और दिल्ली के कई केंद्रों से प्रकाशित होता है।